Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dating Tips: डेटिंग के दौरान फील हो ऐसा, तो समझ जाएं आप हैं एकदम सही रिलेशनशिप में

डेटिंग के दौरान पार्टनर को लेकर कई सारी शंकाएं रहती हैं कि इसके साथ आगे रिलेशिनशिप बढ़ाना चाहिए या नहीं? पहली मुलाकात में डेफिनेटली ये तय कर पाना मुश्किल होता है लेकिन कुछ मुलाकातों के बारे पिक्चर एकदम क्लीयर हो जाती है। वैसे कुछ संकेतों के द्वारा भी तय किया जा सकता है कि रिलेशनशिप में आगे बढ़ना चाहिए या नहीं। जान लें इसके बारे में यहां।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 27 Mar 2024 03:58 PM (IST)
Hero Image
Dating Tips: हेल्दी रिलेशनशिप के लिए जरूरी चीज़ें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dating Tips: शादी के बाद होने वाले लड़ाई-झगड़ों और दूसरी परेशानियों से बचने के लिए लोग आजकल पहले डेटिंग प्रीफर कर रहे हैं। चीज़ें मनमुताबिक मिल गई, तब लोग आगे बढ़ना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार डेटिंग के दौरान समझ ही नहीं आता कि सामने वाला शख्स अच्छा है या बुरा। कभी भी इस चीज़ को लुक्स और पैसे से जज करने की कोशिश न करें। इन चीज़ों के बेसिस पर पार्टनर का चुनाव आगे चलकर मनमुटाव के साथ अलगाव की भी वजह बन सकता है, तो आज हम आपको ऐसी कुछ चीज़ों के बारे में बताएंगे, जो अच्छे Signs हैं रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने के। 

डेटिंग के ग्रीन फ्लैग्स

सेफ और कंफर्टेबल फील हो

किसी शख्स के साथ होने पर अगर आपको सेफ और कंफर्टेबल फील हो, तो ये हेल्दी रिलेशनशिप के शुरुआत का अच्छा संकेत है। शुरुआत में कई बार लोग ऐसा होने का दिखावा करते हैं, लेकिन कुछ मुलाकातों के बाद इसे पहचान पाना इतना मुश्किल नहीं। 

बेफ्रिक होकर कर सकते हैं बात

अगर सामने वाले व्यक्ति से आप दिल खोकर बात कर सकते हैं, अपने इमोशन्स शेयर कर सकते हैं और वो आपको इन बातों पर जज नहीं करता, तो इससे ज्यादा अच्छी बात हो ही नहीं सकती। वो शख्स जो आपके साथ आपकी भावनाओं की भी कद्र करें, उसके साथ जिंदगी बिताने से अच्छा क्या ही होगा।  

आजादी है अगर बरकर

रिलेशनशिप में आने के बाद भी अगर आपकी आजादी बरकरार है। आप वो सारी चीज़ें कर पा रहे हैं, जिनसे आपको खुशी मिलती है, तो ये साइन है कि आप सही व्यक्ति के साथ हैं। कई सारे कपल्स रिलेशनशिप में आने के बाद अपनी पहचान खोकर पार्टनर के अनुसार चलने लगते हैं, जो कुछ मामलों में तो सही होता है, लेकिन कई बार खराब भी। ऐसे रिलेशनशिप में ज्यादा दिनों तक झेल पाना पॉसिबल नहीं होता, तो इससे जितना जल्द हो सके किनारा कर लें। 

हेल्दी बाउंड्री अगर है मेनटेन 

किसी भी रिलेशनशिप में खुश रहने, अपनी बातों को बेफ्रिकी से रख पाने के लिए एक बाउंड्री सेट करना बहुत जरूरी है, जो दोनों को स्वीकार भी हों। अगर आपको लग रहा है कि आपके रिश्ते में ऐसा है, तो ये अच्छा संकेत हैं रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने का। 

ये भी पढ़ेंः- डेटिंग एप्स के जरिए कर रहे हैं राइट पार्टनर की तलाश, तो प्रोफाइल बनाते वक्त इन बातों को न करें नजरअंदाज

Pic credit- freepik