Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Laughter Day 2024: घर में इन तरीकों से बनाएं हंसी का माहौल, हर कोई रहेगा खुश और टेंशन फ्री

May के पहले रविवार का दिन दुनियाभर में World Laughter Day के रूप में मनाया जाता है। जिसका मकसद लोगों को हंसने के फायदों के बारे में बताना है। हंसने से हर तरह का दुख व तनाव दूर किया जा सकता है। अपने साथ आसपास के लोगों को भी हंसने-हंसाना का मौका नहीं छोड़ना चाहिए। जिसमें ये तरीके आ सकते है काम।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 05 May 2024 08:14 AM (IST)
Hero Image
World Laughter Day 2024: घर में ऐसे बनाएं हंसी-खुशी का माहौल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Laughter Day 2024: विश्व हास्य दिवस, जो हर साल मई के पहले रविवार को मनाया जाता है। पहली बार इस दिन को साल 1998 में मनाया गया था। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य तनाव कम करके लोगों को सुखी जीवन जीने की सीख देना था। डॉक्टर्स की मानें तो हंसने से कई तरह की बीमारियों से बचे रहा जा सकता है। हंसने से फेफड़े में ऑक्सीजन का इनटेक बढ़ता है, जिससे वे बेहतर तरीके से काम करते हैं। इम्यून सिस्टम के साथ ब्लड सर्कुलेटरी सिस्टम मजबूत होता है। हंसने से शरीर में एंडोर्फिन (हैप्पी हार्मोन) का स्राव होता है, जो तनाव और दर्द को दूर करने वाला नेचुरल पेनकिलर माना जाता है। इससे हार्ट और ब्रेन के काम करने की क्षमता भी बेहतर होती है। खुद खुश रहने के दूसरों को भी हंसने-गुदगुदाने का मौका मिस नहीं करना चाहिए, तो घर के माहौल को इन तरीकों से रख सकते हैं लाइट और टेंशन फ्री।

1. डाइनिंग टेबल पर करें मौज-मस्ती

एकदम लंच या डिनर के टाइम पर ही टेबल पर न पहुंचे, बल्कि 10-15 मिनट पहले सारे सदस्यों को टेबल पर इकट्ठा होने के लिए कहें। फोन और टीवी से दूर यहां अपनी डे टू डे लाइफ की या फिर पुरानी कोई गुदगुदाने वाली किस्से-कहानियां सुनें-सुनाएं। पिटारे में कुछ न हो, तो जोक से भी काम चलाया जा सकता है। इससे माहौल तो खुशनुमा होता ही है, साथ ही पारिवारिक नजदीकियां भी बढ़ती हैं। 

2. नेगेटिव बातों और खबरों से बनाएं दूरी

अगर किसी खास चीज के डिस्कशन से आपसी तनाव बढ़ता है, तो ऐसी बातों से बचना चाहिए। गॉसिप अच्छी तो लगती है, लेकिन कई बार ये मनमुटाव की भी वजह बन सकती है, इसलिए बेहतर होगा कि इन्हें अवॉयड ही करें। 

3. कॉमेडी शो देखें

साथ में बैठकर कॉमेडी शो देखने का आइडिया भी बहुत अच्छा है पारिवारिक माहौल को खुशनुमा बनाए रखने के लिए। आजकल तो टीवी में ऐसे कई शो आते हैं, जिनका मकसद ही लोगों को हंसना-हंसाना है, तो फ्री में मिलने वाले इस लॉफ्टर डोज को बिल्कुल भी मिस न करें।  

4. दोस्तों के साथ वक्त बिताएं

कुछ लोग आपके ग्रूप में बिल्कुल अलग ही पर्सनैलिटी के होते हैं, जिनके साथ थोड़े देर की बात से टेंशन और हर तरह के दुख-दर्द गायब हो जाते हैं, तो ऐसे लोगों को अपनी जिंदगी में जरूर शामिल रखें। जब आप ऐसे लोगों के साथ बातें करेंगे, तो मन हल्का होगा। जब मन हल्का रहेगा, तो परिवार का माहौल भी अच्छा रहेगा।

ये भी पढ़ेंः- आखिर कैसे हुई थी वर्ल्ड लाफ्टर डे मनाने की शुरुआत और क्यों हंसना है आपके लिए जरूरी

Pic credit- freepik