Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसून की विदाई से पहले जरूर करें इन 5 जगहों की सैर, हमेशा के लिए यादगार बन जाएगी ट्रिप

बारिश की फुहारों के साथ हरी-भरी वादियों झरनों और नदियों की खूबसूरती देखना एक अलग ही अनुभव होता है। ये वो समय होता है जब आप प्रकृति के करीब महसूस करते हैं और तनाव से दूर भाग जाते हैं। आज हम आपके लिए ऐसी ही 5 जगहें (best places to visit in monsoon) लेकर आए हैं जहां मानसून खत्म होने से पहले हर किसी को जरूर घूम आना चाहिए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 16 Sep 2024 04:59 PM (IST)
Hero Image
मानसून के आखिरी पलों में घूमने के लिए 5 शानदार जगहें (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हरी-भरी वादियां, झरनें और नदियों का नजारा हर किसी का मन मोह लेता है। अगर आप भी प्रकृति को करीब से महसूस करना चाहते हैं और इन दिनों घूमने (monsoon travel) के लिए कुछ शानदार जगहें ढूंढ रहे हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। आइए जानें भारत की ऐसी 5 बेहतरीन डेस्टिनेशन्स के बारे में जहां मानसून खत्म होने से पहले ही आपको घूम लेना चाहिए।

शिमला

बरसात के मौसम में शिमला की पहाड़ियां प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं हैं। हरी-भरी वादियों, झरनों और नदियों का मनमोहक नजारा आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाएगा। शिमला की ठंडी हवा और ताज़ी बारिश की बूंदें आपके मन को शांत कर देंगी। अगर आप प्रकृति के करीब जाकर शांति का अनुभव करना चाहते हैं, तो शिमला आपके लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है।

कसौल

बरसात के मौसम में कसौल का नजारा देखने लायक होता है। हरे-भरे देवदार के पेड़ों से घिरे, कसौल का यह छोटा सा हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है। पहाड़ों से गिरते झरने और खूबसूरत नदियां इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। कसौल में आप ट्रेकिंग, कैम्पिंग और मछली पकड़ने जैसी कई एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- समझदार से समझदार लोग भी होटल में भूल आते हैं ये 6 चीजें, खबर पढ़ने के बाद नुकसान से बच जाएंगे आप

मेघालय

अगर आप हरे-भरे पहाड़ों, शांत झरनों और खूबसूरत प्रकृति के बीच कुछ समय बिताना चाहते हैं, तो मेघालय आपके लिए एकदम सही जगह है। बरसात के मौसम में मेघालय का नजारा देखने लायक होता है। हरी-भरी वादियां, शांत झीलें और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाएंगे।

महाबलेश्वर

प्रकृति प्रेमियों के लिए महाराष्ट्र का प्रसिद्ध हिल स्टेशन, महाबलेश्वर भी किसी स्वर्ग से कम नहीं होता है। यहां की हरी-भरी वादियां और शांत वातावरण आपको शहर की भागदौड़ से दूर ले जाएंगे, जिससे आप प्रकृति के करीब जाकर शांति का एहसास कर सकते हैं।

केरल

बरसात के मौसम में केरल और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। चाय के हरे-भरे बागान शांत बैकवॉटर और ऊंचे-ऊंचे पहाड़, केरल को प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बना देते हैं। आप यहां हाउसबोट में सैर कर सकते हैं, स्थानीय लोगों से मिल सकते हैं और केरल के पारंपरिक व्यंजन का स्वाद भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अंग्रेजों ने गर्मी से बचने के लिए बनवाए थे 'मॉल रोड', आज बन चुके हैं पहाड़ी शहरों की पहचान