Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyderabadi Biryani: हैदराबाद जा रहे हैं, तो इन जगहों की स्वादिष्ट बिरयानी जरूर करें ट्राई

Hyderabadi Biryani बिरयानी एक ऐसी डिश है जो हर उम्र के लोगों को खाने में पसंद होती है। आपने हैदराबादी बिरयानी का नाम तो जरूर ही सुना होगा। जो दुनियाभर में प्रसिद्ध है। अगर आप भी हैदराबाद जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां की बेस्ट बिरयानी प्लेसेस के बारे में जान लें। ताकि आप यहां के स्वादिष्ट बिरयानी का लुत्फ उठा सकें।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 18 Aug 2023 02:59 PM (IST)
Hero Image
Hyderabadi Biryani: हैदराबाद जा रहे हैं, तो जरूर चखें ये बिरयानी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hyderabadi Biryani: जब कोई हैदराबाद का नाम लेता है, तो सबसे पहले आपके दिमाग में क्या आता है? बिरयानी है ना? हैदराबादियों के लिए, यह सिर्फ एक डिश नहीं, बल्कि इमोशन है। पुराने शहर के वर्षों पुराने भोजनालयों से लेकर भव्य और महंगे रेस्तरां तक, हर जगह बिरयानी के साथ हैदराबाद का अलग ही नाता है। हैदराबादी बिरयानी का टेस्ट आपको कहीं नहीं मिलेगा। इसे बनाने के लिए कई तरह की मसालों का उपयोग किया जााता है। आप इसके अनूठे स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, इन स्वादिष्ट बिरयानी को चखने के लिए किन जगहों पर जाएं।

  • भारत का एकमात्र रेस्तरां हैदराबाद के गांधीपेट में स्थित है, जो हैदराबादी और मुगलई डिश के बेहतरीन स्वाद के लिए जाना जाता है। 
  • हैदराबाद की मटन बिरयानी पूरे देश में मशहूर है। अगर चारमीनार के आसपास हैं, तो मटन बिरयानी का लुत्फ उठाने जरूर जाएं। 
  •  सिकंदराबाद की स्वादिष्ट बिरयानी चखना न भूलें। यहां के हर रेस्टोरेंट में लोगों की बड़ी संख्या में भीड़ होती है। अगर आप भी इस जगह घूमने जाएं, तो यहां की बिरयानी ज़रूर ट्राई करें। 
  • आप तेलंगना में भी लजीज बिरयानी का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आमतौर पर लोग हैदराबादी बिरयानी का स्वाद लेने के लिए आते हैं। यहां के कबाब और लस्सी फालूदा भी आप ज़रूर ट्राई करें। 

Pic Credit: Freepik