Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिलेशनशिप में रहते हुए ऐसे निभाएं दोस्ती, नहीं आएगी किसी भी रिश्ते में कड़वाहट

जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं और उसमें दोस्त की बहुत ज्यादा दखलअंदाजी होती है तो इससे आपके दोनों रिश्ते प्रभावित होने लगते है। थक- हारकर किसी एक रिश्ते को ही चुनने का ऑप्शन बचता है लेकिन थोड़ी समझदारी और जानकारी से आप दोनों ही रिश्ते को साथ लेकर चल सकते हैं। आइए जान लेते हैं कैसे।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 17 Jan 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
रिलेशनशिप में रहते हुए ऐसे करें दोस्ती को मेनटेन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। रिलेशनशिप में आने के बाद कई बार लोग दूसरे रिश्तों को इग्नोर करने लगते हैं। जिसमें सबसे पहला नंबर आता है दोस्त का। दोस्ती की रिश्ता कई बार रिलेशनशिप पर भारी पड़ने लगता है जिस वजह से पार्टनर को दिक्कत होने लगती है। उसे रिलेशनशिप में इग्नोर होने का एहसास होता रहता है और जब पानी सिर से ऊपर चला जाता है तो दोस्त या पार्टनर इनमें से किसी एक को ही चुनने का ऑप्शन बचता है। ये डिसीज़न लेना बहुत टफ हो सकता है क्योंकि जो बातें आप किसी और से शेयर नहीं कर सकते वो दोस्तों से ही तो करते हैं। ऐसे में आपको कैसे इन दोनों रिश्तों में बैलेंस बनाकर चलना है, इसके बारे में पता होना चाहिए। आज के लेख में हम इसी के बारे में जानेंगे।

हर बात न करें शेयर

भले ही आपका रिश्ता कितना ही पुराना क्यों न हो या फिर दोस्त। हर बात एक-दूसरे के साथ शेयर न करें। मतलब रिलेशनशिप की गैरजरूरी बातों को दोस्तों को न बताएं, तो वहीं दोस्त की भी हर एक बात पार्टनर को बताने की जरूरत नहीं। कई बार इससे आपकी दोस्ती या। रिलेशनशिप को जज किया जाने लगता है। इससे भरोसा भी टूट सकता है। हो सके आपके दोस्त या पार्टनर ने कोई बात आप पर भरोसा करके बताई हो और आपने हर किसी के साथ इसे शेयर कर दिया। इससे कड़वाहट के साथ लड़ाई-झगड़े भी हो सकते हैं। 

दोनों की दें अलग-अलग जगह

दोनों ही रिश्‍ते जीवन में अपना-अपना महत्व रखते हैं, इसलिए दोनों की जगह डिसाइड करें। मतलब पति-पत्नी का रिश्ता खास होता है, तो अपने किसी बड़े डिसीज़न में दोस्त को शामिल न करें। इससे पार्टनर को कमतर फील हो सकता है। पति या पत्नी के साथ बात करते हुए बार-बार दोस्त का जिक्र न करें और उससे तुलना करने की तो गलती बिल्कुल भी न करें।

सेट करें लिमिट

शादी से पहले दोस्तों के साथ जितना वक्त बिताते थे, उनके लिए हर टाइम अवेलेबल रहते थे, वैसा शादी के बाद करना आपके रिलेशनशिप को प्रभावित कर सकता है। पार्टनर के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझना होगा। कई बार पार्टनर को इसकी भी शिकायत हो जाती है कि वो उनसे ज्यादा दोस्तों के करीब है, तो आप अपनी लिमिट सेट करें। 

इन बातों का ध्यान रखकर आप दोनों रिश्तों को जिंदगी में साथ लेकर चल सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं परिवार में एकता और खुशी का माहौल

Pic credit- freepik