Move to Jagran APP

Relationship Advice: बोलकर ही नहीं, बल्कि इन तरीकों से भी जता सकते हैं पार्टनर के लिए अपना प्यार

आई लव यू...किसी से अपनी फिलिंग्स जाहिर करने के लिए ये तीन शब्द ही काफी होते हैं। कुछ हद तक ये बात सच है लेकिन जब आप रिलेशनशिप में आ जाते हैं तो पार्टनर के प्रति अपना प्यार जताने के लिए आई लव यू कहना ही काफी नहीं और भी कई दूसरे तरीके आजमा सकते हैं आपसी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 30 May 2024 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 30 May 2024 11:01 AM (IST)
रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के तरीके (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। रिलेशनशिप में पार्टनर के प्रति अपना प्यार जताने के लिए बार-बार I love You कहना जरूरी नहीं। बेशक ये तीन शब्द पार्टनर के प्रति आपके लव को एक्सप्रेस करते हैं, लेकिन अगर आप दूसरी तरफ ऐसे काम कर रहे हैं, जो आपके पार्टनर को पसंद नहीं, उन्हें इरीटेट करने का काम करते हैं, तो आई लव यू का कोई मतलब नहीं रहा जाता। बोलने से ज्यादा प्यार की भाषा को समझना जरूरी है। बिना शोर मचाए भी आप अपने पार्टनर को प्यार का एहसास करा सकते हैं। आज हम ऐसी ही कुछ कम्युनिकेशन स्ट्रेटजी के बारे में जानने वाले हैं।

सुनने की आदत डालें

रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए पार्टनर के साथ बातचीत का वक्त निकालें। जहां बोलने पर कम सुनने पर ज्यादा फोकस करें। सुनने की आदत पार्टनर के प्रति आपकी रुचि और अंडरस्टैंडिंग को दर्शाती है। साथ ही इस स्ट्रेटजी से इमोशनल कनेक्शन भी बिल्ड अप होता है।

सहानुभूति व्यक्त करें

अगर आपका पार्टनर किसी बात से परेशान है, तो मुझे क्या मतलब वाला एटीट्यूड न रखकर उसके साथ सहानुभूति जताएं। उसे कंफर्ट फील कराएं। जिससे वो अपनी परेशानियां आपके साथ साझा कर सकें। 

नॉन वर्बल कम्युनिकेशन का लें सहारा

पार्टनर के साथ अपने रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए उसे हग करना, हाथों में हाथ डालकर साथ बैठना, प्यारी सी स्माइल देना भी काफी होता है। बिन कही बातों को समझना ही तो रिलेशनशिप की खासियत होती है। जो साथ रहने, बातचीत करने से डेवलप होती है।

ये भी पढ़ेंः- पार्टनर के साथ खास पलों को एन्जॉय करने के लिए इन बातों पर ध्यान देना है जरूरी

तारीफ करें

पार्टनर की किसी बात से आप इंप्रेस हैं, तो उसे जाहिर करें उसकी तारीफ करके। तारीफ सिर्फ महिलाओं को ही अच्छी नहीं लगती, बल्कि पुरुषों में भी हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाने का काम करती है।

हर सिचुएशन में साथ रहने का वादा

किसी भी रिलेशनशिप की पहचान असल में दुख के वक्त ही होती है। खुशी में तो सब साथ देते हैं, लेकिन अगर आप वाकई अपने पार्टनर से प्यार करते हैं, तो उन्हें ये एश्योरेंस दें कि आप मुश्किल घड़ी में भी कभी उनका साथ नहीं छोड़ेंगे। इस छोटी सी कोशिश से आप बिना I love you कहे पार्टनर के दिल में अपनी जगह बना सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- शादीशुदा लाइफ को बोझिल बना सकते हैं Emotional Immature पार्टनर, कुछ ऐसा होता है इन लोगों का बिहेवियर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.