Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओवर पजेसिव होने के साथ ही अगर पार्टनर नहीं करती आपकी रिस्पेक्ट, तो छोड़ दें ऐसी लड़की से शादी का इरादा

किसी के साथ जिंदगी बिताने का फैसला कभी भी जल्दबाजी में न लें क्योंकि इससे आगे चलकर आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार तो इससे रिलेशनशिप के साथ मेंटल हेल्थ भी खराब होने लगती है। अगर सामने वाला आपकी और आपके टाइम की रिस्पेक्ट नहीं करता तो तुरंत बदल दें उससे शादी का फैसला।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 13 Aug 2024 01:52 PM (IST)
Hero Image
लाइफ पार्टनर बनने के काबिल नहीं होते ऐसे लोग (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शादी लाइफ का बहुत बड़ा डिसीजन है, इसलिए इसका फैसला कभी भी जल्दबाजी में न लें। वक्त लेकर, अच्छे से सोच- विचार कर आगे बढ़ें। जिंदगी में हम कई ऐसे लोगों से मिलते हैं, जिनसे मिलने के बाद लगता है कि बस यही वो आदमी या औरत है जिसके साथ सुकून से जिंदगी बिताई जा सकती है और यहीं सबसे बड़ी गलती कर जात हैं। सिर्फ लुक्स देखकर शादी का फैसला कई बार बहुत बड़ी गलती साबित होता है। जिसके साथ भी जिंदगी बिताने की सोच रहे हैं, उसके साथ थोड़ा वक्त बिताएं, इससे उसे समझने में मदद मिलेगी और फिर कमिटमेंट करें। हालांकि कुछ बेसिक चीजें हैं, जिन पर आपको गौर करने की जरूरत होती है। अगर आपके होने वाले पार्टनर में ये चीजें मिसिंग हैं, तो बदल दें उससे शादी का इरादा।

ऐसे व्यक्ति के साथ न करें शादी  

1. आपके टाइम की नहीं करते कद्र

अगर आपकी गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड के लिए आपका वक्त मायने नहीं रखता, तो इसे रेड फ्लैग समझें। टाइम को अहमियत न देना एक तरह से आपको अहमियत न देने के समान है।  

2. कभी किसी बात पर तारीफ न करना

आप अपने रिलेशनशिप के चॉर्म को बनाए रखने के लिए, पार्टनर को खुश करने के लिए तमाम तरह की जद्दोजेहद करते हैं, लेकिन बदले में आपको कोई एप्रीशिएशन नहीं मिलता, तो इससे सारा मोटिवेनशन ही डाउन हो जाता है। थैंंक्स कहने को एक छोटा सा शब्द है, लेकिन बहुत स्ट्रॉन्ग होता है।   

3. हर वक्त विक्टिम कार्ड खेलना

खुद की गलती न मानना, विक्टिम कार्ड प्ले करने वाले लोगों से भी दूरी बनाना ही सही है। डेटिंग के वक्त अगर आपका पार्टनर ऐसी हरकतें करता है, तो सोचिए शादी के बाद क्या ही हाल होगा। 

ये भी पढ़ेंः- वर्क प्रेशर और शिफ्ट टाइमिंग बन रही है Working Professionals में बढ़ते अकेलेपन की सबसे बड़ी समस्या

4. दूसरों से आपकी तुलना करना

कोई भी परफेक्ट नहीं होता, ये बात हम सभी जानते हैं, लेकिन हर वक्त आपकी कमियों को उजागर करना और दूसरों से तुलना करना ये बिल्कुल सही चीज नहीं होती। अगर आपका ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड ऐसा करती है, तो छोड़ दें उससे शादी का ख्याल। 

5. ओवर पजेसिव होना

रिश्ता प्यार से ही तो चलता है, लेकिन पजेसिव नेचर इसे खत्म करने का काम करता है। अगर आपका पार्टनर को भी अपके रूटीन से जुड़ी हर एक चीज जानने की कोशिश रहती है, तो ऐसे लोगों को जिंदगी भर झेल पाना बड़ा ही मुश्किल होता है।

ये भी पढ़ेंः- सीरियस टॉपिक्स पर नहीं, बल्कि हल्की-फुल्की बातों से बढ़ता है रिश्ते में प्यार और मिठास