Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toxic Relationship: अगर पार्टनर करता है आपके साथ ऐसा बर्ताव, तो मतलब आप हैं टॉक्सिक रिलेशनशिप में

Toxic Relationship रिलेेशनशिप को चलाने के लिए एक-दूसरे के लिए प्यार सम्मान विश्वास समझदारी इन सारी चीज़ों का होना जरूरी है और वो भी दोनों तरफ से। किसी भी एक तरफ से इसकी कमी या इग्नोरेंस रिश्ते की गाड़ी को कर सकती है खराब और बना सकती है इसे टॉक्सिक। रिलेशनशिप में कुछ चीज़ों की एंट्री बना सकती है इसे बदत्तर जितना जल्दी बाहर निकल जाए उतना अच्छा होगा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 25 Oct 2023 03:57 PM (IST)
Hero Image
Toxic Relationship: टॉक्सिक रिलेशनशिप की पहचान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Toxic Relationship: पॉपुलर टीवी एक्ट्रेस निधि वी सेठ ने 'पवित्र रिश्ता' फेम करण वीर मेहरा से अपना रिश्ता खत्म कर लिया है। दोनों ने साल 2021 में दिल्ली में शादी की थी। एक इंटरव्यू में निधि वी सेठ ने इस बारे में बताया। इस जोड़ी को लोग काफी पसंद करते थे, तो वहीं अब वो जानना चाह रहे हैं कि ऐसा क्या हुआ, जो इनकी शादी एक साल भी नहीं चल पाई। इसी बात का खुलासा निधि ने इस इंटव्यू में किया है। निधि ने बताया कि, 'तीन महीने पहले हमारा तलाक हो गया था। हम लगभग एक साल पहले अलग हो गए थे। मुझे लगता है कि किसी भी रिश्ते में टॉक्सिटी को स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए।'' निधि ने करण की पर्सनैलिटी के बारे में भी बताया, जो उनके लिए पूरी तरह से अजीब था। उन्होंने यह भी बताया कि शादी में कौन-कौन सी चीजें जरूरी हैं।

निधि का कहना है कि, ''शादी में मेंटल पीस, एक-दूसरे का सम्मान, वफादारी और फाइनेंशियल स्टेबिलिटी बहुत ही जरूरी चीज़ें हैं। इन सभी बातों पर रिश्ते में आने से पहले गौर कर लेना जरूरी है।''

टॉक्सिक रिलेशनशिप में रहना एक अलग ही तरह का स्ट्रेस है, जिससे लोग गुजरते हैं, लेकिन स्वीकारने और पार्टनर से अलग होने के बारे में नहीं सोच पाते। हाल ही में आलिया भट्ट स्टारर डॉर्लिंग मूवी में भी इस चीज़ को दिखाया गया था। पार्टनर आपको परेशान करता है, मारपीट करता है, अलग-अलग तरीकों से अब्यूज करता है, लेकिन सबके बाद थोड़ा सी प्यार भरी बातें कर लें, तो औरतें ये सारे अत्याचार भूल जाती हैं। आपको बता दें कि ये एक टॉक्सिक रिलेशनशिप की पहचान है। 

टॉक्सिक रिलेशनशिप के अन्य संकेत

हमेशा बुराई करना

अगर आपका पार्टनर हर वक्त आपकी बुराई करता रहता है, आपको नीचा दिखाने की कोशिश करता रहता है। आपके हर छोटे-बड़े डिसीज़न की भी कद्र नहीं करता, तो इसका मतलब आप एक टॉक्सिक रिलेशनशिप में जी रही हैं। 

कंट्रोल करने की कोशिश

आपका पार्टनर आपको हर वक्त कंट्रोल करने की कोशिश करें। ये काम मत करो, उससे बात मत करो, घरवालों से कम मिलो, जैसी चीज़ें दर्शाती हैं कि आपकी लाइफ पर आपका नहीं बल्कि पार्टनर का कंट्रोल है और ये चीज़ रिश्ते के लिए बिल्कुल सही नहीं।

गलत इमेज बनाना

आपका पार्टनर आपके परिवार, दोस्तों, कलीग्स के बीच मौका मिलने पर आपकी गलत इमेज बनाने से पीछे नहीं हटता, तो ये भी इशारा है कि आप टॉक्सिक रिलेशनशिप में जी रहे हैं। जितना जल्द हो सके निकल जाएं। 

हर बात पर झगड़ना

अगर आपका पार्टनर हर एक बात पर आपसे झगड़ने के बहाने ढूंढ़ता रहता है, तो ये भी साइन है कि रिलेशनशिप ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाला। आप समझाने की कोशिश करती रहें और अगला बंदा झगड़ने की, तो कहां ही मुमकिन है रिश्ते को चला पाना। 

ये भी पढ़ेंः- Relationship Tips: रिलेशनशिप में कभी न करें इन चीज़ों के साथ समझौता

Pic credit- freepik