Move to Jagran APP

Family Relationship Tips: अच्छे भले परिवार का बंटवारा करा दे सास-बहू का क्लेश, इससे पहले अपना लें ये 5 टिप्स

शादीशुदा जिंदगी के खुशहाल और लंबा चलने में सिर्फ पति-पत्नी ही नहीं बल्कि सास-बहू के बीच तालमेल बैठना भी बेहद जरूरी होता है। सास और बहू के रिश्ते की गाड़ी पटरी से उतरते ही घर बिखरना शुरू हो जाता है। अगर आप भी इस रिश्ते में सहेलियों जैसा रंग भरना चाहते हैं तो यहां बताई इन बातों (Family Relationship Tips) का ख्याल रख सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 23 Jul 2024 05:15 PM (IST)
Hero Image
Family Harmony Tips: सास-बहू के रिश्ते को मजबूत बनाने के टिप्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सास-बहू की बीच होने वाली तकरार अच्छे भले घर की नींव हिला कर रख देती हैं। यह रिश्ता जितना मधुर होता है, मैरिड लाइफ भी उतनी ही अच्छी चलती है। ऐसे में, एक दूसरे की गलती निकाले बिना आप दोनों ही कुछ टिप्स (Relationship Advice For In-Laws) को फॉलो करके बेजान दिख रहे रिश्ते में भी प्यार के रंग भर सकती हैं।

कहना गलत नहीं होगा कि एक बहू अपने पति से भी ज्यादा वक्त सास के साथ बिताती है। ऐसे में, सास के साथ रिश्ते बेहतर होने पर न सिर्फ पति घर को लेकर टेंशन फ्री रहते हैं, बल्कि दोनों एक-दूसरे से अपना सुख-दुख शेयर करके खुशहाल जिंदगी जी सकती हैं। यह आर्टिकल सास और बहू दोनों के लिए ही काफी खास रहने वाला है, क्योंकि यहां हम आप दोनों के लिए कुछ ऐसे टिप्स (Family Harmony Tips) लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर में सुख-शांति का माहौल बना सकते हैं।

तुलना करने से बचें

सास-बहू को एक दूसरे की तुलना करने की बहुत आदत होती है। बता दें, यह अच्छे भले रिश्ते को खराब कर सकती है। सास अगर पड़ोसी की बहू से अपनी बहू को कंपेयर करती है या फिर बहू खुद को दूसरों की बहू की जगर रखकर ताने कसती है, तो इससे सामने वाले को लगता है कि आपके मन में उनकी कोई अहमियत ही नहीं है।

एक दूसरे की इज्जत करें

एक दूसरे के मान-सम्मान का ख्याल रखें। कोशिश करें कि आपकी कही बात का तरीका ऐसा हो, जो सामने वाले के दिल को ठेस न पहुंचाए। बता दें, हर छोटी बात पर एक दूसरे को ताने देने से पूरा घर का माहौल बिगड़ जाता है और बच्चों पर भी इन चीजों का बुरा असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें- शादीशुदा लाइफ में मायके वाले भी बन सकते हैं क्लेश की वजह, बचने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

गलतफहमियां न पालें

रिश्ते में आने वाली गलतफहमियों को नजरअंदाज करना या उन्हें लेकर अपने मन में राय बना लेना बिल्कुल भी सही नहीं होता है। ऐसे में, जरूरी है कि दोनों उन मुद्दों पर खुलकर बात करें, जो उन्हें हर्ट करते हैं। बात करने का तरीका भी अच्छा और प्यार भरा होना चाहिए, इसलिए सिर्फ अपनी कहने के बजाय सामने वाले को सुनने की भी आदत डालें।

तारीफ करें

एक बार आप किसी बाहर वाले के सामने एक दूसरे की तारीफ करके देखिए। जी हां, इससे रिश्ते में प्यार और भरोसा बढ़ता है। जैसे कि सासू मां के बिना मेरा घर में मन ही नहीं लगता है, मम्मी होती हैं तो हर काम झटपट हो जाता है, सासू मां मुझे मायके की याद ही नहीं आने देतीं इत्यादि। ऐसे ही सास बोल सकती हैं कि बहू मुझे एक पल भी अकेला नहीं छोड़ती, बहु नहीं होती तो पूरा घर फैल जाता है वगैरह-वगैरह।

साथ वक्त बिताएं

एक दूसरे के साथ शॉपिंग पर जाएं, घूमें फिरें और मौज मस्ती करें। इससे न सिर्फ आपके रिश्ते में प्यार और अपनापन बढ़ेगा बल्कि गलतफहमियों की भी जगह नहीं बचेगी। इस तरह आप नोंकझोंक के लिए माने जाने वाले इस रिश्ते को मां-बेटी या सहेली के रिश्ते में तब्दील कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अगर आपका Relationship पहुंच गया है इस स्टेज पर, तो साथ रहने से बेहतर है अलग हो जाना