Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन गलत वजहों से शादी करना बन जाएगा ‘गले की फांस’, जिंदगी भर करना पड़ेगा पछतावा!

क्या आप भी शादी करने के बारे में सोच रहे हैं? अगर हां तो आपको ये जान लेना चाहिए कि आप जिस वजह से शादी करने का फैसला ले रहे हैं वो सही है भी या नहीं। गलत वजह से शादी करना (Wrong Reasons To Get Married) न केवल आपके लिए भारी पड़ सकता है बल्कि आपके होने वाले पार्टनर की भी जिंदगी को मुश्किल बना सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 29 Aug 2024 04:19 PM (IST)
Hero Image
इन गलत वजहों से कभी नहीं करनी चाहिए (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Wrong Reasons To Get Married: विवाह एक पवित्र बंधन है, जो दो लोगों को एक साथ जोड़ता है। ये लाइफ का एक बेहद जरूरी फैसला है, जिसे बड़ी सावधानी के साथ सोच-विचार करके ही लेना चाहिए। कभी-कभी हम जल्दबाजी में या किन्हीं गलत कारणों से भी शादी करने का फैसला कर लेते हैं, जिसपर बाद में हमें पछताना पड़ता है। इस आर्टिकल में, हम उन्हीं गलत वजहों (Wrong Reasons To Get Married) के बारे में जानेंगे, जिनके कारण शादी नहीं करनी चाहिए।

शादी करने की गलत वजहें (Terrible Reasons To Get Married) 

दबाव में

शादी करने का फैसला कभी भी दबाव में नहीं लेना चाहिए। चाहे वह परिवार, दोस्तों या समाज का दबाव हो। आपको अपने दिल की सुननी चाहिए। अगर आप शादी करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो ऐसा करना आपको सिर्फ नुकसान ही पहुंचाएगा।

यह भी पढ़ें: लाख कोशिशों के बाद भी Love Marriage के लिए नहीं मान रहे मां-बाप, तो इन 10 तरीकों से जल्द पीले होंगे हाथ

आर्थिक कारणों से

शादी केवल आर्थिक कारणों की वजह से नहीं करनी चाहिए। यदि आप केवल इसलिए शादी कर रहे हैं, क्योंकि आपके साथी के पास अच्छा पैसा है या आप आर्थिक रूप से फायदे में रहेंगे, तो ये बिल्कुल गलत वजह है शादी करने की। एक सफल शादी प्यार, सम्मान और समझ पर आधारित होना चाहिए, न कि पैसे पर।

अकेलापन दूर करने के लिए

ये बात बिल्कुल ठीक है कि शादी करने से आपको जीवनभर के लिए एक साथी मिल जाता है, लेकिन सिर्फ अकेलापन दूर करने के लिए शादी करना एक गलत कारण है। यदि आप केवल इसलिए शादी करना चाहते हैं क्योंकि आप अकेला महसूस करते हैं या अकेले नहीं रहना चाहते, तो ये आपके शादी-शुदा रिश्ते को नुकसान ही पहुंचाएगा। एक सफल विवाह तब ही होता है, जब दोनों लोग एक-दूसरे को प्यार करते हैं और एक-दूसरे की कंपनी को एन्जॉय करते हैं।

परिवार की इच्छा पूरी करने के लिए

यदि आप केवल इसलिए शादी कर रहे हैं क्योंकि आपका परिवार या समाज चाहता है, तो यह एक खुशहाल शादी नहीं होगी। इसलिए परिवार की इच्छा पूरी करने के लिए शादी करना एक गलत कारण है। आपका जीवनसाथी आपका लाइफ पार्टनर होना चाहिए, न कि आपके परिवार या समाज का।

बच्चे के लिए

अगर आप सिर्फ बच्चे की चाह में शादी कर रहे हैं, तो ये शादी करने की बिल्कुल सही वजह नहीं है। बच्चा एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और उसे प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। एक खुशहाल परिवार तब ही होता है जब दोनों लोग एक-दूसरे को प्यार करते हैं और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हैं। इससे बच्चा प्यार भरे माहौल में बड़ा होता है और उसकी अच्छी परवरिश होती है।

पछतावे के कारण

अगर आप सिर्फ इसलिए शादी करना चाहते हैं, क्योंकि आप अपने एक्स को भूलना चाहते हैं या उनसे मूव ऑन करने के लिए शादी करने का फैसला लिया है, तो ऐसा बिल्कुल न करें। ऐसा करने से आपकी और आप जिससे शादी कर रहे हैं, दोनों की जिंदगी खराब हो सकती है। इसलिए ये शादी करने का बिल्कुल गलत कारण है।

दोस्तों के प्रभाव में

यदि आप केवल इसलिए शादी करना चाहते हैं क्योंकि आपके दोस्त शादी कर रहे हैं, तो ये बिल्कुल गलत कारण है। आपको अपने दिल की सुननी चाहिए और शादी करने का फैसला तब लेना चाहिए, जब आप शादी के लिए हर तरीके से तैयार हों।

यह भी पढ़ें: 5 बातें, जो बताती हैं आपने चुना है अपने लिए सही पार्टनर, हमेशा बना रहेगा एक-दूजे का साथ