Move to Jagran APP

Destination Wedding करनी है, लेकिन जेब नहीं दे रही इजाजत; तो आपके लिए बेस्ट रहेंगी भारत की 5 जगहें

बीते कुछ सालों में डेस्टिनेशन वेडिंग (Destination Wedding) का चलन तेजी से बढ़ा है। दुल्हन को उसके घर से विदा करना अब बीते जमाने की बात हो गई है। ऐसे में अगर आप भी डेस्टिनेशन वेडिंग करना चाहते हैं लेकिन बजट इस बात की इजाजत नहीं दे रहा है तो भारत की इन 5 जगहों (Budget-friendly wedding destinations) को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 15 Oct 2024 04:52 PM (IST)
Hero Image
Destination Wedding के लिए बेस्ट हैं भारत की ये 5 जगहें (Image Source: Generative AI, Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। 'Big Fat Indian Wedding' कहावत वाकई में भारतीय शादियों की सच्चाई को बयां करती है। भारत में शादियां सिर्फ रीति-रिवाजों का पालन करने तक सीमित नहीं रहतीं, बल्कि ये एक भव्य उत्सव का रूप ले लेती हैं। हाल के वर्षों में, डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन तेजी से बढ़ा है। पहले, दुल्हन को उसके पैतृक घर से विदा किया जाता था, लेकिन अब शादियों को एक खास जगह पर, दूसरे शहर में आयोजित किया जाता है, इसी को डेस्टिनेशन वेडिंग (Destination Wedding) कहते हैं। कई बॉलीवुड हस्तियों ने भी इस ट्रेंड को अपनाया है। भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए उदयपुर, गोवा, हैदराबाद, जयपुर, और जोधपुर जैसे शहर बेहद लोकप्रिय हैं। ये शहर अपनी खूबसूरती और शाही ठाठ से दुनियाभर के लोगों को आकर्षित करते हैं। हालांकि, इन जगहों पर शादी करना थोड़ा महंगा हो सकता है। लेकिन चिंता न करें, अगर आपका बजट सीमित है तो भी आप भारत में कई खूबसूरत जगहों पर डेस्टिनेशन वेडिंग (Affordable destination weddings) कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं।

पुष्कर, राजस्थान

अगर आप एक शाही शादी का सपना देखते हैं तो राजस्थान का छोटा-सा शहर पुष्कर आपके लिए एकदम सही जगह है। अरावली पहाड़ों से घिरा यह प्राचीन शहर अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास के लिए जाना जाता है। पुष्कर में कई ऐतिहासिक हवेलियां और महल हैं जो आपके वेडिंग फंक्शन को एक राजसी ठाठ देने का काम करेंगे। जी हां, इन इमारतों की नक्काशीदार छतें, रंग-बिरंगे दरवाजे और आंगन आपके इस खास दिन को और भी स्पेशल बना देंगे।

अलीबाग, महाराष्ट्र

क्या आप समुद्र किनारे एक शानदार शादी का सपना देखते हैं? लेकिन गोवा का बजट आपके लिए थोड़ा ज्यादा है? तो निराश होने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है, मुंबई से मात्र 2 घंटे की दूरी पर स्थित अलीबाग आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। अलीबाग, मुंबई की भागदौड़ से दूर एक शांत और खूबसूरत जगह है। यहां आपको गोवा जैसी ही खूबसूरत बीच, ताड़ के पेड़ और नीले समुद्र का नजारा मिलेगा और साथ ही साथ मुंबई जैसी शहरी सुविधाएं भी मिलेंगी। मुंबई से अलीबाग पहुंचना बहुत आसान है। आप यहां बस, ट्रेन या पर्सनल गाड़ी से भी आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- शादी के बंधन में बंधने के लिए बेस्ट हैं भारत के 6 खूबसूरत मंदिर, ईश्वर को साक्षी मान ले सकते हैं सात फेरे

मांडू, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के धार जिले में बसा मांडू, भारत के सबसे खूबसूरत और ऐतिहासिक शहरों में से एक है। अपनी शानदार वास्तुकला, समृद्ध इतिहास और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए मशहूर, मांडू भी डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए एकदम सही जगह है। मांडू में कई लग्जरी होटल और रिसॉर्ट हैं जो आपके मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था को भी आसान बना देंगे। यहां कई शानदार किले और महल मौजूद हैं जो आपकी शादी को रॉयल लुक देने का काम करेंगे।

अलेप्पी, केरल

अलेप्पी का शांत और रोमांटिक वातावरण भी आपकी डेस्टिनेशन वेडिंग में रंग भर सकता है। यहां की नहरें, बैकवाटर्स और हरे-भरे नारियल के पेड़ आपको वेनिस शहर की याद दिला देंगे। अलेप्पी में आप हाउसबोट पर सवार होकर अपनी शादी के जश्न को सेलिब्रेट कर सकते हैं। यकीन मानिए, यह एक ऐसा एक्सपीरिएंस होगा जो आपको जिंदगी भर याद रहेगा।

जिम कॉर्बेट पार्क, उत्तराखंड

अपनी शादी को एक सपने जैसा बनाने के लिए, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती। उत्तराखंड के इस खूबसूरत राष्ट्रीय उद्यान में आप और आपके पार्टनर के साथ प्रकृति की गोद में एक शाही शादी कर सकते हैं। हरे-भरे जंगल, शांत नदियां और खूबसूरत वातावरण के बीच, आप और आपके मेहमान एक ऐसा शानदार एक्सपीरिएंस करेंगे जो आपको जिंदगी भर याद रहेगा।

यह भी पढ़ें- इन बातों का ध्यान रखकर आप बना सकते हैं अपने डेस्टिनेशन वेडिंग को यादगार