Move to Jagran APP

अगर आप दोनों हैं वर्किंग, तो ऐसे करें पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को मैनेज

हसबैंड-वाइफ अगर दोनों वर्किंग हैं और चाहते हैं आपकी लाइफ सुख-शांति से चलती रहे तो इसके लिए अपने करियर और रिलेशनशिप में बैलेंस बनाकर चलना बहुत जरूरी है। इससे न सिर्फ स्ट्रेस दूर होता है बल्कि रिश्ता भी मजबूत होता है तो इसके लिए किन चीज़ों पर ध्यान देना है जरूरी। आज के लेख में हम इसी के बारे में जानेंगे।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Wed, 21 Feb 2024 02:02 PM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2024 02:02 PM (IST)
वर्किंग प्रोफेशनल ऐसे बनाएं अपने रिश्ते को मजबूत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वर्किंग कपल्स कई बार पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच सही तरह से तालमेल नहीं बिठा पाते। जिस वजह से वो किसी भी चीज़ में अपना बेस्ट नहीं दे पाते और ये चीज़ स्ट्रेस बढ़ाने का काम करती है। हालांकि इसे बैलेंस करना इतना मुश्किल भी नहीं है। कुछ बातों पर ध्यान देकर आप आसानी से अपने काम और रिलेशनशिप के बीच सामंजस्य बिठा सकते हैं। आज के लेख में हम इन्हीं टिप्स के बारे मे जानेंगे। 

चीज़ें डिस्कस करें

अगर आप रिलेशनशिप में हैं और अपनी पर्सनल लाइफ या करियर से जुड़ा कोई अहम फैसला लेने वाले हैं, तो इसे पार्टनर के साथ भी डिस्कस करें। कई बार इन फैसलों का असर आपके साथ पार्टनर पर भी पड़ता है। ऐसे में इनसे निपटने के लिए खुद के साथ पार्टनर को भी तैयार करना जरूरी है। जैसे अगर आप जॉब छोड़ने या बदलने की सोच रहे हैं, तो इस पर साथ में बैठकर सोच-विचार करें। 

जिम्मेदारियां बांटें

अगर आप दोनों वर्किंग हैं, तो रिश्ते में सुख- शांति बनी रहे, इसके लिए घर की जिम्मेदारियों को आपस में बांट लें। सुबह-शाम के काम, बच्चों को स्कूल छोड़ने-लाने की जिम्मेदारियां, खाना पकाने जैसे काम किसी एक के कंधे पर नहीं होने चाहिए। इससे भी रिश्ते में लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं। 

एक-दूसरे के लिए वक्त निकालें

बेशक ऑफिस में माथापच्ची करके आने के बाद थोड़ी देर सुकून से बैठने का दिल करता है, लेकिन रोजाना ऐसे सुकून की तलाश में रिलेशनशिप तो बाकी ही नहीं रह जाएगा। इस सुकून को आप दोनों साथ बैठकर भी तलाश सकते हैं। साथ बैठे, तो ऑफिस के टॉपिक साइड कर ऐसे टॉपिक्स छेड़ें, जिसमें दोनों लोग हिस्सा ले सकें। वीकेंड पर बाहर घूमने या मूवी देखने जाएं, साथ लंच या डिनर प्लान करें। यकीन मानिए ये एक्टिविटीज आपके हफ्ते भर का स्ट्रेस दूर करती हैं साथ ही रिलेशनशिप को भी स्ट्रॉन्ग बनाती है। 

ज्यादा उम्मीदें न पालें

अगर आप दोनों वर्किंग हैं, तो ऐसी उम्मीदें न रखें जिनके पूरा न होने पर दिल टूटे और गुस्सा आए। ऑफिस में काम का स्ट्रेस और घर आते ही पार्टनर की शिकायतें कई बार स्ट्रेस को इतना ज्यादा बढ़ा देती हैं कि इससे आपके रिश्ते में खटास आने लगती है। वैलेंटाइन डे के हर एक दिन को प्रॉपर तरीके से सेलिब्रेट करना, साल में एक बार विदेश ट्रिप पर जाना...जैसी उम्मीदों को पूरा करने के लिए वक्त होना चाहिए, जिसकी शायद आप दोनों के ही पास कमी होगी। ऐसा कुछ दिल है, तो आप पार्टनर से सीधा-सीधा कहें, यकीन मानिए ये तरीका ज्यादा काम करता है।

ये भी पढ़ेंः- रिलेशनशिप में तालमेल बिठाने में दिक्कत पैदा कर सकती हैं ये सारी चीज़ें

Pic credit- freepik 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.