Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुद के बारे में सोचने से ‘स्वार्थी’ नहीं हो जाएंगे आप! बच्चों के साथ माता-पिता अपना भी रखें ख्याल

बच्चों की देखभाल में पेरेंट्स अक्सर खुद का ख्याल रखना भूल जाते हैं। चाहे फिर बात खानपान की हो या फिर अपनी खुशियों को पूरा करने की। बच्चे की खुशी में खुशी खोजना कोई गलत नहीं है लेकिन अगर आप अपने मेंटल हेल्थ के साथ हर बार समझौता करेंगे तो यह किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं है और बच्चे की परवरिश पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है।

By Jagran News Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 19 Aug 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
बच्चों के साथ-साथ माता-पिता को ऐसे रखना चाहिए अपना ख्याल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Parenting Tips: पेरेंट्स अक्सर सेल्फ केयर को लग्जरी मानते हैं, जबकि सच्चाई ये है कि ये एक बेसिक जरूरत है जो सभी को चाहिए होती है। खास तौर से एक पैरेंट के जीवन में सेल्फ केयर का बहुत ही अहम स्थान होता है। बच्चे पैदा होने के बाद पेरेंट्स का पूरा फोकस बच्चे हो जाते हैं। खास तौर से एक मां शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह बच्चे के प्रति समर्पित हो जाती है, लेकिन यहीं एक बहुत बड़ी गलती होती है जब पेरेंट्स अपने बच्चे के साथ खुद का ख्याल बिल्कुल भी नहीं रख पाते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं, तो आइए आपको कुछ यूजफुल टिप्स शेयर करते हैं।

माता-पिता ऐसे रख सकते हैं अपना ख्याल

  • सबसे पहले तो आप दिमाग से ये ख्याल निकाल दीजिए कि सेल्फ केयर आप सिर्फ अपने लिए कर रहे हैं या ऐसा करना सेल्फिश होना नहीं है। ऐसा बिल्कुल न सोचें कि इसे टाला जा सकता है या ये इतना जरूरी नहीं है।
  • सच्चाई ये है कि सेल्फ केयर से आप अपने साथ अपने बच्चे और परिवार का भी केयर करते हैं। जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे तभी आप अपने परिवार का ख्याल रख सकते हैं।
  • जब आप अपने साथ कुछ समय अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नहीं देते हैं तो आप आसानी से झुंझला सकते हैं और हर समय चिड़चिड़े से बने रह सकते हैं जिसका बेहद नकारात्मक प्रभाव आपके परिवार पर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- हर बात पर डांटना नहीं है Parenting का सही तरीका, मासूम के मन पर पड़ सकती है गहरी चोट

  • खुद को समय देने के लिए दिन भर बच्चों को एंटरटेन करना जरूरी नहीं है। दिन के कुछ पल ऐसे निकालें जब बच्चे को ये समझाएं कि वे आपको डिस्टर्ब न करें। अपनी सीमाएं तय करें और इस दौरान कुछ भी ऐसा करें जिससे आपको मानसिक शांति मिले। उन्हें बोर होने दें जिससे वे क्रिएटिव होने के नए तरीके खोज सकें।
  • इस सेल्फ केयर के बाद किसी भी प्रकार के गिल्ट में न आएं। अफर्मेशन पढ़ें और खुद को एनर्जी से भरें जिससे आप अपनी पैरेंटिंग यात्रा को एन्जॉय कर सकें।
  • रोज न भी कर पाएं तब भी नियमित रूप से कुछ ऐसे काम करते रहें जो आपको हर तरीके से स्वस्थ बनाएं। पानी पीते रहें, गाने सुनें, सूर्योदय देखें, लंबी गहरी सांसें लें, चेहरा धोएं या फिर वॉक करें। ये भी सेल्फ केयर की तरफ छोटे छोटे कदम हैं जो एक पैरेंट को और भी बेहतर पैरेंट बनाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- पार्टनर से बात-बात पर हो जाती है ‘तू-तू मैं-मैं’, तो रिश्ते में प्यार बढ़ाने के लिए अपनाएं 5 ट्रिक्स