Move to Jagran APP

Iconic Roads: ये हैं दुनिया की 7 सबसे खूबसूरत सड़कें, जहां पहुंचकर सबकुछ भूल जाएंगे आप

Iconic Roads आप अक्सर जब भी वैकेशन्स बनाने निकलते हैं तो उस शहर या देश के ऐतिहासिक स्मारकों से लेकर खाना और बाज़ार ज़रूर घूमते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां की सड़कें न सिर्फ खूबसूरत बल्कि आपका दिल जीत सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Wed, 14 Sep 2022 03:45 PM (IST)
Hero Image
Iconic Roads: जानें दुनिया की 7 खूबसूरत सड़कों के बारे में
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Iconic Roads: हर एक देश का अपना एक इतिहास होता है, जिसकी वजह से आपको लगभग हर जगह ऐतिहासिक स्मारक देखने को मिल जाएंगे।

इसके अलावा वहां के खूबसूरत शहर, बाज़ार, समुद्र, झरने, म्यूज़ीयम, खाना जैसी कई चीज़ें मिल जाएंगी। लेकिन इसके अलावा ऐसे भी कई देश हैं जहां के हाईवे देखनें लायक हैं। वे इतने खूबसूरत हैं कि आपको एक बार उस पर सफर ज़रूर करना चाहिए। तो आइए जानें दुनिया की ऐसी 7 सड़कों के बारे में जहां पहुंचकर आप हैरान रह जाएंगे!

ग्रेट ओशियन रोड, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी तट के साथ स्थित, ग्रेट ओशियन रोड देखने लायक हाईवे है। आपको इस रूट पर समुद्र तट पर बसे शहरों से लेकर पार्क्स, चट्टानें, कई लाइट-हाउस और सबसे पॉपुलर अपॉस्टल रॉक फॉर्मेशन का अद्भुत नज़ारा देखने को मिलगा।

अटलांटिक रोड, नॉर्वे

नॉर्वे की अटलांटिक रोड 8 किलोमीटर लंबी है, जो कारवाग से वेवांग तक जाती है। इस सड़क पर कुल 8 पुल हैं, जो एक से बढ़कर एक हैं।

अमाल्फी कोस्ट रोड, इटली

यह रोड अपने रंगबिरंगे गां और खूबसूरत कोस्टलाइन के लिए जानी जाती है। यह इलाका रोड ट्रिप के लिए परफेक्ट है।

हाना हाईवे, हवाई

भव्य हाना हाईवे पर समुद्र का खूबसूरत दृश्य, हरे-भरे वर्षावन, कई झरने और बहुत कुछ आपका इंतज़ार कर रहा है।

चैपमैनस पीक ड्रीइव, दक्षिण अफ्रीका

इस सड़क से खूबसूरत समुद्र दिखता है और साथ ही रास्ते भर विशाल चट्टानें। हालांकि, यहां ध्यान से ड्राइविंग करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यहां के मोड़ शार्प हैं।

वैली ऑफ फायर रोड, नेवाडा

इस रोड पर अद्भुत लाल सैंडस्टोन दिखकर हैरान हो जाने के लिए तैयार रहें। आप जहां तक देख पाएंगे आपको सिर्फ खूबसूरत पथरों की फॉर्मेशन ही दिखाई देगी।

कैलिफोर्निया स्टेट रूट-1, अमेरिका

इसे रूट-66 के नाम से भी जाना जाता है, कैलिफोर्निया राज्य मार्ग-1 एक पॉपुलर सड़क है। सैन फ्रांसिस्को में प्रशांत महासागर और गोल्डन गेट ब्रिज के शानदार नज़ारों के लिए, इस रोड पर ज़रूर जाएं।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel