Move to Jagran APP

अगर आपका Relationship पहुंच गया है इस स्टेज पर, तो साथ रहने से बेहतर है अलग हो जाना

Divorce या तलाक एक बड़ा कदम होता है। तलाक के बाद पति हो या पत्नी दोनों की राहें आसान नहीं होतीं और अगर आपका बच्चा है तब तो और ज्यादा प्रॉब्लम होती है। इसलिए अलग होने का फैसला हमेशा इन सारी चीजों पर विचार करने के बाद ही लें लेकिन रिलेशनशिप में कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्हें सहने से अच्छा अलग हो जाना होता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 22 Jul 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
इन सिचुएशन्स में तलाक है बेहतर ऑप्शन (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शादी के सालों बाद अलग होने का फैसला दोनों पार्टनर्स के लिए मुश्किल भरा हो सकता है। व्यक्तिगत लाइफ के साथ-साथ इससे दोनों फैमिली पर भी असर पड़ता है और अगर कहीं आपके बच्चे हैं, तब आप भले ही तलाक के बाद खुश रहें, लेकिन बच्चों पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। इसलिए तलाक का फैसला कभी भी जल्दबाजी में न लें। हालांकि अगर आपके रिलेशनशिप में प्यार के साथ विश्वास, समझदारी जैसी बहुत ही बेसिक चीजों की कमी, तो ऐसे स्थिति में साथ रहने का भी कोई मतलब नहीं होता। छोटी-मोटी बातों को आपसी बातचीत से सुलझाने की कोशिश करें, लेकिन अगर रिलेशनशिप से ये सारी चीजें गायब हैं, तो अलग हो जाना है बेहतर होता है। जान लें इन चीजों के बारे में।

सम्मान की कमी

अगर आपका पार्टनर आपकी इज्जत नहीं करता, आपको बात-बात पर छोटा फील कराता रहता है, रिश्तेदारों, पड़ोसियों के सामने भी आपको जलील करने का कोई मौका नहीं छोड़ता, तो ऐसा बिहेवियर बहुत ज्यादा समय तक बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। पार्टनर को बताएं कि उसका ये बर्ताव सही नहीं है और आपको बुरा फील होता है। बावजूद इसके अगर उसमें कोई सुधार न दिखें, तो आखिर कब तक सहेंगी ऐसा बिहेवियर।

ये भी पढ़ेंः- रिलेशनशिप में Personal Space को अहमियत देना क्यों है जरूरी?

बातचीत की कमी

पार्टनर आपकी छोटी-छोटी गलतियों को हाइलाइट करके उस पर लड़ाई-झगड़े तो करता है, लेकिन इन मनमुटावों को सुलझाने के लिए उसके बाद आपसे बात ही नहीं करता, तो ऐसा कब तक चलेगा। रिलेशनशिप को चलाने के लिए कम्युनिकेशन बहुत जरूरी है, लेकिन अगर आपके रिश्ते से ये चीज मिसिंग है, तो तलाक ही नौबत आनी ही है।

इंटीमेसी की कमी

प्यार, कम्युनिकेशन, विश्वास की कमी एक साथ आने का मौका ही नहीं देती और रिलेशनशिप में दोनों को एक-दूसरे की जरूरत होती है। अगर आपकी सेक्स लाइफ है ही नहीं या किसी कारणवश अब खत्म हो चुकी है, तो एक तरीके से रिश्ता खत्म ही हो चुका है।

तलाक की एकमात्र वजह किसी एक पार्टनर की बेवफाई ही नहीं होती। कई बार इन चीजों के चलते भी रिलेशनशिप डांवाडोल होने लगता है और फिर धीरे-धीरे खत्म ही हो जाता है।

ये भी पढ़ेंः- ऐसी आदतें जो पार्टनर के साथ ही नहीं, पड़ोसियों और ऑफिस कलीग्स के साथ भी कर सकती हैं आपका रिश्ता खराब