Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अकेले यात्रा कर रहे हैं तो ये 5 टिप्‍स आपका मजा कर देंगे दोगुना

अकेले यात्रा कर रहे हैं तो ये खबर सिर्फ आप के लिए है। हम आपको ऐसे पांच टिप्‍स बताने जा रहे हैं जो आपकी सोलो जर्नी का मजा बढ़ा देगा। इस बेहतरीन अनुभव को आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

By Prabhapunj MishraEdited By: Updated: Thu, 02 Nov 2017 10:11 AM (IST)
Hero Image
अकेले यात्रा कर रहे हैं तो ये 5 टिप्‍स आपका मजा कर देंगे दोगुना

1- आप अकेले ट्रेवल कर रहे हैं तो अपने लिये सबसे अच्‍छा होटल रूम बुक करें जिसे आप अफोर्ड कर सकते हैं। होटल में या होटल के नजदीक एक बार होना चाहिए। आसपास अगर कोई अच्‍छा रेस्‍टोरेंट है जहां आप नाइटलाइफ इंज्‍वाय कर सकते हैं तो इससे अच्‍छा आप के लिए कुछ भी नहीं हो सकता है। इसके लिए आपको कहीं से डिसकनेक्‍ट होने की जरूरत नहीं है। इसलिये होटल हमेशा अच्‍छी लोकेशन पर लेना चाहिए।

2- आप घूमने जा रहे हैं तो आराम करने के लिए आपको अपने होटल रूम में ही आना होगा। इसलिए याद रखें कि होटल का रूप ऐलीवेटर के नजदीक हो। आपके रूम से नेचुरल लाइट दिखती हो। अगर रूम में आपको बाथटब मिल रहा है तो ये आपके लिए और भी अच्‍छा है। ब्रेकफास्‍ट के लिये कभी एक्‍सट्रा पे करना पड़ सकता है। अगर आप किसी भी चीज से खुश नहीं हैं तो आप बोल सकते हैं। अकेले यात्रा करने का यही सबसे बड़ा फायदा है।

3- ट्रेवलिंग के दौरान आपको हमेशा बेहतरीन अनुभव लेना चाहिए। ये जिंदगी के वो पल होते हैं जिन्‍हें आप कभी नहीं भूल सकते हैं। इसलिए थोड़ी लग्‍जरी लाइफ को मजे के साथ जीना चाहिए। बेहतरीन रेस्‍टोरेंट में ल्‍यूसियस मील इंज्‍वाय करिए। क्रीम टी का आनंद लीजिए। हमेशा घूमने के लिए ऐसे शहर को चुनना चाहिए जहां से आप कुछ सीख सकें। ट्रेवलिंग के दौरान कुछ ना कुछ एडवेंचर जरूर करना चाहिए। अकेले यात्रा करना आपकी लाइफ का सबसे बेहतरीन अनुभव हो सकता है।

4- ज्यादा कैश रखने के बजाय डेबिट या क्रेडिट कार्ड रखना बेहतर है। कैश के चोरी हो जाने या खो जाने की आशंका रहती है इसलिए एक साथ बहुत सारा कैश निकालने की बजाय थोड़ा-थोड़ा निकालें। हालांकि विदेशों में एटीएम से कैश निकालने पर लगने वाले सर्विस चार्ज का भी ख्याल रखें। अक्सर ऐसा होता है कि बैंक कार्ड का पैसा नहीं लेता लेकिन जिस एटीएम से पैसा निकाला, वह बैक पैसा वसूल लेता है। कुछ बैंक खास तरह के ट्रैवल कार्ड देते हैं, जिनसे पैसा निकालने पर विदेशी बैंक सर्विस जार्च नहीं लगाते।

5- जिस जगह जा रहे हों, वहां का नक्शा अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें। कई बार नक्शे आपको मंजिल तक पहुंचाने में लोगों से ज्यादा मददगार होते हैं। खासतौर पर जब किसी ऐसी जगह जा रहे हों जहां लोग आपकी भाषा नहीं समझते हों वहां तो यह बेहद मददगार साबित होता है। गूगल मैप्स की मदद लें। अपनी डेस्टिनेशन के गूगल मैप्स को घर में ही वाई-फाई के जरिए मोबाइल में डाउनलोड कर लें ताकि इंटरनेट न होने की स्थिति में भी उसका इस्तेमाल किया जा सके।