Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आपको भी रोज ऑफिस या कॉलेज में करना पड़ता है किसी रूड व्यक्ति का सामना, तो तरीकों से करें उन्हें डील

Tips to Deal Rude People रोजाना अपने ऑफिसकॉलेज या अन्य जगहों पर लोगों को कई तरह के लोगों का सामना करना पड़ता है। अक्सर इन लोगों में से कुछ लोग बेहज रूड होते हैं जो आपके अच्छे-खासे मूड को दिनभर के लिए खराब कर देते हैं। अगर आपको रोजाना ऐसे किसी व्यक्ति का सामना करना पड़ता है तो ये टिप्स आपके काम आएगी।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 22 Aug 2023 01:09 PM (IST)
Hero Image
रूड व्यक्ति से डील करने के लिए अपनाएं ये तरीकें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tips to Deal Rude People: रोजाना अपने कामकाज के दौरान हमें कई तरह के लोगों से निपटना पड़ता है। हमें अक्सर रूड लोगों से भी डील करना पड़ता है। ऐसे लोग किसी स्थानीय दुकान पर बिल्कुल अजनबी हो सकते हैं या कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है, जिससे आपको अपने वर्कप्लेस या स्कूल, कॉलेज या यहां तक ​​कि अपने घर पर हर रोज ऐसे व्यक्ति से निपटना पड़ता है। अशिष्टता किसी भी रूप में हो सकती है, चाहे वह खराब टिप्पणी हो या आपके प्रति अपमानजनक रवैया या अपमानजनक व्यवहार।

ऐसे में अंत में यह हम पर निर्भर करता है कि हम उस व्यवहार और ऐसे व्यक्ति से कैसे निपटते हैं। अगर आपको भी अक्सर इस तरह के लोगों से डील करना पड़ता है, तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप किसी ऐसे व्यक्ति से निपट सकते हैं, जो आपके प्रति असभ्य या रूड है।

व्यक्ति का सामना करें

अगर कोई आपके प्रति रूड है, तो थोड़ा रुकें और सांस लें। व्यक्ति को यह एहसास कराएं कि उन्होंने कुछ ऐसा कहा है या कुछ ऐसा किया है, जिसकी उस समय जरूरत नहीं थी। अगर व्यक्ति स्वयं कुछ नहीं कहता है या इसे स्वीकार नहीं करता है, तो उनसे सवाल पूछें, जैसे, क्या आपका मतलब यह था या क्या आप स्वयं ऐसा कुछ सुनते?

शांत रहें

भले ही आपके सामने खड़ा व्यक्ति सबसे अशिष्ट व्यक्ति हो, जिससे आप कभी मिले हों, अपना आपा न खोएं। यह आपके पक्ष में काम कर सकता है। हर परिस्थिति में शांत रहने का प्रयास करें। इससे उन्हें अपनी अशिष्टता पर सवाल उठाना पड़ सकता है। अगर आप हालात के मुताबिक अशांत हो जाते हैं, तो अनावश्यक तनाव बढ़ सकता है।

विनम्र रहने का प्रयास करें

जब भी कोई व्यक्ति स्पष्ट रूप से असभ्य होता है, तो हो सकता है कि वह तनाव में हो या किसी समस्या का सामना कर रहा हो। ऐसे में अगर आप सामान्य विनम्र तरीके से उत्तर देते हैं और बस यह पूछते हैं कि "क्या सब कुछ ठीक है?" आपका ऐसा एक सवाल बातचीत की पूरी दिशा बदल सकता है और इसे उस बातचीत में बदल सकता है जिसकी दूसरे व्यक्ति को जरूरत थी।

व्यक्तिगत रूप से न लें

जो व्यक्ति आपके साथ असभ्य व्यवहार करता है, जरूरी नहीं कि वह हमेशा ऐसा ही व्यक्ति हो। दिन भर विभिन्न परिस्थितियों के परिणामस्वरूप किसी का मूड और व्यवहार प्रभावित होता है। ऐसे में उस व्यक्ति के पक्ष को समझते हुए कोशिश करें कि आप उनकी अशिष्टता को व्यक्तिगत रूप से न लें।

तनाव दूर करने के लिए हास्य का प्रयोग करें

एक रूड व्यक्ति चिंतित हो सकता है और अपने आस-पास के लोगों को तनावग्रस्त कर सकता है। ऐसे में माहौल को तनाव मुक्त करने के लिए एक सौम्य व्यंग्यात्मक टिप्पणी का सहारा ले सकते हैं, तो बिना किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाए दूसरों को हंसा सके। इससे असभ्य होने वाले व्यक्ति को एक छोटा ब्रेक मिलेगा और उन्हें अपने व्यवहार पर विचार करने का मौका मिलेगा।

व्यक्ति से बचें

अगर आप ऐसी स्थिति में हैं, जहां आप उस उस रूड व्यक्ति के लिए कुछ नहीं कर सकते या हालात को डील करने के लिए सबकुछ कर चुके हैं, लेकिन फिर भी चीजें सुधर नहीं रही हैं, तो जितना हो सके उस व्यक्ति से बचने की कोशिश करें। सिर्फ एक व्यक्ति के व्यवहार के लिए पूरे दिन अपना मूड खराब करने का कोई मतलब नहीं है।

Picture Courtesy: Freepik