Move to Jagran APP

शादीशुदा लाइफ को बोझिल बना सकते हैं Emotional Immature पार्टनर, कुछ ऐसा होता है इन लोगों का बिहेवियर

रिलेशनशिप की गाड़ी को अच्छे से और लंबे समय तक चलाने के लिए पार्टनर का लविंग एंड केयरिंग नेचर ही काफी नहीं होता बल्कि थोड़ी मैच्योरिटी भी जरूरी है। इसकी कमी रिलेशनशिप में आए दिन होने वाले झगड़ों के साथ तनाव और अलगाव की भी वजह बन सकती है। इन संकेतों से पहचान सकते हैं कि आपके पार्टनर में है इमोशनल मेच्योरिटी की कमी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 27 May 2024 11:24 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 11:24 AM (IST)
भावनात्मक रूप से अपरिपक्व लोगों की पहचान (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शादीशुदा जिंदगी दो लोगों के तालमेल, समझदारी और विश्वास से चलने वाला रिलेशनशिप है। बेशक इस रिश्ते की शुरुआत में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खानपान से लेकर सोने-बैठने, यहां तक कि ज्यादा या कम बातचीत जैसे मुद्दों पर भी लड़ाइयां होती हैं, लेकिन इन्हें बात करके आसानी से सुलझाया जा सकता है। समस्या तो तब होती है जब कोई एक पार्टनर सॉल्यूशन पर बात करने की जगह रिएक्ट करने लगता है। इस तरह के बिहेवियर वाले व्यक्ति के साथ जिंदगी गुजारना बहुत मुश्किल है। ऐसे व्यक्तियों को Emotional Immature कैटेगरी में रखा जाता है। कुछ खास संकेतों से कर सकते हैं भावनात्मक रूप से अपरिपक्व लोगों की पहचान।

1. जब आप उनसे किसी चीज की शिकायत करते हैं, तो वो उन्हें सुनने और सुधार करने की जगह अपना बचाव करते नजर आएंगे या फिर गुस्से से आप पर ही बरस पड़ेंगे।

2. आप जब उनसे अपनी फीलिंग्स शेयर करते हैं, तो वो आपका मजाक बनाते हैं या आपको खराब दिखाने की कोशिश करते हैं। आपको लालची, इमोशनल फूल का टैग देने लगते हैं।

3. अपनी पुरानी गलतियों और रिलेशनशिप से कुछ नहीं सीखते और अपनी गलतियों का भी ठीकरा सामने वाले पर ही फोड़ते हैं क्योंकि उनके हिसाब से वो हमेशा सही होते हैं।

ये भी पढ़ेंः- रिलेशनशिप में एक तरह का मेंटल टॉर्चर है Emotional Dumping, कहीं आपका पार्टनर भी तो नहीं ऐसा

4. जब चीजें उनके हिसाब से नहीं होती, तो वो बच्चों के जैसा बर्ताव करते हैं या तो एकदम चुप हो जाएंगे या फिर बहुत ज्यादा रिएक्ट करते हैं। ऐसे में उन्हें डील करना अलग लेवल का चैलेंज हो जाता है।

5. रिलेशनशिप में जब कोई प्रॉब्लम आती है, तो वो उन्हें सॉल्व करने की जगह इग्नोर करते हैं। सोचते हैं कि प्रॉब्लम खुद-ब-खुद गायब हो जाएगी।

6. भावनात्मक रूप से अपरिपक्व लोग आपसी मनमुटाव को बातचीत करके सॉल्व नहीं करते, बल्कि अपने गुस्से से सिचुएशन को डील करते हैं। सामने वाले को डराकर रखने में ऐसे लोगों को मजा आता है।

ये भी पढ़ेंः- बहुत ही टॉक्सिक डेटिंग ट्रेंड है Breadcrumbing, नहीं पड़ना इसके चक्कर में, तो इन संकेतों को न करें नजरअंदाज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.