Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wedding Tips: शादी से पहले होने वाले पति से कर लें ये 5 सवाल, नहीं तो रोज मचेगा घर में बवाल!

अगर आपने शादी करने का फैसला कर लिया है तो उससे पहले आपको अपने होने वाले जीवनसाथी से कुछ जरूरी सवाल (Questions to Ask Before Marriage) कर लेने चाहिए। इनसे आपको एक अंदाजा लग जाएगा कि भविष्य में आप दोनों का रिश्ता कैसा रहेगा और किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस आर्टिकल में हम उन्हीं सवालों के बारे में जानेंगे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 16 Sep 2024 04:48 PM (IST)
Hero Image
बना लिया है शादी करने का मन, तो इन सवालों से टटोलें होने वाले पति का मन (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Wedding Tips: शादी जीवन का एक बेहद अहम फैसला है। ये एक ऐसा कदम है, जिसका असर आपके जीवन के हर पहलू पर पड़ता है। खासकर महिलाओं के लिए। शादी के बाद उनके घर से लेकर सरनेम तक सब बदल जाता है। इसलिए इस बंधन में बंधने से पहले, हर महिला को अपने होने वाले पति से कुछ जरूरी सवाल (Questions to Ask Before Marriage) पूछने चाहिए। ये सवाल आपको उनके व्यक्तित्व, मूल्यों और जीवन में उनके क्या लक्ष्य हैं, इस बारे में समझने में मदद कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं सवालों (Relationship Tips) के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानें।

उनके परिवार से उनका संबंध कैसा है?

यह एक अहम सवाल है, क्योंकि यह आपके होने वाले पति के परिवार के साथ आपके संबंधों के बारे में बहुत कुछ बताता है। क्या वो अपने परिवार के काफी करीब हैं? क्या वो अपने माता-पिता के साथ रहना चाहते हैं? क्या शादी के बाद कई मुद्दों पर उसे अपने परिवार के दबाव का सामना कर सकते हैं? इन सवालों के जवाब आपको यह समझने में मदद करेंगे कि शादी के बाद आपका परिवार कैसा होगा और आपके सामने क्या चुनौतियां आ सकती हैं।

 यह भी पढ़ें: सास-ससुर से अलग रहना क्यों पसंद कर रही हैं आजकल की लड़कियां, ये 5 कारण होते हैं जिम्मेदार

उनका करियर गोल क्या है?

आपके होने वाले पति का करियर आपके भविष्य के लिए भी बहुत जरूरी है। क्या वो अपने करियर को लेकर काफी पैशनेट हैं? क्या वो अपने काम को ही सिर्फ प्रायोरिटी देते हैं? क्या वो आपके करियर को सपोर्ट करेंगे? इन सवालों के जवाब आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आपकी शादी-शुदा जिंदगी कैसी होगी।

शादी के बाद बच्चों के बारे में उनके क्या विचार हैं?

फैमिली प्लानिंग शादीशुदा जीवन का एक अहम पहलू है। इसलिए, शादी से पहले अपने होने वाले पति से बच्चों के बारे में बात करना बहुत जरूरी है। क्या वो बच्चे चाहते हैं? अगर हां, तो कितने? क्या वो बच्चे की परवरिश में सक्रिय भूमिका निभाएंगे? इन सवालों के जवाब आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आगे चलकर आपके रिश्ते में इस बात को लेकर कोई तनाव हो सकता है या नहीं।

मनी मैनेजमेंट कैसा है?

पैसा शादीशुदा जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए, शादी से पहले अपने होने वाले पति से मनी मैनेजमेंट के बारे में बात करना बहुत जरूरी है। क्या वो पैसे को स्मार्टली सेव करते हैं, इंवेस्ट करते हैं? क्या वो कर्ज में हैं? शादी के बाद आप खर्चे कैसे मैनेज करेंगे और किसका कितना योगदान होगा? इन सवालों के जवाब आपको फाइनेंशियली एक-दूसरे को समझने का मौका देगा।

उनकी लाइफस्टाइल कैसी है?

ये एक महत्वपूर्ण सवाल है, क्योंकि यह आपके होने वाले पति के जीवन के लक्ष्यों और मूल्यों के बारे में बहुत कुछ बताता है। क्या वो एक पारंपरिक जीवन जीना चाहते हैं? क्या वह घूमना-फिरना पसंद करते हैं? क्या वो सोलो ट्रिप्स पर जाना पसंद करते हैं? इन सवालों के जवाब आपको यह समझने में मदद से आपको उनके रहन-सहन के बारे में पता लगेगा।

इन सवालों के अलावा, आप अपने होने वाले पति से दूसरे जरूरी सवाल भी पूछ सकते हैं, जैसे कि उसके राजनीतिक विचार, धार्मिक मान्यताएं और जीवन के लक्ष्य। इन सवालों के जवाब आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आपका होने वाला पति कैसा व्यक्ति है और क्या वो आपके लिए सही जीवनसाथी है या नहीं।

यह भी पढ़ें: आप से बिल्कुल अलग है आपका पार्टनर, तो इन टिप्स से दूर करें ब्रेकअप का डर, लंबी चलेगी रिश्ते की गाड़ी