Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पार्टनर सच बोल रहा है या झूठ? चेहरा ही कर देता है दूध का दूध और पानी का पानी!

Ways to Detect Lies कोई आपसे झूठ बोले और आपको पता लग जाए तो कैसा लगता है? इसमें कोई दोराय नहीं है कि ये सबसे बुरी फीलिंग्स में से एक है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके लिए भी कुछ तरकीब मौजूद हैं जिससे आप किसी के सच या झूठ का पता लगा सकते हैं। जी हां आइए यहां जानते हैं ऐसे तरीकों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 20 Jan 2024 05:33 PM (IST)
Hero Image
सामने वाला बोल रहा है झूठ, तो ऐसे करें पहचान!

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ways to Detect Lies: हर एक शख्स में कुछ न कुछ खामियां होती हैं, इन्हीं में से एक है झूठ बोलने की आदत। रिश्तों को बचाने के लिए या फिर किसी की भलाई के लिए बोला गया झूठ तो अलग बात है, लेकिन जब इसे हम अपनी रोजमर्रा की आदत का हिस्सा बना लेते हैं तब असली दिक्कत खड़ी होती है। इससे रिश्ते टूटने की कगार पर पहुंच जाते हैं। हालांकि, इसकी परख भी कोई मुश्किल काम नहीं है। इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कुछ ऐसे हाव-भाव के बारे में जो किसी शख्स को सच या झूठ के तराजू में तोलने के लिए इस्लेमाल किए जा सकते हैं। आइए जानें इनके बारे में।

चेहरा सफेद पड़ जाना

सामने वाला शख्स सच बोल रहा है या झूठ, इसकी गवाही चेहरा ही दे देता है। झूठ बोलते वक्त अक्सर ये सफेद पड़ जाता है। वहीं कई बार तो गिल्ट के कारण ये लाल भी नजर आता है। इस प्रकार से चेहरा बता सकता है कि ये बात झूठी है।

यह भी पढ़ें- दोस्ती में जब महसूस हो रही हों ऐसी चीज़ें, तो समझ लें आ गया है दूरी बना लेने का वक्त

होंठ चबाना

झूठ बोलने से पहले उसकी कहानी दिमाग में रटी जाती है। ऐसे में दोनों होंठों के बीच वाइब्रेशन देखने को मिलती है और झूठ बोलने वाला शख्स अक्सर होंठ चबाने लगता है। यहां आप उसका झूठ आसानी से पकड़ सकते हैं।

आवाज का बदलना

कोई शख्स जिस तरह बोलता है, उसके स्टाइल में अचानक बदलाव आ जाए तो ये भी झूठ का साइन है। ऐसे में आवाज लड़खड़ाने लगती है और ये बात तय हो जाती है कि सामने वाला कुछ तो छिपा रहा है।

पलकें झपकना

चेहरा बहुत कुछ बयां कर देता है, ये झूठ को भी आसानी से पकड़ सकता है। जब कोई झूठ बोलता है तो अक्सर उसकी पलकें ज्यादा झपकने लगती हैं। अंदर ही अंदर उसे इस बात का इंतजार होता है कि कब ये बात खत्म हो। ऐसे लोग नजरें मिलाकर बात करने से भी बचा करते हैं।

यह भी पढ़ें- हर पुरुष चाहता है अपनी पत्नी में मां सीता जैसे ये चार गुण

Picture Courtesy: Freepik