Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नागपुर की संतरा बर्फी हो या दही पुरी, कहीं और चखने को नहीं मिलेगा ऐसा लाजवाब स्वाद

नागपुर एक ऐसी जगह जो बेशक घूमने- फिरने के मामलों में इतनी मशहूर न हो लेकिन ये जगह अपने अनोखे स्वाद के लिए जरूर जानी जाती है। यहां के स्ट्रीट फूड्स की खुशबू से ही मुंह में पानी आ जाता है। पोहे से लेकर जलेबी तक को बनाने और खाने का तरीका है अलग। आइए जानते हैें यहां के कुछ ऐसे ही स्ट्रीट फूड्स के बारे में।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 07 Feb 2024 01:57 PM (IST)
Hero Image
पहले कभी नहीं खाएं होंगे ऐसे पोहे और जलेबी, नागपुर के ऐसे स्ट्रीट फूड्स जिनका नहीं कोई तोड़

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भारत का हर एक राज्य अपनी एक अलग खासियत समेटे हुए है और खानपान के मामले में तो यहां के हर एक राज्य एक से बढ़कर एक हैं। जिस तरह राजस्थान जैसा बाटी-चूरमा कहीं और खाने का नहीं मिलता, कोलकाता का संदेश एकदम खास होता है, बिहार का लिट्टी-चोखा मुंह में पानी ला देता है, वैसे ही नागपुर भी कई जायकों के लिए देशों और दुनिया में जाना जाता है। आप यहां घूमने आएं या बिजनेस ट्रिप पर...कुछ लजीज जायकों को चखने का मौका बिल्कुल भी मिस न करें। जान लें यहां इसके बारे में।

संतरा बर्फी

नागपुरी संतरे देश ही नहीं दुनियाभर में मशहूर हैं। संतरे को ऐसे खाने के अलावा यहां उससे कई तरह की दूसरी डिशेज़ भी बनाई जाती है, जिसमें से एक है संतरा बर्फी। यकीन मानिए इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि लोग खाने के साथ ही इसे पैक करवा कर भी साथ ले जाते हैं। काजू, नारियल, खोए की बर्फी का स्वाद तो आपको लगभग हर जगह मिल जाएगा, लेकिन संतरा बर्फी यहां जैसी कहीं नहीं मिलने वाली। 

जलेबी

जलेबी को बनाने और खाने का तरीका यूपी से लेकर बिहार और नागपुर तक अलग- अलग है और हर एक का स्वाद अपने आप में लाजवाब, तो यहां आकर इसे चखने का मौका बिल्कुल भी मिस न करें। नागपुर में जलेबी को गरमा-गरम रबड़ी की मोटी लेयर बिछाकर सर्व करते हैं। इसका स्वाद लेने के लिए आपको महंगे रेस्टोरेंट में जाने की नहीं जरूरत, सड़क किनारे मौजूद दुकानों पर सस्ते में टेस्टी रबड़ी जलेबी खा सकते हैं। 

दही पुरी

पानी पुरी के जितने नाम हैं उतने ही इसे खाने और सर्व करने के तरीके। नागपुर में दही पुरी खाकर तो आप इसके दीवाने हो जाएंगे। तीखा, चटपटा खाने के शौकीन हैं, तब तो आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए। करारी पूरी को दही, चटनी, सेव, अनार के दानों और चटपटे मसालों के साथ परोसा जाता है। 

पटोदी और कढ़ी

पटोदी और कढ़ी वैसे तो महाराष्ट्रीयन डिश है, लेकिन ये नागपुर में भी बड़े चाव से खाई जाती है। इसमें बेसन के पकौड़ों को बेसन की ही मसालेदार कढ़ी के साथ सर्व किया जाता है। इमेजिन करके मजा आ गया ना, तो सोचिए खाने में कितना जायकेदार होगा।

तरीदार पोहा

पोहे को जहां यूपी, बिहार में ऊपर से भुजिया डालकर खाना पसंद किया जाता है, वहीं नागपुर में इसे मस्त, गर्मा-गरम काले चने की ग्रेवी वाली सब्जी के साथ परोसा जाता है। नागपुर की पहचान है तरीदार पोहा। यहां के पोहे में आलू और दूसरी सब्जियां नहीं डाली जाती, बल्कि उसे तरीदार सब्जी के साथ चटपटा और टेस्टी बनाया जाता है। 

ये भी पढ़ेंः- महाराष्ट्र में घूमने के साथ-साथ इन मशहूर व्यंजनों का भी लें मजा

Pic credit- freepik