Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parenting Tips: ये 6 बातें बताती हैं कि आपसे और भी कनेक्शन चाहता है आपका बच्चा, भारी पड़ सकती है इनकी अनदेखी

Parenting Tips बच्चे मन के सच्चे और बेहद कोमल होते हैं। छोटी-छोटी बातें उनके मन को लग जाती है। वह अक्सर अपनी भावनाओं को शब्दों की जगह अपनी एक्शन्स से जाहिर करते हैं। बच्चे अक्सर अपने पेरेंट्स से ज्यादा जुड़ाव चाहते हैं लेकिन कई बार वह इसे बोल नहीं पाते। ऐसे में आप इन संकेतों से उनकी इस भावना को समझ सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 13 Jan 2024 07:48 AM (IST)
Hero Image
ये संकेत बताते हैं कि आपसे और जुड़ना चाहता है बच्चा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बच्चे शब्दों से अधिक अपने एक्शन से अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं। अगर आप उन्हें नहीं समझ पाते हैं, तो वे और भी अधिक चिड़चिड़े हो सकते हैं। बच्चे को जब आपकी जरूरत महसूस होती है, और इस भावना को वह शब्द नहीं दे पाते हैं, तो वह अपने व्यवहार से इसे व्यक्त करता है। जरूरत है आपको इन्हें समझने की। आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं उन 6 बातों के बारे में, जो इस बात का संकेत हैं कि आपका बच्चा आपसे और भी कनेक्शन चाहता है –

यह भी पढ़ें- क्या आपका बच्चा भी करता है खाने में आनाकानी, तो जानें इसका कारण और समाधान

वे आपके साथ खेलना चाहते हैं

बच्चे बार-बार आपसे जिद करते हैं कि आप उनके साथ सभी गेम खेलें। लूडो, कैरम, चेस, लीगोज, बिल्डिंग ब्लॉक बनाएं और उन्हें विनर बनता हुए देखें और उनके लिए चीयर करें। इससे वे और भी गौरवान्वित महसूस करते हैं और आपसे और भी अधिक कनेक्टेड रहते हैं।

आपका सहयोग करना चाहते हैं

आप लैपटॉप चला रहे हैं, कपड़े फोल्ड कर रहे हैं, किचन में खाना बना रहे हैं या घर की सफाई कर रहे हैं, बच्चे आपके हर काम में आपका हाथ बंटाना चाहते हैं। भले ही उनके सहयोग से आपका काम बढ़ जाए, लेकिन वे अपनी बात पर टिके रहते हैं। आपके साथ काम कर के उन्हें आपके जीवन में अपना महत्व बढ़ा हुआ दिखता है। वे खुद को बड़ा महसूस करते हैं और इस भावना से वे आपसे और भी कनेक्टेड महसूस करते हैं और खुश हो जाते हैं।

वे पहले से अधिक रो रहे हैं

जब बच्चा इस बात को ही नहीं समझ पा रहा है कि उसे क्या चाहिए, लेकिन असल में उसे आपसे और भी अधिक कनेक्शन की डिमांड होती है, तो वो रोने लगता है। उसके रोने का कोई स्पष्ट कारण न समझ में आए तो उसे गले से लगाएं और चुप कराएं।

काम के दौरान आप उन्हें देखते रहें

अपनी हर छोटी बड़ी उपलब्धि के दौरान वे चाहते हैं कि आप उन्हें देखते रहें। इससे वे और भी अधिक उत्सुक, मोटिवेटेड और खुश महसूस करते हैं। वे खेल रहे हैं, डांस कर रहे हैं या फिर कोई सामान्य सा बिल्डिंग ब्लॉक बना रहे हैं, वे चाहते हैं कि आप उन्हें देखते रहें और उनकी तारीफ करते रहें। उनके संकेत को समझें और उन्हें एहसास दिलाएं कि आप उनके साथ है और इस तरह उन्हें प्रेरित करें।

गुस्से या आक्रामक तरीके से पेश आना

बच्चा अगर बिना कारण आक्रामक रवैया अपना रहा है, बात-बात पर गुस्सा कर रहा है या चिल्ला रहा है, तो अलर्ट हो जाएं।

वे हर समय आपकी गोद में रहना चाहते हैं

वे आपसे लिपट कर रहना चाहते हैं या आपके आसपास ही रहना चाहते हैं, तो समझें कि वे आपसे और भी कनेक्शन की डिमांड कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- क्या आपका बच्चा भी सुबह आपसे पहले उठ जाता है, तो इन तरीकों से करें मैनेज

Picture Courtesy: Freepik