Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात के खूबसूरत और साफ-सुथरे बीच, जहां घूमने के लिए सर्दियों का मौसम है बेहतरीन

गुजरात भारत का ऐसा राज्य है जो घूमने- फिरने के लिहाज से बहुत ही बेहतरीन है और नवंबर से फरवरी का महीना यहां घूमने के एकदम अनुकूल होता है तो आप इस मौसम में यहां जाने का भी प्लानिंग कर सकते हैं। गुजरात में कई सारे बीचेज़ भी हैं जो साफ-सुथरे होने के साथ ही खूबसूरत भी हैं और वेकेशन के लिए परफेक्ट।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 09 Jan 2024 10:39 AM (IST)
Hero Image
गुजरात के बेहद खूबसूरत और साफ-सुथरे बीच

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Beach डेस्टिनेशन के नाम पर ज्यादातर लोगों के जेहन में गोवा का ही नाम आता है और नो डाउट गोवा के बीच सबसे ज्यादा हैपनिंग बीच हैं। बीच डेस्टिनेशन पर लोग फुल टू मौज-मस्ती करने जाते हैं। मतलब जहां पार्टी वाला माहौल हो, खूबसूरत नजारों का दीदार कर सकें, फोटोज क्लिक करा सकें और एडवेंचर एक्टिविटीज के मजे ले सकें, लेकिन अगर आप उन चुनिंदा लोगों में हैं, जो बीच पर शांति की तलाश में जाते हैं, तो गोवा में तो ऐसा नहीं मिलने वाला। इसके लिए आप रूख करें गुजरात का। जी हां, गुजरात में भी कई सारे बीच हैं, जो खूबसूरती और शांति दोनों ही मामले में बेस्ट हैं। यहां आप फैमिली, दोस्तों या पार्टनर किसी के भी साथ आने का प्लान बना सकते हैं।

गुजरात में इन दिनों रण उत्सव भी चल रहा है, जो यहां का सबसे बड़ा फेस्टिवल होता है। ये फेस्टिवल पूरे तीन महीने चलता है और इसका आयोजन सर्दियों में ही होता है। गुजरात घूमने का ये सबसे बेस्ट टाइम होता है, तो ज्यादा न सोचते हुए आप गुजरात का प्लान बनाएं और यहां के इन शानदार बीचेज़ को तो जरूर देखें।

मांडवी बीच

गुजरात के कच्छ जिले में स्थित है मांडवी बीच, जिसे आपको जरूर कवर करना चाहिए। वैसे गुजरात में दो मांडवी बीच है एक कच्छ में और दूसरा अहमदपुर में। वैसे तो दोनों ही बीच खूबसूरत हैं, लेकिन रण फेस्टिवल में आएं हैं, तो ये बीच आपको पास पड़ेगा। इस बीच से ढलते सूरज का नजारा बेहद खास होता है। हां, यहां बहुत ज्यादा एडवेंचर एक्टिविटीज करने को नहीं मिलेगी, लेकिन बीच पर घोड़े और ऊंट की सवारी का मजा जरूर ले सकते हैं।

माधवपुर बीच

फैमिली के साथ बीच डेस्टिनेशन पर जाकर मौज-मस्ती का प्लान है, तो माधवपुर आएं। जहां आराम से बैठकर धूप सेंक सकते हैं, ऊंट की सवारी कर सकते हैं, गुजराती जायकों का मजा ले सकते हैं और रिलैक्स कर सकते हैं। पोरबंदर से यहां की दूरी सिर्फ 60 किमी है।

जामनगर बीच

गुजरात का जामनगर बीच भी काफी सुंदर और वेकेशन के हिसाब से बेस्ट है। मेन सिटी से इस बीच की दूरी तरीबन 25 किमी है। सबसे अच्छी बात कि यहां भीड़ नहीं रहती। वैसे यहां और भी कई छोटे-छोटे बीच हैं, जिन्हें आप यहां आकर एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

सोमनाथ बीच

सोमनाथ वैसे तो मंदिर के लिए मशहूर है, लेकिन मंदिर दर्शन के साथ ही आप यहां के इस बीच को भी देखने का मौका मिस न करें, जो बिल्कुल मंदिर से लगा हुआ है। ज्यादातर श्रद्धालु मंदिर दर्शन करके निकल जाते हैं, जिसे वजह से पास में होते हुए भी यहां इतनी भीड़ नहीं रहती। मतलब आप आराम से घूम-फिर सकते हैं।

नारगोल बीच

बीच के किनारे लगे हरे-भरे पेड़ इस जगह की खूबसूरत को दोगुना करने का काम करते हैं। ये बीच इतना शांत है कि आप समुद्री लहरों को आसानी से सुन सकते हैं। ये यहां के ऑफबीट जगहों में शामिल है। जिस वजह से यहां की खूबसूरती अभी भी बरकरार है। ये बीच गुजरात के वलसाड में है। इसके अलावा यहां तीथल बीच है, जिसे आप यहां आकर देख सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- भारत के इन बेहद खूबसूरत और शांत बीचेज़ पर आकर बना सकते हैं अपने नए साल को शानदार

Pic credit- freepik