Move to Jagran APP

Best Treks in October: अक्टूबर में ट्रैकिंग के लिए निकल जाएं भारत की इन खूबसूरत और एडवेंचर से भरी जगहों पर

Best Treks in October अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं और अक्टूबर में ट्रैकिंग के लिए बेस्ट जगहों की तलाश कर रहे हैं तो इंडिया की इन जगहों का कर सकते हैं प्लान। जो एडवेंचर और खूबसूरती से भरी हुई हैं। वैसे एक्सपर्ट्स के अलावा कुछ जगहें बिगनर्स के लिए भी बेस्ट हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो जगहें।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 16 Oct 2023 11:42 AM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2023 11:42 AM (IST)
Best Treks in October: अक्टूबर में टैकिंग के लिए बेस्ट जगहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Best Treks in October: पहाड़ों की सैर एक अलग ही तरह का सुकून देती है और सबसे खास बात जो यहां की होती है वो ये कि आप अकेले आकर भी एन्जॉय कर सकते हैं। ऊंचे-ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़, वहां के शांत, सुंदह गांव, पहाड़ों से होकर बहती नदियां तो कहीं ऊंचाई से गिरते झरने, मतलब ऐसे नजारों जो आपने तस्वीरों में देखा होगा, वो हिल स्टेशन पर आकर लाइव देख सकते हैं। नेचर लवर्स के लिए पहाड़ों से बेहतरीन शायद ही कोई दूसरी जगह होगी, लेकिन ये उनके भी बेस्ट हैं जो एडवेंचर किस्म के हैं खासतौर से ट्रैकिंग के। भाई ट्रेकिंग का असली मजा तो पहाड़ों पर ही आता है, तो अगर आप भी कुछ रोमांचक करने का सोच रहे हैं, तो जा सकते हैं भारत की इन जगहों पर, जो अक्टूबर में ट्रेकिंग के लिए हैं एकदम बेस्ट। 

1. खीरगंगा ट्रेक, हिमाचल प्रदेश

खीरगंगा ट्रेक हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत ट्रेक में से एक है। अगर आप नेचर को करीब से देखना चाहते हैं, तो इस ट्रेक का प्लान करें। हरे-भरे, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, कलकल बहती नदी और आसपास बसे छोटे-छोटे घर वाकई मनमोह लेते हैं। सबसे अच्छी बात कि ये ट्रेकिंग बहुत मुश्किल नहीं है। मतलब अगर आप पहली बार इस एडवेंचर को आजमाना चाहते हैं, तो खीरगंगा से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। 

बेस्ट टाइम: सितंबर - अक्टूबर

समय: 3-4 दिन

2. संदकफू ट्रेक, पश्चिम बंगाल

ट्रेकिंग के नाम पर ज्यादातर लोगों के जेहन में उत्तराखंड और हिमाचल का ही नाम आता है, लेकिन पश्चिम बंगाल का संदकफू ट्रेक भी ऐसा है, जिसे ट्राई करना आपके एक्सपीरियंस को बना देगा मजेदार और यादगार। संदकफू पश्चिम बंगाल की सबसे ऊंची जगह है। इस ट्रेकिंग में खूबसूरत गांवों और घने जंगलों से होकर गुजरना पड़ता है, जो रोमांच को और बढ़ाता है। ट्रेकिंग के दौरान आप यहां के इन मनमोह लेने वाले नजारों को कैमरे में कैद करना न भूलें। 

बेस्ट टाइम: सितंबर - अक्टूबर

समय: 5-6 दिन

3. डोडिताल ट्रेक, उत्तराखंड

पहली बार ट्रेकिंग करने जा रहे हैं, तो इसके लिए उत्तराखंड का डोडिताल ट्रेक भी काफी अच्छा ऑप्शन है। इस ट्रेक के दौरान आपको यहां की बेहद खूबसूरत डोडिताल झील देखने को मौका मिलेगा। जिसका पानी इतना साफ है कि आप आरपार देख सकते हैं। 

बेस्ट टाइम: सितंबर - अक्टूबर

समय: 5-8 दिन

4. तरसर मार्सर ट्रेक

कश्मीर की वादियों का नजारा हर एक सीज़न में अलग होता है। इस जन्नत को देखने का आप कभी भी प्लान बना सकते हैं। वैसे कश्मीर में एक ट्रेकिंग भी है तरसर मार्सर, जिसे देखने का आप प्लान कर सकते हैं। इस ट्रेकिंग में अल्पाइन झीलों और बर्फ़ से ढंके पहाड़ों को देखने का मौका मिलता है। 

बेस्ट टाइम: सितंबर - अक्टूबर

समय: 6-7 दिन

5. नाग टिब्बा, उत्तराखंड

सबसे आसान और खूबसूरत ट्रेक है उत्तराखंड का नाग टिब्बा। यहां ऊपर पहुंचकर आप कैंपिंग कर सकते हैं और पहाड़ों पर रात के खूबसूरत नजारों का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। ब्रेक लेते हुए इस ट्रेकिंग को पूरा करें, तो आप एन्जॉय भी करेंगे। 

बेस्ट टाइम: सितंबर - अक्टूबर

समय: 3-4 दिन

ये भी पढ़ेंः- Autumn Destinations in India: पतझड़ के मौसम में बेहद खूबसूरत हो जाती हैं भारत की ये जगहें

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.