Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snow Fall Destinations: स्नोफॉल का खूबसूरत नजारा देखने के साथ करनी है मस्ती, तो भारत की ये जगहें हैं बेस्ट

Snow Fall Destinations सर्दियों में घूमने के लिए जगहों की कर रहे हैं तलाश तो अगर आप स्नोफॉल देखने को शौकीन हैं तो क्यों न किसी ऐसी जगह का प्लान करें जो मशहूर ही हैं अपने स्नोफॉल के लिए। सर्दियों में इन जगहों का नजारा हो जाता है बेहद खूबसूरत। घूमने के साथ फोटोग्राफी का भी ले सकते हैं मजा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 03 Dec 2023 03:44 PM (IST)
Hero Image
Snow Fall Destinations: इंडिया में स्नोफॉल देखने की खूबसूरत जगहें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Snow Fall Destinations: अगर आप आने वाली छुट्टियों में फैमिली के साथ कहीं घूमने की सोच रहे हैं, तो भारत में कुछ जगहों का बेस्ट सीज़न ही दिसंबर-जनवरी होता है, तो आप यहां का प्लान बना सकते हैं। इन जगहों पर इस महीने में जमकर स्नोफॉल होता है। जिसके चलते यहां का नजारा एकदम अलग होता है। स्नोफॉल की वजह से यहां कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज़ भी शुरू हो जाती है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में।

तवांग

दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, राजस्थान रहने वालों के लिए तो मौज-मस्ती के लिए सबसे निकटतम ठिकाना शिमला, मनाली ही होते हैं, जहां आप गर्मियों से लेकर सर्दियों में भी जाने का प्लान कर सकते हैं और बर्फबारी देख सकते हैं, लेकिन अगर आप इन शहरों से अलग किसी जगह रहते हैं, तो आप तवांग का प्लान कर सकते हैं। यहां नवंबर से लेकर फरवरी तक कभी भी प्लान कर सकते हैं। इन महीनों में यहां जमकर स्नोफॉल होता है। सिक्किम में और भी कई सारी घूमने-फिरने वाली जगहें हैं। 

औली

अगर आप बच्चों के साथ विंटर्स में घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो उत्तराखंड का औली है बेहतरीन डेस्टिनेशन। जहां आकर आप ही नहीं बच्चे भी कर सकते हैं जमकर एन्जॉय। स्नोफॉल के साथ ही यहां स्कीइंग का ऑप्शन भी मौजूद है। हालांकि उसके लिए ट्रेनिंग होती है, लेकिन ये भी बहुत ज्यादा देर की नहीं होती है। आप यहां आकर एशिया की सबसे लंबी केबल कार और दुनिया की सबसे ऊंची मैन मेड लेक भी देख सकते हैं। 

गुलमर्ग

कश्मीर के बारे में तो वहां रहने वालों केे मुंह से यही सुनने को मिलता है कि ये जगह हर एक सीज़न में अलग नजर आता है। गर्मियों में अलग, पतझड़ और सर्दियों में अलग, तो सर्दियों मे क्यों न कश्मीर का ही प्लॉन बना लें। स्नोफॉल देखने का मनन हो, तो गुलमर्ग निकल जाएं। खूबसूरत नजारों और बर्फ से ढंके पहाड़ों को देखने के लिए दिसंबर से जनवरी का टाइम एकदम बेस्ट होता है।

ये भी पढ़ेंःदिसंबर में होने वाले इन फेस्टिवल्स में शामिल होकर बनाएं अपने विंटर ब्रेक को मजेदार

Pic credit- freepik