Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Money Saving Tips: इन तरीकों से सिखाएं अपने बच्चे को पैसे की अहमियत

Money Saving Tips अगर आप अपने बच्चे को फ्यूचर में फाइनेंशियली इंडिपेंडेट बनाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप बचपन से ही उन्हें पैसों का महत्व बताएं। यहां जानें कैसे आप बच्चों को सीखा सकते हैं पैसों की बचत करना।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 19 Jun 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
Money Saving Tips: ऐसे सिखाएं बच्चों को पैसे बचाना

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Money Saving Tips: सही पेरेटिंग से आप बच्चों को उनके भविष्य के लिए तैयार करते हैं। बच्चों को लाड़-प्यार करना सही है, लेकिन उतना ही जरूरी है उन्हें सही-गलत के बारे में भी बताना। बच्चों को ऐसी आदतें सिखानी चाहिए, जो बड़े होने पर उनके काम आएं। ऐसी ही एक आदत है पैसों की बचत। बचपन से ही उन्हें फिजूलखर्ची और सेविंग के बारे में समझाएं। यकीन मानिए बचपन में सिखी गई ये आदत बड़े होने पर उनके बहुत काम आएगी। अगर बच्चों में बचत करने की आदत होगी, तो भविष्‍य में उन्‍हें दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

1. पैसों की अहमियत समझाएं

बच्‍चों को पैसों की अहमियत बताना बहुत जरूरी है। उन्‍हें समझाएं कि आप जो पैसा कमा रहे हैं, वो उन्‍हीं के फ्यूचर के लिए है और इन पैसों को कमाने में बहुत मेहनत लगती है। इसलिए इसे सोच-समझकर खर्च करें। 

2. बिना जरूरत का सामान न खरीदें

कई बार बच्‍चों की जिद्द और प्यार- दुलार के चक्कर में हम गैरजरूरी चीज़ें खरीद लेते हैं, इससे एक तरफ जहां फिजूल खर्ची होती है, वहीं दूसरी ओर बच्‍चों की आदतें भी खराब होती है। ऐसे में बच्‍चे जब किसी चीज़ के लिए बहुत जिद्द करते हैं, तो उसे नजरअंदाज करने में कोई बुराई नहीं। शांत होने पर उन्हें इस फिजूलखर्ची के बारे में आराम से समझाएं। 

3. पैसे बचाने की आदत को दें बढ़ावा

बचपन में आप या हम जब भी कहीं से पैसे मिलते थे, तो उसे बचाकर रखते थे, तो अभी भी अगर उन्हें गिफ्ट के बजाय पैसे मिलें, तो खुद के पास रखने के बेहतर उन्हें ही इसे संभालकर रखने को कहें। उनके पैसे जोड़ने की आदत को बढ़ावा दें। उन्हें इसके लिए गुल्लक खरीद कर दें। 

4. बच्चे के पैसों से ही उन्हें गिफ्ट्स दें

किसी खास मौके जैसे- बर्थडे या त्योहार पर पर बच्चों को उनके बचाए गए पैसों से ही गिफ्ट खरीद कर दें, इससे वह सेविंग का महत्व समझेंगे और अगली बार अच्छा गिफ्ट पाने के लिए और पैसे बचाएंगे। 

5. प्रियोरिटीज़ तय करना सिखाएं

इसके अलावा बच्चे को बताएं कि जो भी चीज़ अच्छी लगे हर वो चीज़ खरीद नहीं सकते। शौक और जरूरत की चीज़ों में चुनाव करना पड़ता है, तो प्रियोरिटीज तय करें।

Pic credit- freepik