Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्यार में मिला धोखा है फिलोफोबिया की मुख्य वजह, इससे बाहर निकलने में आपको करनी होगी खुद की मदद

प्यार एक बहुत ही खूबसूरत सी चीज है लेकिन इसमें मिला धोखा आपको तनाव डिप्रेशन से लेकर फिलोफोबिया तक का शिकार बना सकता है। एक ऐसा फोबिया जिसमें व्यक्ति अगली बार प्यार करने से कतराता है। वैसे तो यह कोई बड़ी प्रॉब्लम नहीं है लेकिन ये फीलिंग कई बार आपके दिलो-दिमाग पर हावी होकर आपको डिस्टर्ब कर सकती है। हालांकि इससे बाहर निकलना मुश्किल नहीं है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 27 Aug 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
क्या है फिलोफोबिया और कैसे निपटें इससे (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। प्यार में मिला धोखा सिर्फ आपको तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याएं ही नहीं देता, बल्कि इससे व्यक्ति फिलोफोबिया का भी शिकार हो सकता है। एक ऐसा फोबिया जिससे व्यक्ति का प्यार पर से भरोसा ही उठ जाता है और वो इस फीलिंग को दबाने या इग्नोर करने की कोशिश करता है। ये किसी तरह का मेंटल डिसऑर्डर नहीं है, लेकिन ये डर व्यक्ति के मेंटल हेल्थ पर इस कदर हावी होने लगता है कि ये उसके बिहेवियर में नजर आने लगता है। 

इस डर से बाहर निकलने के लिए आपको खुद से एफर्ट करने होंगे। कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप फिलोफोबिया से बाहर निकल सकते हैं। जान लें यहां इसके बारे में।

फिलोफोबिया से बाहर आने के टिप्स

धीरे- धीरे आगे बढ़ने की कोशिश करें

ऐसा नहीं कि कोई एक व्यक्ति खराब मिला, तो दुनिया के सारे लोग वैसे ही होंगे। इस फोबिया से निकलने के लिए नए लोगों से मिलें। तभी आपको पता चलेगा कि और भी तरह के लोग हैं, जो दूसरों की फीलिंग को समझते हैं, प्यार को समझते हैं। ऐसे लोगों के साथ से इस फोबिया से निकलने का रास्ता आसान हो जाता है। 

ये भी पढ़ेंः- हनीमून प्लानिंग, आउटफिट्स से कहीं ज्यादा जरूरी है शादी फिक्स होने के बाद इन मुद्दों पर बातचीत

नेगेटिव थॉट्स से दूर रहें

बेशक ऐसा एक्सपीरियंस आपके दिमाग में तरह-तरह के निगेटिव ख्याल भर देता है और इसी वजह से आप किसी नए रिश्ते को अपनाने से कतराते हैं, लेकिन इसी से तो बाहर निकलना है। नकारात्मक विचारों से दूर रहने के लिए अपने आप को किसी एक्टिविटी में इंगेज करें, किताबें पढ़ें, उन लोगों से बातचीत करें जिनसे बात करके टेंशन दूर हो जाती है। 

सेल्फ केयर पर ध्यान दें

सेल्फ केयर या लव का महत्व समझें। जब आप खुद से प्यार करेंगे, तभी आप दूसरों से भी प्यार कर पाएंगे। अपने आपको कॉन्फिडेंट, हर सिचुएशन का सामना करने वाला बनाएं। अपनी पसंदीदा चीजों में वक्त बिताएं।  खुद को खुश रखने की कोशिश करें। 

ये भी पढ़ेंः- रिलेशनशिप में क्या है 'Ghosting'? जो बना सकता है अच्छे-भले व्यक्ति को डिप्रेशन का शिकार