Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पार्टनर से न रखें इन चीज़ों की अपेक्षाएं, जो कर सकती हैं आपके अच्छे-भले रिलेशनशिप को खराब

रिलेशनशिप को अच्छे तरीके से चलाने की जिम्मेदारी दोनों की होती है। किसी एक पार्टनर के भरोसे इस गाड़ी को चलाना संभव ही नहीं है। नए रिलेशनशिप में आते ही कई तरह की जिम्मेदारियां भी आ जाती है। जिम्मेदारियों के चलते पार्टनर की अपेक्षाएं भी बढ़ जाती है लेकिन आपको बता दें कि ऐसी कोई एक्सपेक्टेशंस पार्टनर से न लगाएं जो रिलेशनशिप को कर सकती हैं खराब।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 06 Dec 2023 09:15 AM (IST)
Hero Image
पार्टनर से न लगाएं ऐसी अपेक्षाएं, जो कर सकती हैं रिलेशनशिप को खराब

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी नए रिलेशनशिप में आने के बाद जिम्मेदारियों के साथ एक-दूसरे की अपेक्षाएं भी बढ़ जाती हैं और यही दोनों चीज़ें तय कर देती हैं कि आगे आपका रिलेशनशिप कैसा रहने वाला है। अपेक्षाएं कई बार जेंडर पर भी डिपेंड करती हैं। मतलब अगर पत्नी है, तो उसे घर का काम आना चाहिए, उसे कुछ चीज़ों में समझौते करने ही होंगे। वहीं लड़कियां भी अपने पार्टनर से अलग-अलग तरह की एक्सपेक्टेशन रखती हैं। थोड़ी-बहुत और वाजिब एक्सपेक्टेशन रखना रिलेशनशिप में गलत नहीं है, लेकिन कोई भी ऐसी अपेक्षाएं न पालें, जिसे लेकर आप दोनों में रोजाना ही लड़ाई-झगड़े हों और अंत में अलगाव होने का ही ऑप्शन बचें। किन तरह की अपेक्षाएं पार्टनर से न रखें, आज हम इसके बार ेमें जानने वाले हैं।

पार्टनर का आपकी ओर रवैया कभी नहीं बदलेगा

ये इनसिक्योरिटी महिला व पुरुष दोनों की तरफ से हो सकती है। जिसके चलते उनके मन में शक और अविश्वास भर सकता है और इसकी वजह से रिलेशनशिप में दरार आ सकती है। ये बात जान लें कि रिलेशनशिप हमेशा एक जैसा नहीं रह सकता, इसमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। बार-बार पार्टनर से पूछना कि मुझे छोड़ोगे तो नहीं, बहुत इरीटेटिंग होता है।

पार्टनर का काम है आपको खुश रखना

खुश रखने की जिम्मेदारी किसी एक के कंधों पर नहीं होनी चाहिए। अपने पार्टनर से ये उम्मीद रखना की वो आपको हमेशा खुश रखेगा गलत है। ये कोशिश दोनों तरफ से होनी चाहिए। तभी रिश्ता अच्छे से आगे बढ़ पाएगा। एक-दूसरे की जरूरतों, सिचुएशन को समझे, तो खुश रहने के लिए आपको अलग से किसी तरह का एफर्ट नहीं करना पड़ेगा। 

पार्टनर आपकी हर बात से सहमत रहेगा

हर व्यक्ति के विचार एक-दूसरे से अलग हो सकते हैं, तो इस बात की एक्सपेक्टेशन करना भी एकदम बेकार है कि पार्टनर आपकी हर बात में हां में हां मिलाएगा। इसके लिए पार्टनर पर प्रेशर डालने या गुस्सा होने की गलती तो बिल्कुल न करें क्योंकि सिर्फ लड़ाई-झगड़े ही बढ़ते हैं। बल्कि उनके विचारों की भी कद्र करें। 

ये भी पढ़ेंः- संकेत जो बताते हैं कि आपका पार्टनर है नार्सिस्ट, ऐसे करें उन्हें डील

Pic credit- freepik