Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शांति और समझदारी इन दो चीजों की मदद से आसानी से मैनेज कर सकते हैं शादी के बाद होने वाले लड़ाई-झगड़े

शादी एक नाजुक बंधन होता है। जो अलग- अलग विचारों के लोग साथ आते हैं और फिर तालमेल बनाकर जिंदगी की गाड़ी को आगे बढ़ाते हैं लेकिन अगर आपके रिलेशनशिप में तालमेल की कमी है तो शादी के बाद आए दिन लड़ाई- झगड़े होंगे और जब इसका सॉल्यूशन नहीं मिलेगा तो अलग होना पड़ेगा। हालांकि अंडस्टैंडिंग और कभी-कभी चुप रहकर इस सिचुएशन को आसानी से संभाला जा सकता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 29 Jul 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
शादी के बाद लड़ाई-झगड़े से कैसे बचें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शादी के बाद का टाइम ऐसा होता है, जब कपल्स में सबसे ज्यादा लड़ाई- झगड़े होते हैं। आपसी सामंजस्य बिठाने, एक-दूसरे की आदतों और जरूरतों को समझते हुए तकरार होती ही रहती है। यही वो टाइम होता है, जिसे सावधानी से हैंडल न किया जाए, तो रिलेशनशिप टूट भी जाते हैं। हालांकि शांति और समझदारी इन दो चीजों की मदद से आप शादी के बाद आने वाले सारे चैलेंज को बहुत ही आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

शादी में कुछ समझौते करने पड़ते हैं, ये बात बिल्कुल सही है, लेकिन इसकी जिम्मेदारी सिर्फ महिलाओं के ऊपर ही नहीं होनी चाहिेए, पुरुषों को भी इसका महत्व समझना चाहिए। इस चीज को लेकर किसी भी एक का अड़ियल रवैया रिश्ते के बिखरने की वजह बन सकता है। 

शादी के बाद लड़ाई- झगड़ों से निपटने के तरीके

चुप रहकर

हर बात का जवाब देना जरूरी नहीं होता। कई बार शांत रहना ही सबसे बेस्ट तरीका होता है सिचुएशन से बाहर निकलने का। कई बार जवाब देने से झगड़ा और भड़क सकता है और उससे संभालना मुश्किल हो जाता है। अगर पार्टनर आपके लिए गलत शब्दों का इस्तेमाल कर रहा है या चरित्र पर उंगली उठा रहा है, तो वहां अपना बचाव करना जरूरी है, लेकिन अगर आपकी उन आदतों के बारे में बात हो रही है, जो रिलेशनशिप के लिए सही नहीं, तो वहां बहसबाजी करना सिर्फ और सिर्फ अपना नुकसान करने जैसा होगा।

ये भी पढ़ेंः- बहुत ही आसान तरीकों से हैंडल कर सकते हैं Over Possessive गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड को

समझदारी से

जब किसी बात पर झगड़ा हो रहा है, तो वहां ईगो को न लाकर मैच्योरिटी से काम लें। जो कई बार मुश्किल होता है, लेकिन इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं। बात करने से ही बात बनती है और न करने से बिगड़ जाती है। इसे समझें। पार्टनर की वाजिब बातों का जवाब दें, लेकिन बेमतलब की बातों पर झगड़ने के बजाय उसे समझदारी से हैंडल करें। झगड़ा शांत होने के बाद आराम से बैठकर विचार करें।

ये भी पढ़ेंः- Relationship में बहसबाजी इतनी भी नहीं बुरी, अगर पता हो सिचुएशन को डील करने का तरीका