Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship में प्यार की जगह अगर इन चीजों ने ले ली है जगह, तो पड़ सकता है आपका रिश्ता खतरे में

अगर आप दोनों के बीच लड़ाई- झगड़े तो नहीं हो रहे लेकिन किसी की राय किसी के लिए मायने नहीं रख रही पार्टनर के साथ वक्त गुजारने की जगह अकेले रहना ज्यादा पसंद आ रहा है और साथ ही साथ फिजिकल इंटीमेसी में भी कोई रुचि नहीं बची है तो ये इशारा है आपके रिलेशनशिप में खत्म हो रहे स्पार्क का।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 03 Jun 2024 02:35 PM (IST)
Hero Image
रिलेशनशिप में Spark की कमी की ओर इशारा करती चीजें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लव हो या अरेंज मैरिज, दोनों ही तरह की गाड़ी को चलाने के लिए प्यार नामक फ्यूल की आवश्यकता होती है। वैसे प्यार के अलावा विश्वास, अंडरस्टैंडिंग, केयरिंग नेचर ये सारी भी जरूरी चीजें हैं। बिना इनके गाड़ी को लंबे समय तक चला पाना बहुत ही मुश्किल है। हालांकि ये बात भी सच है कि रिलेशनशिप में एक वक्त बाद बोरियत महसूस होने लगती है। ऐसा नहीं है इस बोरियत के चलते कपल्स बहुत ज्यादा लड़ने-झगड़ने लगते हैं या एकदम से अलग हो जाते हैं, बल्कि छोटी-छोटी चीजों में उनकी ये बोरियत झलकने लगती है, जो रिश्ते में खाई का काम कर सकती है। 

पार्टर का ऐसा बर्ताव आपको परेशान कर सकता है और कई बार लोग खुद को इसके लिए जिम्मेदार मानने लगते हैं, तो सबसे पहली बात तो ये नॉर्मल सिचुएशन है। जिसे आसानी से डील किया जा सकता है। जरूरत है तो बस इसे पहचानने की, जिसमें हम कर सकते हैं आपकी मदद। रिलेशनशिप में खो रहे चार्म या स्पार्क की कमी को दर्शाने वाले कुछ संकेत।

रिलेशनशिप में स्पार्क की कमी के संकेत 

फिजिकल इंटिमेसी में कमी

वक्त के साथ रिलेशनशिप में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं, जिसमें से एक फिजिकल इंटीमेसी में कमी भी है, लेकिन अगर ये बदलाव एकदम से देखने को मिले, तो ये इशारा हो सकता है रिश्ते में खत्म हो रहे स्पार्क का। जो बेशक तनाव बढ़ाने का काम कर सकता है, लेकिन यही आपको समझना है और फिर आगे काम करता है। पार्टनर की तरफ से ऐसा कुछ देखने को मिले, तो आप आगे बढ़कर इनीशिएटिव लें। हाथों से हाथ डालकर बैठना, बातें करना, प्यार से गले लगाना इन सारी चीजों से आप खो रहे प्यार को फिर से जगा सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- बोलकर ही नहीं, बल्कि इन तरीकों से भी जता सकते हैं पार्टनर के लिए अपना प्यार

अकेले टाइम बिताना

अगर पार्टनर को आपके बजाय अपने दोस्तों के साथ या फिर अकेले वक्त बिताना ज्यादा पसंद आ रहा है, तो ये भी इशारा है रिलेशनशिप में खत्म हो रहे स्पार्क का। रिलेशनशिप को बेहतर बनाने के लिए शुरुआत में तो लोग कॉम्प्रोमाइज करने की कोशिश करते हैं, लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता जाता है और आप उन आदतों में सुधार नहीं करते, तो इसके चलते पार्टनर का इंटरेस्ट कम होने लगता है और वो ऐसा बर्ताव करता है।

इग्नोर करना

अगर आपका पार्टनर आपके कॉल या मैसेज पर कुछ खास रिस्पॉन्स नहीं देता, तो इस इशारे को भी समझने की कोशिश करें। बिना लड़ाई-झगड़े के ऐसी बेरूखी इशारा है रिश्ते में आ रही दूरियों का। 

खैर इन चीजों को आपा खोकर डील करने के बजाय, पार्टनर के साथ बैठकर बातचीत करें फिर समाधान के बारे में सोचें।

ये भी पढ़ेंः- शादीशुदा लाइफ को बोझिल बना सकते हैं Emotional Immature पार्टनर, कुछ ऐसा होता है इन लोगों का बिहेवियर