Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Ride Destination: रोड ट्रिप है पसंद तो बाइक राइड के लिए जरूर ट्राई करें ये 4 डेस्टिनेशन

घूमना-फिरना कई लोगों को बेहद पसंद होता है। हालांकि लोगों को अपनी-अपनी पसंद के मुताबिक सफर करना पसंद है। कुछ लोगों को जहां लॉन्ग ड्राइव के लिए कार पसंद होती है तो वहीं कुछ बाइक राइडिंग के शौकीन होते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें रोड ट्रिप के लिए बाइक बेहद पसंद हैं तो अपनी एक बार बाइक से इन जगहों पर जरूर जाएं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 04:49 PM (IST)
Hero Image
बाइक राइडर्स के लिए परफेक्ट हैं ये डेस्टिनेशन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल के दौर में ट्रेवलिंग के लिए बाइक राइड (Bike Ride Destination) का क्रेज जोरों पर है। यंग जनरेशन ऐसी बहुत सी डेस्टिनेशन को बाइक राइड के बकेट लिस्ट में एड करके रखते हैं, जहां वे एक ग्रुप के साथ जाना पसंद करते हैं। घूमना का मतलब सिर्फ जगह तक पहुंचना ही नहीं है, बल्कि रास्ते के हर उस खूबसूरत व्यू और नए एक्सपीरियंस को एंजॉय करना है, जो शायद हम बस, कार और फ्लाइट से मिस कर देते हैं।

रोड ट्रिप के दौरान अपने टेंट और जरूरी सामान के साथ बाइकर्स अक्सर सफर पर निकल पड़ते हैं। अगर आपको भी बाइक राइड और रोड ट्रिप्स पसंद हैं, तो हम आपके लिए इंडिया में ही कुछ ऐसे डेस्टिनेशन की लिस्ट लेकर आए हैं, जहां आपको बाइक से ट्रेवल जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- नवंबर में इन जगहों का मौसम रहता है बेहद सुहाना, अभी से कर लें यहां की बुकिंग

मनाली से लेह

पैशनेट बाइकर्स के लिए मनाली से लेह तक की रोड ट्रिप किसी एडवेंचर से कम नहीं है। बाइक ट्रिप के दौरान आप हिमालय की असली खूबसूरती को करीब से देख पाएंगे। बाइक से कई किलोमीटर का यह सफर बहुत रोमांचित होगा। इस दौरान आप सरचू, जिस्पा या केलोंग में रात को रूक कर रेस्ट कर सकते हैं। आप लगभग दो दिन में इस ट्रिप को पूरा कर पाएंगे।

दिल्ली से आगरा

दिल्ली से आगरा तक का सफर बाइक जरिए बहुत ही गजब का है। एक स्मूथ ट्रिप के लिए आप यमुना एक्सप्रेसवे से जा सकते हैं। आप इस रास्ते से बिना किसी ट्रैफिक के अपनी मस्ती में मस्त होकर राइड कर सकते हैं। बस ध्यान रहे कि आप एक्सप्रेसवे पर ओवर स्पीडिंग न करें, इससे आपको भी खतरा हो सकता है। यमुना एक्सप्रेसवे नोएडा से शुरू होता है और जहां ये ताजमहल सिर्फ 238 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आप चाहें तो मथुरा भी रुक कर जा सकते हैं।

जयपुर से जैसलमेर

बाइक राइडिंग टूर की लिस्ट में आप जयपुर से जैसलमेर की रोड ट्रिप को भी एड कर सकते हैं। पैशनेट बाइकर्स के लिए, एक बेहतर ट्रिप होगी। अगर आपको रेगिस्तान के बीच सवारी करना पसंद है, तो पिंक सिटी, जयपुर से गोल्डन सिटी, जैसलमेर तक एक एक्साइटिंग बाइक ट्रिप का मजा उठा सकते हैं। इसका सफर लगभग 558 किलोमीटर दूरी का है और इस दूरी को तय करने में 10 से 11 घंटे लगते हैं।

बेंगलुरु से ऊटी

बेंगलुरु से ऊटी तक का सफर प्राकृतिक खूबसूरती से भरा हुआ है। रामनगर और मैसूर जैसे शहरों से होकर गुजरने वाली लगभर 278 किलोमीटर लंबी रोड ट्रिप को पूरा करने में आपको 6 से 7 घंटे लगते हैं। अगर आपको इतिहास और ऐतिहासिक चीजें पसंद है, तो सफर के दौरान बीच में मैसूर पैलेस जाना न भूलें। ऊटी पहुंचने पर आप यहां नीलगिरी के घाट, ऊटी के टी गार्डन और प्रकृति की खूबसूरती और हरियाली का आनंद उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बच्चों के साथ जा रहे हैं घूमने, तो इन चीजों को जरूर कर लें पैक

Picture Courtesy: Freepik