Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Signs Of Negative People: इन 5 संकतों से आप कर सकते हैं अपने आसपास मौजूद नेगेटिव लोगों की पहचान

Signs Of Negative People अगर आपके पास के लोग नेगेटिव हैं तो वो आपकी जिंदगी में भी जहर घोल सकते हैं और निगेटिविटी फैला सकते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है इनसे दूरी बना लेना। तो ऐसे करें नेगेटिव लोगों की पहचान।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 01 Jun 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
Signs Of Negative People: ऐसे करें नेगेटेिव लोगों की पहचान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Signs Of Negative People: दूसरों से बेवजह जलना, हर वक्त अपना दुखड़ा रोना, बुराई करना और भी ऐसी कुछ आदतें हैं, जो अगर आपके आसपास किसी व्यक्ति में हैं, तो ऐसे लोगों से जितना जल्द दूरी बना लें उतना अच्छा। ऐसे लोगों का निगेटिव बिहेवियर आपकी लाइफ को भी कर सकता है इफेक्ट। खुद को सबसे अच्छा समझने वाले ऐसे लोग आसपास के माहौल को सिर्फ बिगाड़ने का काम करते हैं। उनका मकसद सिर्फ लोगों को पररेशान करना होता है। सबसे अजीब बात कि उन्हें अपनी इस आदत के बारे में अच्छी तरह से पता भी होता है कि ये सही नहीं, फिर भी वो कुछ नहीं करते। तो अगर आपके आसपास भी ऐसे लोग मौजूद हैं, तो तुरंत इनसे किनारा कर लेने में ही है भलाई।

ये 5 संकेत जो बताते हैं कि आपके आसपास का व्यक्ति है नेगेटिव 

1. खामियां निकालना

नेगेटिव लोगों हमेशा दूसरे लोगों में खामियां निकालते रहते है। उनका आधे से ज्यादा दिन इसी में निकल जाता है। वे अपना खाली समय दूसरों को कोसने और उन्हें प्वाइंट आउट करने में निकालते हैं।  

2. पोक करने की आदत

ऐेसे लोग दूसरे लोगों को खरी-खोटी सुनाने के बस बहाने ढूंढते हैं। हर बात में ताने मारना, उनकी गलतियों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करना उन्हें अच्छा लगता है। 

3. दूसरों पर नजर रखना

नेगेटिव लोग हर वक्त कान लगाकर दूसरे लोगों की बातों सुनने की कोशिश करते रहते हैं। फिर उन बातों से बातें निकालकर लोगों को बताते हैं। 

4. ओवर रिएक्ट करना

जो लोग दूसरों से जलते है या जिनका व्यवहार नकारात्मक होता है, वे हर छोटी बात पर रिएक्ट करते हैं। ग्रुप के अन्य लोगों को नीचा दिखाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। ऐसे लोग विश्वास के पात्र नहीं होते हैं। दूसरों की पूरी बात सुनने से पहले खुद का रिएक्शन देना इन लोगों की आदत होती है।

Pic credit- freepik