Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnataka Tourist Destinations: घूमने के लिए ढूंढ़ रहे हैं खूबसूरत और सेफ जगह, तो निकल जाएं कर्नाटक

Karnataka Tourist Destinations अगर आप मानसून में किसी सेफ एंड बेस्ट जगह जाने की सोच रहे हैं तो साउथ एक्सप्लोर करना बेस्ट रहेगा जिसमें आप कर्नाटक का प्लान कर सकते हैं। यहां कई ऐसी जगहें हैं जो देखने लायक हैं। ट्रेकिंग के भी ऑप्शन्स हैं तो आइए जानते हैं किन जगहों की सैर को अपनी लिस्ट में रखें टॉप पर।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 24 Jul 2023 02:05 PM (IST)
Hero Image
Karnataka Tourist Destinations: कर्नाटक में घूमने वाली जगहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Karnataka Tourist Destinations: दक्षिण भारत में घूमने वाली जगहों का सोचकर अगर आपके जेहन में केरल का ही नाम आता है, तो ये एकमात्र ऐसा डेस्टिनेशन नहीं है। ऐसी कई जगहें हैं, जो आपके ट्रिप को बना देंगी यादगार। जैसा कि मानसून सीज़न चल रहा है, ऐसे में कर्नाटक बेहद खूबसूरत हो जाता है। आप यहां घूमने-फिरने का प्लान कर सकते हैं। कर्नाटक को दक्षिण का गुलदस्ता भी कहा जाता है। सबसे अच्छी बात कि ये जगह हर तरह के पर्यटकों के लिए बेस्ट हैं। मतलब आप नेचर लवर हैं, ट्रेकिंग या एडवेंचर के शौकीन...कर्नाटक में आप कर सकते हैं आप ये सारे शौक पूरे।

गोकर्ण

कर्नाटक के गोकर्ण की खूबसूरती के आगे गोवा के बीचेज भी फीके पड़ सकते हैं, क्योंकि यहां आसपास फैले नजारे इस जगह को खूबसूरत बनाते हैं और साथ ही ये काफी साफ-सुथरे भी है। मानसून के दौरान यहां सैलानियों की संख्या और ज्यादा बढ़ जाती है। गोकर्ण में आप बीच, हाफ मून बीच, पैराडाइज बीच, महाबलेश्वर मंदिर और महागणपति मंदिर आदि घूम सकते हैं।

कूर्ग

मानसून में अगर आप कर्नाटक आने का प्लान बना रहे हैं, तो अपनी लिस्ट में कुर्ग को जरूर शामिल करें। प्रकृति प्रेमियों के लिए तो यह जन्नत समान है। क्योंकि मानसून के दौरान यहां की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है। आप यहां चाय के बागान, हसीन और आसपास के इलाकों में बहने वाली नदियां, एबी फॉल्स, मंडलपट्टी व्यू पॉइंट और पुष्पगिरी वन्यजीव अभ्यारण जैसी जगहें घूम सकते हैं। 

नंदी हिल्स

कर्नाटक के नंदी हिल्स से सनराइज और सनसेट का बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। जिस वजह से यहां दोनों ही टाइम टूरिस्ट्स की भीड़ जमा रहती है। मानसून के समय यह जगह बादलों से ढक जाता है। अगर आप भी सूर्योदय का हसीन नजारा देखना चाहते हैं, तो 6 बजे तक पहुंच जाएं यहां।

देवबाग

अरब सागर के तट पर स्थित देवबाग भी काफी अच्छी जगह है। समुद्र के नीले पानी, सुंदर पहाड़ों और कैसुरिना के पेड़ों यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। खूबसूरत होने के साथ ही यह जगह काफी शांत भी है। 

Pic credit- freepik