Move to Jagran APP

World Boss Day 2024: बॉस के साथ रहता है मनमुटाव? इन 5 टिप्स से बदलें ऑफिस का माहौल, बनें बेस्ट फ्रेंड्स

क्या आप भी अपने बॉस (Boss) के पसंदीदा बनना चाहते हैं? अगर हां तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। वर्ल्ड बॉस डे (World Boss Day 2024) के मौके पर यहां हम आपको ऐसे 5 असरदार टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से बॉस के साथ अपने रिश्तों को बेहतर बनाकर आप ऑफिस के माहौल (Office Environment) को भी ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 16 Oct 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
World Boss Day 2024: बॉस के साथ नहीं रहेगा कोई मनमुटाव, ये 5 टिप्स आएंगे आपके काम (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। 16 अक्टूबर, यानी World Boss Day 2024! बता दें, साल 1958 से यह दिन दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों में मनाया जाता है। ऐसे में, अगर आप भी बॉस के साथ रोज की नोकझोक से तंग आ गए हैं और अब इसका असर ऑफिस के माहौल पर भी पड़ने लगा है, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको 5 आसान टिप्स (Tips For Better Relationship With Boss) बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने बॉस के बेस्ट फ्रेंड बन सकते हैं। आइए जानें।

ऑफिस पॉलिटिक्स से दूरी बनाएं

अक्सर ऑफिस में पॉलिटिक्स का माहौल बन जाता है, जिससे न सिर्फ आपकी प्रोडक्टिविटी खराब होती है बल्कि फिजूल की बातों में वक्त भी बर्बाद होता है। अगर आप बॉस के करीबी बनना चाहते हैं तो सबसे पहले उनके साथ तालमेल को ठीक करें जो कि ऑफिस पॉलिटिक्स से बचते हुए ही मुमकिन हो सकता है। अगर आप इसका शिकार हैं तो बॉस से खुलकर बात करें। वर्ल्ड बॉस डे के मौके पर आप उन्हें बता सकते हैं कि आप उनके साथ एक हर गलतफहमी को दूर करना चाहते हैं और इसके लिए अपना बेस्ट भी दे रहे हैं।

बातचीत का तरीका हो बढ़िया

बॉस के खास बनना चाहते हैं तो उनके साथ किसी भी मुद्दे पर बहस करने या गुस्सा करने से बचें क्योंकि इससे आपकी बातचीत बिगड़ सकती है और स्थिति और भी ज्यादा स्ट्रेसफुल हो सकती है। शांत रहकर और धैर्य से बात करके आप अपनी बात को ज्यादा प्रभावी ढंग से रख सकते हैं। याद रखें, गुस्सा करने से न केवल आपकी पेशेवर छवि खराब होती है बल्कि इससे आपको नुकसान भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें- बॉस के साथ नहीं बैठ पाता तालमेल, तो इस खास दिन पर ये मैसेज भेज जीतें उनका दिल

तीसरे की मदद

अगर किसी बात पर आपका बॉस से मतभेद हो रहा है और बात बढ़ती जा रही है, तो एक तीसरे व्यक्ति की मदद लेना भी फायदेमंद हो सकता है। आप अपने सहकर्मियों के अलावा, बॉस के करीबी किसी व्यक्ति से भी बात कर सकते हैं। उन्हें अपनी स्थिति समझाएं और उनसे रिक्वेस्ट करें कि वे आपकी बात बॉस तक पहुंचाएं। ध्यान रहे, एक समझदार व्यक्ति के माध्यम से अपनी बात रखने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

ईमेल का रास्ता

अगर आपके बॉस किसी गलतफहमी के कारण आपकी बात नहीं सुन रहे हैं, तो आप उन्हें एक ईमेल लिख सकते हैं। ईमेल के द्वारा आप अपनी बात को शांति से और विस्तार से रख सकते हैं। इससे आपकी बात को नजरअंदाज करने की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा, ईमेल का रिकॉर्ड रहता है जिससे भविष्य में किसी भी विवाद की स्थिति में आपके पास सबूत भी होगा। याद रखें, एक अच्छा लिखा गया ईमेल आप दोनों के रिश्ते को बेहतर बनाने में बड़ा रोल प्ले कर सकता है।

हर बात के लिए न करें परेशान

मान लीजिए आप एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और आपको एक छोटी सी तकनीकी समस्या आ रही है, तो आप सबसे पहले खुद इस समस्या को हल करने की कोशिश कर सकते हैं। अगर आप इसे हल नहीं कर पाते हैं, तो आप अपने कलीग्स से मदद ले सकते हैं, लेकिन अगर समस्या बड़ी है और प्रोजेक्ट पर असर डाल सकती है, तो आपको अपने बॉस को तुरंत बताना चाहिए। ध्यान रहे, हर छोटी-छोटी बात को लेकर बॉस को परेशान करना ठीक नहीं है क्योंकि इससे आप दोनों के रिश्ते भी खराब हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ऑफिस तनाव के चलते छीन गया है चैन और सुकून, तो इन चीज़ों की मदद से निकलें इससे बाहर