Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Autumn Destinations in India: पतझड़ के मौसम में बेहद खूबसूरत हो जाती हैं भारत की ये जगहें

Autumn Destinations in India गर्मियों की समाप्ति और सर्दियों की शुरुआत के बीच का मौसम घूमने- फिरने के बेहद अनुकूल होता है। इस दौरान ज्यादातर जगहों की खूबसूरती अपने चरम पर होती है। ऐसे में कौन सी जगहों की सैर पर निकलें। अगर आप कर रहे हैं इसका प्लान तो एक नजर डालें इन डेस्टिनेशंस पर जहां का नजारा जन्नत से कम नहीं होता।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 03 Oct 2023 06:58 PM (IST)
Hero Image
Autumn Destinations in India: भारत में पतझड़ में घूमने वाली जगहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Autumn Destinations in India: पतझड़ के मौसम में प्रकृति एक अलग ही खूबसूरत कैनवास तैयार करती है और कुछ जगहों पर इसकी खूबसूरती ऐसी होती है कि जिसे एक बार देखना तो बनता है। गर्मियां खत्म होने की कगार पर हों और सर्दियों की शुरुआत हो रही है, ये मौसम एक अलग ही तरह की राहत देता है। ऐसे मौसम में घूमने का भी एक अलग ही आनंद होता है। अगर आप भी कहीं जाने की सोच रहे हैं, तो इन जगहों को अपनी लिस्ट में कर सकते हैं शामिल। 

सिक्किम

कंचनजंगा पर्वत से घिरा सिक्किम एक बेहद खूबसूरत जगह है उनके लिए जो प्रकृति को करीब से देखने की चाह रखते हैं। सुन्दर फूलों से लदी घाटियां, साफ नीले पानी की झीलें, घने जंगल और खूबसूरत बौद्ध मठ यहां के आर्कषण में चार चांद लगाने का काम करते हैं। यहां का शांत माहौल जगह को और लुभावना बनाता है। अक्टूबर में यहां आना आपके ट्रिप को यादगार बना देगा।

श्रीनगर, कश्मीर

पतझड़ के महीने में घूमने वाली जगहों में कश्मीर भी शामिल है। वैसे तो हर एक सीज़न में कश्मीर का एक अलग ही नजारा कुदरत तैयार करती है। मतलब आप जिस भी सीजन में यहां आएंगे, ऐसा लगेगा कि पहली बार कश्मीर आए हैं। बेमिसाल खूबसूरती से भरपूर और भारत के स्वर्ग नाम से कश्मीर में घूमने वाली जगहों की कमी नहीं। बस जरूरत है तो वक्त और जज्बे की। सर्दियों में यहां घूमना हर किसी के लिए पॉसिबल नहीं, तो आप अक्टूबर में यहां आने का प्लान बनाएं और करीब से देखें इस जन्नत को। 

बिनसर 

उत्तराखंड का मौसम भी अक्टूबर के दौरान बेहद सुहावना होता है। वैसे तो यहां की ज्यादातर जगहें अपनी एक अलग खूबी लिए हुए हैं, लेकिन बिनसर की बात ही कुछ और है। अल्मोड़ा से महज 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बिनसर। इस जगह की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं बर्फ के ढके पहाड़ों और हरे-भरे घास के मैदान। बिनसर घूमने के लिए अक्टूबर का महीना बेस्ट होता है। 

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग को हिल स्टेशन्स की रानी के नाम से जाना जाता है। जहां बिखरी है बेशुमार खूबसूरती। वैसे ये जगह एडवेंचर के शौकीनों के लिए भी काफी अच्छी है। दार्जिलिंग अपने चाय के बागानों, टॉय ट्रेन की सवारी के लिए खासतौर से मशहूर है। वैसे तो आप यहां कभी भी आकर एन्जॉय कर सकते हैं, लेकिन पतझड़ के दौरान यहां का अलग ही नजारा आपको देखने को मिलेगा। खानपान के शौकीन हैं, तो यहां के स्थानीय जायकों को चखना बिल्कुल भी मिस न करें।

Pic credit- freepik