Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Tiger Day 2024: बाघों के दीदार के लिए भारत की मशहूर जगहें

बाघ भारत का राष्ट्रीय पशु है। बाघों के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद स हर साल 29 जुलाई को International Tiger Day मनाया जाता है। भारत में ऐसी कई नेशनल पार्क हैं जहां आप सफारी के दौरान बाघों का दीदार कर सकते हैं। इनमें पेंच रणथंभौर जिम कार्बेट और सुंदरबन जैसी जगहें लिस्ट में टॉप पर हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 29 Jul 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
बाघों देखने के लिए भारत की मशहूर जगहें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2010 में रूस के पीट्सबर्ग में एक इंटरनेशनल कांफ्रेस के दौरान International Tiger Day 2024 मनाने की शुरुआत हुई थी। जिसका फोकस बाघों की घटती संख्या को बढ़ाना था। बाघों को बचाना न सिर्फ उनकी अपनी प्रजाति के लिए, बल्कि पूरे पारिस्थितिक तंत्र के लिए जरूरी है। हालांकि बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए भारत तेजी से काम कर रहा है, जिसका उदाहरण आपको यहां के टाइगर रिजर्व में देखने को मिल जाएगा। जिसमें शामिल है-  

जिम कार्बेट नेशनल पार्क

यह भारत का पहला नेशनल पार्क है। उत्तराखंड स्थित ये नेशनल पार्क अपनी खूबसूरती के साथ तमाम तरह के पशु-पक्षियों के लिए भी जाना जाता है। इस नेशनल पार्क की स्थापना साल 1936 में हुई थी। यहां आकर आप कई तरह के जीव-जंतुओं का करीब से दीदार कर सकते हैं। जंगल सफारी के दौरान बंगाल टाइगर भी देखने को मिल सकता है। 

सुंदरबन नेशनल पार्क

पश्चिम बंगाल का सुंदरबन नेशनल पार्क देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह दुनिया के सबसे बड़े डेल्टा का एक हिस्सा है, जो गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदी से मिलकर बना हुआ है। यह पार्क कई सारे लुप्तप्राय जानवरों का घर है, जिन्हें आप यहां आकर देख सकते हैं। सफारी के दौरान बंगाल टाइगर के भी दर्शन कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- चांदनी चौक या लाजपत ही नहींं, दिल्ली की इन जगहों से भी कर सकते हैं शादी से जुड़ी चीजों की Budget में खरीददारी

रणथंभोर नेशनल पार्क

राजस्थान का रणथंभोर नेशनल पार्क में भी टाइगर्स की अच्छी-खासी संख्या है। ये नेशनल पार्क हर तरह से टाइगर्स के लिए बेस्ट माना जात है। रणथंभोर आकर अगर आपने ये नेशनल पार्क नहीं देखा, तो समझ लीजिए बहुत कुछ मिस किया। शांति से जीफ सफारी के दौरान आप टाइगर को आराम फरमाते, शिकार के लिए घात लगाए या शावकों के साथ घूमते हुए भी देख सकते हैं। 

पेंच नेशनल पार्क

मध्य प्रदेश में कई सारे नेशनल पार्क हैं, लेकिन अगर आपको टाइगर का दीदार करना है, तो पेंच नेशनल पार्क का रूख करें। ये पार्क लगभग 758 वर्ग किमी. में फैला हुआ है। जहां जीप सफारी के दौरान बंगाल टाइगर को आसानी से देखा जा सकता है और उन्हें कैमरे में कैद भी किया जा सकता है। 

ये भी पढ़ेंः- Monsoon में कोडाइकनाल घूमने का बना सकते हैं प्लान, दोगुनी हो जाती है यहां की खूबसूरती