Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Global Day of Parents के मौके पर बिताएं माता-पिता के साथ क्वालिटी टाइम, इन तरीकों से जताएं अपना प्यार

माता-पिता हमारे जीवन में एक अहम भूमिका निभाते हैं। वह बिना स्वार्थ के अपना पूरा जीवन अपने बच्चों को समर्पित कर देते हैं। हालांकि हम बच्चों को अपने माता-पिता के प्रति आभार और प्यार जताने का मौका नहीं मिल पाता है। ऐसे में Global Day of Parents एक बढ़िया मौका है उनके प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर करने का। आप इन तरीकों से इस खास दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 01 Jun 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से बनाए ग्लोबल पेरेंट्स डे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। माता-पिता सभी के जीवन में एक खास अहमियत रखते हैं। अपने जीवन में माता-पिता का प्यार पाना किस्मत की बात होती है। हालांकि, कई लोग अपने पेरेंट्स के प्रति अपना प्यार जाहिर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्स (Global Day of Parents) उनके लिए अपना प्यार जाहिर करने का एक बढ़िया मौका है। हालांकि, अकसर यह समझ नहीं आता कि खास दिन को किस तरह सेलिब्रेट किया जाए और कैसे अपने पेरेंट्स के प्रति अपना आभार व्यक्त किया जाए। अगर आप भी इसे लेकर असमंजस में हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं लास्ट मिनट पेरेंट्स डे सेलिब्रेट करने के कुछ तरीके-

यह भी पढ़ें-  कफिंग सीजन से लेकर फ्लीबैगिंग तक, इन Gen-Z स्लैंग्स से रिप्लेस हुआ Millennials का ‘इश्क वाला लव’

उनके काम के तोहफे दें

पेरेंट्स डे के मौके पर आप अपने माता-पिता को खास तोहफा देकर खास महसूस करा सकते हैं। फूल, केक और फोटो फ्रेम ऐसे अवसरों पर बहुत अच्छे उपहार हो सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि आप अपने माता-पिता को ऐसे तोहफे दें, जो उनके लिए उपयोगी हो और उनके रोजमर्रा के जीवन को आसान बना सके। ऐसा कर आप उन्हें यह अहसास दिला सकते हैं कि आप भले ही उनके साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते, लेकिन उनकी हर छोटी-बड़ी जरूरतों का ध्यान रखते हैं।

फैमिली री-यूनियन प्लान करें

रोज भी भागदौड़ और अपनी जिंदगी में लगी भागम-भाग की वजह से लोगों के पास इन दिनों अपने घर-परिवार के लोगों से मिलने का समय तक नहीं बचता। ऐसे में पेरेंट्स डे के मौके पर आप अपने माता-पिता की खुशी के लिए एक फैमिली री-यूनियन प्लान कर सकते हैं। यह न सिर्फ आपके माता-पिता को बेहतर लगेगा, बल्कि आपके लिए भी फायदेमंद होगा।

घर के कामों में मदद करें

आपके माता-पिता हमारे लिए बहुत कुछ करते हैं और हमें कभी उन चीजों के बारे में पता भी नहीं चलता। ऐसे में पेरेंट्स डे के मौके पर आप उनके कामों में हाथ बंटाकर उनकी मदद कर सकते हैं। आप चाहें तो उन्हें सभी कामों से पूरी तरह छुट्टी देकर सफाई, खाना पकाने, कपड़े धोने आदि में मदद कर सकते हैं।

बाहर घूमने जाए

आज का दिन अपने माता-पिता के साथ समय बिताने का एक बेहतरीन समय है। ऐसे में आप चाहें तो इस खास दिन उनके साथ कहीं बाहर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। आप उनके साथ मूवी या डिनर पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप उन्हें शॉपिंग के लिए भी अपने साथ ले जा सकते हैं।

उनकी पसंद की मूवी देखें

अगर कहीं बाहर जाने का प्लान नहीं बन पा रहा है, तो आप उनके साथ घर पर ही क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। इसके लिए उनकी पसंद का खाना बनाएं और घर पर उनके साथ उनकी पसंद की मूवी लगाकर देखें। आपके साथ ऐसा टाइम बिताकर आपके माता-पिता को भी खुशी महसूस होगी।

यह भी पढ़ें- गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को रखना चाहते हैं स्क्रीन से दूर, तो ये एक्टिविटीज आएंगी काम