Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शारजाह के बेहद खूबसूरत Beaches, जो हैं एडवेंचर एक्टिविटीज से लेकर रिलैक्स करने तक के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन

Beaches In Sharjah शारजाह फैमिली वेकेशन के लिए बहुत ही शानदार जगह है। यहां ऐतिहासिक इमारतें म्यूजियम वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी और सफारी का आनंद तो ले ही सकते हैं लेकिन साथ ही साथ ये जगह अपने शानदार बीचेस के लिए भी मशहूर है। अगर आप कम बजट में फैमिली वेकेशन का सोच रहे हैं तो इस जगह को कर सकते हैं अपनी लिस्ट में शामिल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 11 Oct 2023 03:37 PM (IST)
Hero Image
Beaches In Sharjah: शारजाह के खूबसूरत बीच

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beaches का जादू ही अलग होता है। किनारों से टकराती लहरों की धीमी आवाज, पैरों के नीचे रेत की नरमी, समुद्र का अंतहीन क्षितिज आपको सुकून और शांति पहुंचाते हैं। संयुक्त अरब अमीरात के सांस्कृतिक खजाने के रूप में मशहूर शारजाह न केवल अपने इतिहास और शानदार कलात्मक दृश्यों का मशहूर है, बल्कि यहां कुछ कई समुद्रतट भी हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करते हैं। इन समुद्रतटों पर कुछ देर वक्त बिताने मात्र से ही रोजमर्रा की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में ठहराव का एहसास होता है। म्यूज़ियम, ऐतिहासिक इमारतें, वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी देखने के साथ शारजाह के इन खूबसूरत बीच को देखना बिल्कुल मिस न करें।

अल मामज़ार बीच पार्क

शारजाह का हिडन जेम कहा जाने वाला अल मामज़ार बीच पार्क प्राकृतिक सौन्दर्य से भरा हुआ है और फैमिली एक्टिविटीज के लिए एकदम परफेक्ट है। यह बीच पाम के पेड़ों और सुव्यवस्थित उद्यानों में बसा है। जहां का वातावरण काफी मनमोहक है। इस पार्क में खिली धूप और रेत तो है ही साथ ही कई रेस्टोरेंट्स, पिकनिक स्पॉट् और बच्चों के लिए खेलने के मैदान भी हैं। एडवेंचर के शौकीनों के लिए अल मामज़ार बीच पार्क में पैडल बोटिंग और कायकिंग की भी सुविधा मौजूद है। स्नॉर्केलिंग का भी ऑप्शन यहां है। जहां आप रंग-बिरंगी मछलियां और खूबसूरत कोरल की अद्भुत दुनिया देख हैं। 

खोरफकान बीच

खोरफकान बीच की खूबसूरती आपको आकर्षित करने का कोई मौका नहीं छोड़ेगी। एक तरफ हजर पहाड़, तो दूसरी तरफ समुद्र तट का शानदार नजारा। यह बीच वाटर स्पोर्ट्स के शौकीनों के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। जहां स्नॉर्केलिंग, स्कूबा डाइविंग और पैडलबोटिंग हर एक की सुविधा है, लेकिन अगर आपको वाटर स्पोर्ट्स में कोई दिलचस्पी नहीं, तो आप बीच पर टहलने का आनंद ले सकते हैं। जहां आप कर सकेंगे कई खूबसूरत नजारों का दीदार। बीच पर लोकल जायकों के साथ सीफूड रेस्टोरेंट्स की भी भरमार है। जहां अरेबियन गल्फ के स्वाद और सुगंध से भरे स्‍वादिष्‍ट व्यंजन परोसे जाते हैं। 

अल खान बीच

अल खान बीच शारजाह में एक डायनैमिक और ऐसा बीच है, जो एडवेंचर पसंद और रिलैक्स, दोनों तरह के लोगों के लिए सही जगह है। बीच पर आकर वाटर स्पोर्ट्स ट्राई करना तो बनता है, अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं, तो आपके लिए जेट स्कीइंग से लेकर पैरासेलिंग तक के ऑप्शन मौजूद हैं और अगर आपने पहले कभी ऐसे स्पोर्ट्स ट्राई नहीं किए हैं, तो यहां पैडलबोर्डिंग भी सिखाई जाती है, आप वो ट्राई कर सकते हैं। यहां के चहल-पहल भरे माहौल को रंग-बिरंगे पतंग और पतंग उड़ाने वाले और ज्यादा खूबूसरत बना देते हैं। जैसे-जैसे दिन ढलते जाता है, बीच का नजारा भी बदलते जाता है। शाम को यादगार बनाना हो, तो आप यहां का रुख कर सकते हैं। इस बीच पर भी खाने-पीने की ढ़ेरों वैराइटी मिल जाएगी।   

कालबा बीच

कालबा बीच कालबा इको-टूरिज्म प्रोजेक्ट के अंदर स्थित है। यह नेचर लवर्स के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन है। समुद्र का यह किनारा मैन्ग्रोव वनों से घिरा है, जिसकी वजह से यह क्यॉकिंग के लिए बेस्ट है। मैन्ग्रोव के घने वाटरवेज से होकर गुजरने पर कई तरह के खूबसूरत पक्षी को देखने का मौका मिलता है। वैसे कालबा बीच कछुओं के लिए खासतौर से मशहूर है, जहां आप कछुओं से जुड़ी कई तरह की एक्टिविटीज़ देख सकते हैं। इसके अलावा बीच पर शांत बैठकर रिलैक्स करने का भी अलग ही मजा है। 

डिब्बा अल-हिस्न बीच

डिब्बा अल-हिस्न बीच शारजाह शहर की चहल-पहल से दूर एक शांत बीच है। अगर आप भीड़भाड़ से दूर अकेले शांति के पल बिताना चाहते हैं, तो यहां आने का आइडिया रहेगा परफेक्ट। बीच के चारों ओर खड़े चट्टानी टीले इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। डाइविंग के शौकीनों के लिए पास में ही डिब्बा रॉक एक अच्छी जगह है जिसे आपको ज़रूर देखना चाहिए। यह अंडरवाटर सैर का हॉट स्पॉट है, जहां रंग-बिरंगे कोरल और मछलियों की कई प्रजातियां सहित समुद्री जीवों की शानदार विविधता देखी जा सकती है। 

ये भी पढ़ेंः- भारत की ऐसी जगहें, जिनकी खूबसूरती कराती है विदेश में घूमने का एहसास

(Mr. Rikant Pittie, Co-Founder, EaseMyTrip से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik