Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: किसी बात को लेकर पार्टनर है अपसेट, तो न करें ये गलतियां जो कर सकते हैं मूड को और खराब

Relationship Tips रिलेशनशिप में छोटी- मोटे झगड़े तो होते ही रहते हैं। लेकिन अगर आपका पार्टनर किसी बात को लेकर परेशान है नाराज है तो इस सिचुएशन को कैसे डील करें ये आपको पता होना चाहिए। कई बार हम जाने- अंजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो अपसेट मूड को ठीक करने के बजाय और खराब कर देते हैं। जान लें यहां इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 11 Sep 2023 04:23 PM (IST)
Hero Image
Relationship Tips: पार्टनर के खराब मूड को ऐसे करें हैंडल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: किसी बात को लेकर अगर आपका पार्टनर अपसेट है या नाराज है, तो बार- बार वजह पूछकर उसे इरीटेट करने की गलती न करें। इससे सामने वाले का मूड और ज्यादा खराब हो सकता है और गुस्से में कई बार व्यक्ति ऐसा कुछ कर जाता है, जिससे सामने वाला हर्ट हो सकता है और इसका असर आपके रिलेशनशिप पर भी देखने को मिल सकता है, तो नाराज या अपसेट पार्टनर को कैसे डील करना है आज हम इसके बारे में जानेंगे। 

स्पेस दें

पार्टनर का मूड खराब है, तो उसे कुछ देर अकेला छोड़ा दें। आपको लगेगा कि अकेला छोड़ना तो बिल्कुल सही ऑप्शन नहीं, लेकिन यकीन मानिए ये बहुत की काम की टिप है। स्पेस देने से व्यक्ति को मौका मिलता है सोचने- विचारने का, जो काफी हद तक मदद करते हैं गुस्से को शांत करने में और खराब मूड को सही करने में।

बोलने से ज्यादा सुनें

अगर आपका पार्टनर नाराज है और आप उसकी वजह जानना चाहते हैं, तो जब वो बात करें, तो उसकी बातों को ध्यान से सुनें, न कि कोई बात पकड़कर उससे बहसबाजी शुरू कर दें।

इरीटेट न करें

कोई भी ऐसा काम न करें, जो गुस्से को शांत करने की जगह बढ़ाने का काम करें। जोर- जोर से फोन पर बातें करना, तेज आवाज में टीवी चलाना या बेमतलब का हंसना कई बारे न चाहते हुए भी सामने वाले का गुस्सा बढ़ाने का काम करते हैं। अगर आपको समझ आ रहा है कि आपका पार्टनर नाराज है या किसी बात से परेशान है, तो थोड़ा टाइम दें उसे नॉर्मल या शांत होने के लिए।

चाय- कॉफी से बन सकती है बात

अगर आपका पार्टनर नाराज है, तो उसे शांत करने के लिए ऊपर दिए गए टिप्स आजमाएं, जो वाकई काम के हैं। हां, इस सिचुएशन में आप उन्हें चाय या कॉफी जो भी उन्हें पसंद हो, बनाकर पिलाएं। इससे खराब मूड तुरंत ठीक हो सकता है। 

Pic credit- freepik