Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow Travel Tips: मुस्कुराइए आप लखनऊ में हैं, जानें इस शहर की 5 खास बातें

Lucknow Travel Tips अक्सर लॉन्ग वीकेंड के दौरान हमें ऐसी जगहों की तलाश रहती है जो शहर के पास हो और साथ ही कुछ अलग हो। अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और ऐसी ही किसी जगह की तलाश में हैं तो लखनऊ एक अच्छा ऑप्शन है। आज हम बता रहे हैं लखनऊ की 5 ऐसी चीजों के बारे में जो आपको मिस नहीं करनी चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Tue, 22 Aug 2023 01:32 PM (IST)
Hero Image
Lucknow Travel Tips: लखनऊ जा रहे हैं तो जान लें इस शहर की 5 खास बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lucknow Travel Tips: लखनऊ का नाम सुनते ही एक शाही नवाबी और पौराणिक संस्कृति के मेल की तस्वीर दिमाग में उभरती है। गोमती नदी के तट पर स्थित यह खूबसूरत शहर उत्तर प्रदेश की राजधानी है और अगर आप यहां आने का प्लान बना रहे हैं, तो लखनऊ की इन 5 जगहों पर जरूर जाएं :

बड़ा इमामबाड़ा

आसफुद्दौला ने 1753 में इसका निर्माण अकाल के दौरान करवाया था, जिससे लोगों को रोजगार मिल सके। यहां एशिया का सबसे बड़ा हॉल स्थित है। रूमी दरवाजा, बावली गार्डन, भूल भुलैया, पिक्चर गैलरी और घंटाघर यहां के मुख्य आकर्षण हैं। भूल भुलैया के लिए आपको कम पैसे में ही गाइड मिल जायेंगे जो आपको कहीं भटकने नहीं देंगे अन्यथा यहां अकेले जाने पर अमूमन लोग वापस आने का रास्ता भूल जाते हैं। 60 फीट ऊंचा शाही रूमी दरवाजा यहां का मुख्य केंद्र है।

यहां के पार्क

लखनऊ में आपको एक या दो नहीं बल्कि अनगिनत कई खूबसूरत पार्क मिलेंगे जैसे जनेश्वर मिश्र पार्क, अंबेडकर पार्क, गौतम बुद्ध पार्क, बेगम हजरत महल पार्क, डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क आदि। हर पार्क की अपनी अलग पहचान है। अंबेडकर पार्क में सफेद पत्थर के हाथियों की श्रृंखला देखते बनती है। वहीं जनेश्वर मिश्र पार्क में झील, बोट राइड, झूले और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद मिलेगा।

चिकनकारी

लखनऊ का चिकन उद्योग दुनियाभर में मशहूर है। जब लोग कहते हैं कि जहां जाओ तो वहां की मशहूर चीज लेके आना, तो लखनऊ आने पर लोग यहां से चिकन के कुर्ते लेकर जाते हैं। चिकन कला एक बारीक हस्तशिल्प है जिसमें पतले कपड़े पर भी सुई धागे की मदद से अलग अलग टांकों से कढ़ाई की जाती है। शहर के चौक, अमीनाबाद, हजरतगंज जैसे पुराने इलाकों में चिकन का भव्य मार्केट है।

गोमती रिवर फ्रंट पार्क

गोमती नदी के किनारे लगभग 2 किलोमीटर तक फैला गोमती रिवर फ्रंट आपके परिवार के लिए घूमने की एक बेहद खूबसूरत जगह है। यहां स्थित पार्क का अपना आकर्षण है और रिवर फ्रंट के ऊपर स्थित पुल पर किनारे गाड़ी लगा कर आइसक्रीम खाते हुए गोमती नदी की लहरों को देखने का अपना अलग आनंद है। बच्चों के साथ घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह हो सकती है।

खान पान

लखनऊ का टुंडे कबाबी दुनिया भर में अपने स्वाद के लिए जाना जाता है। नॉनवेज के शौकीन लखनऊ में कहीं और जाएं न जाएं लेकिन बिना टुंडे कबाबी गए उनका सफर पूरा नहीं होता है। बड़े-बड़े नेता, मंत्री, सेलिब्रिटी भी अपनी लखनऊ यात्रा में यहां का स्वाद लेने जरूर आते हैं। इसके बाद शर्मा की चाय, प्रकाश की कुल्फी, रहीम का कुलचा निहारी, रॉयल कैफे का बास्केट चाट, वाहिद बिरयानी, चौक दरवाजे की मक्खन मलाई आदि यहां के अन्य खाने पीने के शौकीनों के लिए बेस्ट जगह हैं।