Move to Jagran APP

बात-बात पर गुस्से से तिलमिला उठते हैं, तो इन Anger Management Tips से करें गुस्सा कंट्रोल

अगर आपको भी बात-बात पर गुस्सा आता है तो यह जान लें कि इससे सबसे ज्यादा नुकसान आपको ही हो रहा है। इसलिए जरूरी है कि आप Anger Management के कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानें जिनकी मदद से आपको अपना गुस्सा कंट्रोल करने में मदद मिल सके। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में जो आपके गुस्से को शांत करने में मदद मिल सकती है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 02 Jun 2024 06:49 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2024 06:49 PM (IST)
इन टिप्स से मिलेगी Anger Management में मदद (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें बात-बात पर गुस्सा आ जाता है। छोटी-सी बात से भी वे गुस्से में तिलमिला उठते हैं। इसकी वजह से अक्सर ही उनके आस-पास के लोगों से उनके रिश्ते तनावपूर्ण रहते हैं। इतना ही नहीं, ज्यादा गुस्सा आपके रिश्तों के साथ-साथ आपकी सेहत को भी बिगाड़ सकता है। हाल ही में, एक स्टडी में भी पाया गया है कि कुछ सेकंडों का गुस्सा भी आपके दिल को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जरूरी है कि बाद में पछतावा करने के बदले अभी ही गुस्से को नियंत्रित करने पर काम किया जाए। इसके लिए आप कुछ बातों को अपने जीवन में ढाल सकते हैं। आइए जानें गुस्सा कंट्रोल करने के लिए कुछ टिप्स (Anger Management Tips)।

गुस्से के ट्रिगर को पहचानें

आपको किस बात पर गुस्सा आता है, यह जानने के बाद ही आप इसे कंट्रोल करने के लिए कोई अन्य कदम उठा पाएंगे। इसके लिए अपने आस-पास की चीजों और बातों पर ध्यान दें कि किन बातों से या आदतों से आपको चिढ़ होती है। किन चीजों से आपको खींझ होती है। इन्हें पहचानकर उन चीजों या आदतों से दूरी बनाने की कोशिश करें।

ब्रेक लें

गुस्से में हमारी सोचने की क्षमता नष्ट हो जाती है। इसी कारण से लोग कई बार गुस्से में कुछ भी उल्टा-सीधा बोल देते हैं, जिसका खामियाजा बाद में उन्हें ही झेलना पड़ता है। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि बाद में आपको पछताना पड़े, तो गुस्सा आने पर कुछ समय के लिए किसी शांत जगह जाकर बैठें, जहां आपको किसी से बात न करनी पड़ी और आपको शांत होने का मौका मिल सके। इससे आपका गुस्सा तो शांत होगा ही, साथ ही, आप बेहतर तरीके से सोच पाएंगे।

यह भी पढ़ें: लंबा चलाना है रिलेशनशिप, तो फर्स्ट टाइम डेट पर इन बातों को जरूर करें नोटिस

सोच-समझकर बात करें

गुस्से में कुछ भी बोलने से पहले लंबी गहरी सांस लें और 10 से उल्टी गिनती गिनें। इससे आप पाएंगे कि आपका गुस्सा कुछ हद तक कम हो गया है। ऐसे में आप गुस्से में जो भी कहने वाले थे, उसे सोचने के लिए आपको समय मिल जाएगा। इससे स्थिति खराब भी नहीं होगी और आप अपनी बात बेहतर तरीके से सामने रख पाएंगे।

एक्सरसाइज करें

ज्यादा गुस्सा खराब मेंटल हेल्थ की ओर इशारा भी हो सकता है। इसलिए तनाव कम करने और मूड बेहतर बनाने के लिए रोज कुछ देर एक्सरसाइज करें। इससे आपका कॉर्टिसोल लेवल कम होगा और हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होंगे, जिनके कारण आप बेहतर महसूस करेंगे। इसकी वजह से आपको गुस्सा भी कम आएगा।

किसी करीबी से बात करें

कई बार लोगों को ज्यादा गुस्सा इसलिए भी आता है, क्योंकि उनके मन में कोई बात दबी होती है, जिसका वे खुलकर इजहार नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए अगर आपको भी ऐसा कुछ महसूस हो रहा है, तो आप अपने किसी भरोसेमंद दोस्त या परिवारजन से बात कर सकते हैं। इससे आपको अपने मन की बात कहने का मौका मिल पाएगा और इसी बहाने आप चाहें, तो उनकी सलाह भी ले सकते हैं और अगर बात करने से समस्या का समाधान न भी मिले, तो भी मन का बोझ तो हल्का हो ही जाएगा। इससे आप काफी बेहतर महसूस करेंगे

प्रोफेशनल की मदद लें

अगर आपको लग रहा है कि आपके गुस्से की वजह से आप अपना और अपने आस-पास के लोगों को नुकसान कर रहे हैं या आप अपने गुस्से को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं, तो सबसे बेहतर तरीका है कि आप किसी प्रोफेशनल थेरेपिस्ट की सहायता लें। इससे आपको काफी मदद मिल सकती है और अपनी भावनाओं को बेहतर समझ भी पाएंगे।

यह भी पढ़ें: चाहते हैं जीवन में सफलता चूमे आपके कदम, तो इन 8 आदतों में आज ही करें सुधार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.