Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Mountain Climbing Day: पर्वतारोहण के लिए बेस्ट हैं भारत की ये 4 जगहें

National Mountain Climbing Day भारत में हर साल 1 अगस्त को नेशनल माउंट क्लाइम्बिंग डे मनाया जाता है। ये दिन पर्वतारोहियों के कार्य और उनकी सफलताओं को सम्मानित करने का दिन होता है और लोगों को इस एडवेंचर के बारे में बताना भी मकसद होता है। आज इस खास मौके पर हम भारत की उन जगहों के बारे में जानेंगे तो पर्वतारोहण के लिए हैं बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 01 Aug 2023 03:08 PM (IST)
Hero Image
National Mountain Climbing Day: भारत में पर्वतारोहण के लिए बेस्ट जगहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Mountain Climbing Day: पर्वतारोहण एक रोमांचकारी और साहसिक खेल है जिसमें लोग ऊंचे- ऊंचे पर्वत की चढ़ाई कर उनकी चोटियों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। हालांकि ये आसान काम नहीं है। कई सारी चुनौतियां का सामना करना पड़ता है। पर्वतारोहण के टास्क को सही तरह से पूरा करने के लिए फिजिकल फिट होने के साथ ही, तकनीकी ज्ञान और थोड़ी ट्रेनिंग की भी जरूरत होती है। अगर आप भी इस एडवेंचर को ट्राई करना चाहते हैं, तो भारत की इन पांच जगहों को अपनी लिस्ट में कर सकते हैं शामिल। माउंटेन क्लाइम्बिंग करने से प्रकृति को करीब से जानने-समझने का मौका मिलता है, जो एक अलग ही तरह का सुकून है। 

उत्तराखंड

उत्तराखंड का गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र पर्वतारोहियों के लिए बेस्ट जगह है। गढ़वाल में बर्फ से ढंकी पहाड़ियों को एक्सप्लोर करना एक अलग ही तरह का रोमांच होता है। नंदादेवी, त्रिशूल और कम्मा पर्वत तो खासतौर से पर्वतारोहण के लिए ही जाने जाते हैं। कुमाऊं भी पर्वतारोहियों के लिए काफी अच्छी जगह है। जहां पर्वतारोहण के लिए आपको कई तरह के पहाड़ मिल जाएंगे।

हिमाचल

एडवेंचर की बात हो और हिमाचल का नाम न आए ऐसा हो ही नहीं सकता। चारों ओर फैली हरियाली, बर्फ से ढ़के पहाड़, गहरी घाटियां, मनोरम वन्य जीवन और कल-कल बहती नदियां इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने की काम करती हैं। हिमाचल में खार्चा परबत, सफेद पाल, मेन्थोसा और हनुमान टिब्बा जैसे कई पहाड़ हैं, जहां आप अपने माउंटेन क्लाइम्बिंग का शौक पूरा कर सकते हैं। 

सिक्किम

अगर आप इंडिया में सबसे अच्छी माउंटेन क्लाइम्बिंग करना चाहते हैं, तो निकल जाएं सिक्किम। जो खासतौर से अपने ट्रैकिंग प्लेसेज़ के लिए जाना जाता है। माउंट तेनचेनखांग, फ्रे पीक, माउंट जोपुनो, माउंट लामा वांगडेन, माउंट ब्रुमखांगसे जैसे कई ऑप्शन्स हैं, जो बहुत चैलेंजिंग हैं, लेकिन उतने ही खास। पर्वतारोहियों की लिस्ट में सिक्किम जरूर शामिल होता है।

अरूणाचल प्रदेश

नार्थ ईस्ट की एक और खूबसूरत जगह, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ पर्वतारोहण के लिए भी जाना जाता है।सेला पीक, नामचे बरवा पीक, केलिंगो, डाफा बम, कोम्डी माउंटेन, लुलुपो यहां के कुछ मशहूर क्लाइम्बिंग डेस्टिनेशन्स हैं, लेकिन ये काफी मुश्किल भरे ट्रैक्स हैं। जिसके लिए आपको काफी तैयारी की जरूरत होती है।

Pic credit- freepik