Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Signs of a Fake Friend: इन 5 तरीकों से पहचानें, कहीं आपका दोस्त फेक तो नहीं?

Signs of a Fake Friend दोस्ती का रिश्ता सबसे खास होता है। यह एक ऐसा रिश्ता है जिसे आप दिल से चुनते हैं। सुख हो या दुख आप हर चीज अपने दोस्तों से शेयर करते हैं लेकिन कई बार इस रिश्ते में भी धोखा मिलता है और आप पूरी तरह टूट जाते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में बताएंगे कि फेक फ्रेंड की पहचान कैसे करें।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 13 Sep 2023 02:59 PM (IST)
Hero Image
Signs of a Fake Friend: कहीं आपका दोस्त मतलबी तो नहीं है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Signs of a Fake Friend: परिवार के बाद दोस्त ही हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा होते हैं। लाइफ में एक सच्चे दोस्त का होना किसी आशीर्वाद से कम नहीं होता है। हालांकि, किस्मत वालों को ही सच्ची दोस्ती मिलती है। जिंदगी में हम कई बार बहुत लोगों से धोखा खाते हैं। धोखा देने वालों की इस लिस्ट में हमारे खुद के दोस्त भी मौजूद होते हैं। हम उन्हें पहचान नहीं पाते, जो हमसे केवल मतलब की दोस्ती रखते हैं। फेक फ्रेंड वो होते हैं, जो सिर्फ आपके दोस्त होने का दिखावा करते हैं, लेकिन असल में, वे आपकी जरा भी परवाह नहीं करते। आइए जानते हैं फेक फ्रेंड्स की कैसे पहचान करें।

आपकी चीज़ों में कम रुचि रखना

अगर आपका कोई फेक फ्रेंड्स हैं, तो वे आपकी लाइफ, इमोशन और जीवन में चल रही किसी भी तरह की परेशानी में कुछ खास रुचि नहीं रखते हैं। वो केवल अपने बारे में सोचते हैं।

यह भी पढ़ेंParenting Tips: बच्चों की परवरिश के लिए ज्वाइंट फैमिली है बेहतर? जानें इसके फायदे और नुकसान

ज़रूरत पड़ने पर याद आना

एक फेक दोस्त की सबसे बड़ी निशानी यह है कि उनका फोन आपको तभी आएगा, जब उन्हें आपसे कोई काम हो, या फिर किसी तरह की हेल्प चाहिए हो। ऐसा भी हो सकता है कि जब आपको उनकी ज़रूरत हो, तो वो आपका फोन न उठाएं या मैसेज का जवाब न दें।

आपसे जलन और कॉम्पटीशन

आपकी किसी भी खुशी में, एक सच्चा दोस्त दिल से पार्टी मागेंगा। वहीं मन में जलन और आपके सक्सेस से चिड़ने वाले दोस्त को आपसे कॉम्पटीशन महसूस होने लगेगा और वह आपकी तरक्की से कभी खुश नहीं होगा।

विश्वास तोड़ सकता है

एक फर्जी दोस्त आपके सिक्रेट रिवील कर सकता है। हो सकता है कि आपने बड़े विश्वास के साथ उन्हें कोई बात बताई हो, लेकिन उनका भरोसा नहीं कि वह आपकी लाइफ के जुड़े किस्सों को कहां तक और क्या बोल कर बता दे। वे आपकी पीठ पीछे आपका भरोसा तोड़ सकते हैं।

आपके लिए कभी कुछ न करना

एक सच्ची दोस्ती में गिव एंड टेक दोनों ही चीज़ें शामिल होती हैं। वहीं कोई फेक फ्रेंड केवल आपसे मदद, आपका सामान या फिर आपके पैसे खर्च कराना जानते हैं। वो कभी अपनी तरफ से आपके लिए कुछ नहीं करते।

यह भी पढ़ें:Engaging & Fun Questions For Kids: बच्चों को रखना है एंगेज्ड, तो इन आसान सवालों से करें शुरुआत

Pic Credit: Freepik