Move to Jagran APP

बारिश में घूमने के लिए खूबसूरत और सेफ डेस्टिनेशन की कर रहे हैं तलाश, तो निकल जाएं राजस्थान की ओर

बारिश के मौसम में घूमने-फिरने की प्लानिंग कई बार मुसीबत का सबब बन सकती हैं खासतौर से हिल स्टेशन्स की प्लानिंग। दिल्ली और उसके आसपास रहने वालों को उत्तराखंड और हिमाचल ही सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन नजर आता है लेकिन एक और जगह है जहां आप मानसून के दौरान जाने की प्लानिंग कर सकते हैं और वो है राजस्थान। जो है एकदम सेफ ऑप्शन।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 04 Jul 2024 12:14 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 12:14 PM (IST)
मानसून में राजस्थान में घूमने वाली जगहें (Pic credit- mount_abu_blog_/Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में तपता राजस्थान मानसून की बूंदें पड़ते ही ठंडा और खूबसूरत हो जाता है। वैसे तो राजस्थान में घूमने वाली जगहों की कोई कमी नहीं, लेकिन यहां की कुछ जगहों को घूमने का असली मजा मानसून में ही आता है। जब ये हरियाली से भर जाती हैं। सबसे अच्छी बात की राजस्थान की ये जगहें बारिश के दौरान घूमने के लिए एकदम सेफ भी हैं। आइए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से डेस्टिनेशन्स हैं शामिल।

माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन, जो लगभग पूरे साल ही पर्यटकों से गुलजार रहता है, लेकिन मानसून के सुहावने मौसम के चलते यहां भीड़ और ज्यादा बढ़ जाती है। अचलगढ़ किला, नक्की झील, टॉड रॉक ऐसी जगहें हैं, जहां आकर आप शांति से आप क्वॉलिटी टाइम बिता सकते हैं। नक्की झील में बोटिंग के साथ कई और दूसरे तरह के वाटर स्पोर्ट्स भी एन्जॉय कर सकते हैं।

कुम्भलगढ़

मानसून में राजस्थान की खूबसूरती का करीब से दीदार करने के लिए कुम्भलगढ़ भी काफी अच्छी जगह है। यहां आकर आप विशाल कुम्भलगढ़ किला देख सकते हैं, बादल महल घूम सकते हैं, रणकपुर जैन मंदिर और नीलकंठ महादेव मंदिर भी जा सकते हैं। कुम्भलगढ़ में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी दीवार भी मौजूद है। जिसे देखना एक अलग ही तरह का एक्सपीरियंस है। 

ये भी पढ़ेंः- ‘द ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया’ कहलाती हैं Kumbhalgarh Fort की दीवारें, 15 साल में बनकर हुआ था तैयार

बांसवाड़ा

राजस्थान में घूमने वाली जगहों की बात आती है, तो जयपुर, जैसलमेर, बीकानेर जैसी जगहें ही लोग चुनते हैं, लेकिन बांसवाड़ा आकर आपको राजस्थान का अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। 100 द्वीपों का शहर नाम से मशहूर यह जगह भीड़ से दूर और खूबसूरती से भरपूर है। जहां आप फैमिली, फ्रेंड्स के साथ आकर तो एन्जॉय करेंगे ही, साथ ही सोलो ट्रिप के लिहाज से भी ये जगह बेस्ट है। डायलाब झील, जगमेर की पहाड़ियां, कागदी पिकअप, मानगढ़ धाम जरूर जाएं।

उदयपुर

झीलों की नगरी के नाम से मशहूर उदयपुर मानसून के दौरान और ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। यहां फैली अरावली की पहाड़ियां मानो हरियाली की चादर ओढ़ लेती हैं, जिन्हें देखकर अलग ही सुकून का एहसास होता है। पिछोला और जयसमंद झील के किनारे बैठकर कैसे घंटों निकल जाते हैं, इसका पता ही नहीं चलता। सहेलियों की बाड़ी भी यहां देखने लायक है। वक्त हो तो बायोलॉजिकल पार्क और सज्जनगढ़ पैलेस भी घूम सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- मानसून में ही आता है इन जगहों की Trekking का असली मजा, जुलाई से सितंबर के बीच देख सकते हैं जन्नत जैसा नजारा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.