Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर आपका पार्टनर भी है Workaholic, तो लड़ाई से नहीं, बल्कि इन तरीकों से समझाएं उसे काम और प्यार के बीच फर्क

Workaholic होना कोई खराब चीज नहीं है। अगर आपने अपना करियर गोल सेट कर रखा है तो काम को थोड़ा ज्यादा वक्त देने पर ही बात बनेगी लेकिन अगर इसके चलते आपकी शादीशुदा जिंदगी पर असर पड़ने लगे तो यहां आपको गौर करने की जरूरत है। अगर आपका पार्टनर भी है वर्कोहॉलिक तो सिचुएशन को इन तरीकों से करें हैंडल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 05 Jun 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
वर्कोहॉलिक पार्टनर को कैसे करें हैंडल (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। तनाव, अलगाव के मामले पिछले कुछ सालों से बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। जिसके लिए अट्रैक्शन, प्यार, अंडरस्टैंडिंग जैसी चीजें तो जिम्मेदार हैं ही, साथ ही एक नई समस्या जिसकी ज्यादातर कपल्स शिकायत कर रहे हैं, वो है वक्त की कमी। कामकाजी कपल्स के रिश्तों में आ रही दरार की ये एक बहुत बड़ी वजह बन रही है। वर्कोहॉलिक होना हो सके आपके करियर के लिए अच्छा हो, लेकिन अगर आपकी इस आदत से रिलेशनशिप पर फर्क पड़ने लगे, तो यहां ध्यान देने की जररूत है।    

एक बात जान लें वर्कोहॉलिक पार्टनर को आप लड़ाई- झगड़ा से बिल्कुल हैंडल नहीं कर सकते। कई बार ये दांव उल्टा पड़ जाता है। उसे बहाना मिल जाता है ये आदत Justify करने का। यहां आपको थोड़ी अलग तरह से सिचुएशन हैंडल करनी है। आइए जान लेते हैं इसके बारे में। 

सबसे पहले तो इस प्रॉब्लम को सीरियस मानते हुए इससे निपटने के लिए पार्टनर के बिहेवियर पर ध्यान दें। साथी को बताएं कि उनका ये बर्ताव नॉर्मल नहीं है। बेशक काम आपके रोजगार का हिस्सा है, लेकिन ऑफिस खत्म होने के बाद भी काम में लगे रहने की आदत रिलेशनशिप के लिए सही नहीं होती। 

ये भी पढ़ेंः- Relationship में प्यार की जगह अगर इन चीजों ने ले ली है जगह, तो पड़ सकता है आपका रिश्ता खतरे में

ये बात समझ जाएं कि बहस करने से कुछ नहीं हासिल होना। इससे सिचुएशन और खराब हो सकती है। बहसबाजी और लड़ाई-झगड़े से वो और ज्यादा खुद को काम में मशगूल कर सकते हैं। ऐसे में शांति से बैठकर बात करना, समझाना ही सबसे बेस्ट तरीका है।

अगर वो ये दलील देते हैं कि वो परिवार के लिए ही कमा रहे हैं, तो उन्हें समझाएं कि कमाने के साथ परिवार के साथ समझ बिताना भी बेहद जरूरी है। जब परिवार ही पास नहीं रहेगा, तो कमाने का क्या फायदा।

घर की जिम्मेदारियों को बांट लें, जिससे साथी को काम से बाहर आना ही पड़ेगा। थोड़े समय के लिए ऑफिस को छोड़कर उनकी बाकी सभी जिम्मेदारियां खुद ले लें। इससे वो फ्री रहेेंगे और चांसेंज हैं आपके लिए वक्त निकाल पाएंगे।

ये भी पढ़ेंः- ऑफिस ही नहीं आस-पड़ोस में भी घिरे हुए हैं ईर्ष्यालु लोगों से, तो इन तरीकों से हैंडल करें ऐसे लोगों को