Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ मुंबई-पुणे ही नहीं Monsoon में सैर-सपाटे के लिए बेस्ट, मध्य प्रदेश की ये जगहें भी हैं घूमने लायक

मानसून सीजन में पहाड़ों की सैर बुरा एक्सपीरियंस साबित हो सकती है। लगातार होने वाली बारिश में आप फंस सकते हैं जिससे घूमने- फिरने का पूरा मजा किरकिरा हो जाता है। हालांकि कुछ ऐसी जगहें भी हैं जो बारिश के सीजन में भी घूमने के लिहाज से एकदम सेफ हैं। इसमें सिर्फ मुंबई और पुणे ही नहीं मध्य प्रदेश भी है शामिल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 08 Jul 2024 12:48 PM (IST)
Hero Image
मानसून में मध्य प्रदेश में घूमने वाली जगहें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मानसून सीजन में घूमने-फिरने की बात हो, तो मुंबई, पुणे का ख्याल सबसे पहले आता है। खंडाला, लोनावला, इगतपुरी जैसी कई जगहें हैं, जो बारिश के दौरान और ज्यादा खूबसूरत हो जाती हैं या यों कहें कि मानसून ही यहां घूमने का बेस्ट सीजन होता है। जहां उत्तराखंड, हिमाचल जैसे हिल स्टेशन की सैर इस मौसम में खतरनाक साबित हो सकती है, वहीं मुंबई, पुणे के लोकेशन काफी हद तक सेफ माने जाते हैं। इस लिस्ट में आप एक और जगह को शामिल कर सकते हैं, जहां आप इस सीजन में जाने की कर सकते हैं प्लानिंग और वो है मध्य प्रदेश। दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ के आसपास रहने वालों के लिए ये एकदम बढ़िया जगह है सैर-सपाटे के लिए।

पचमढ़ी

पचमढ़ी मध्य प्रदेश का बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। जिसे सतपुड़ा की रानी भी कहा जाता है। बारिश के मौसम में इस हिल स्टेशन की हरियाली देखते बनती है। हरे-भरे पहाड़, घने जंगल और झरनों से बहते पानी को देखने का एक अलग ही सुकून है। यहां आकर पांडव गुफाएं, रजत प्रताप वाटरफॉल, बी फॉल, धूपगढ़, जटा शंकर गुफा, हांडी खोह को देखने का मौका मिस न करें।

खजुराहो

खजुराहो को खासतौर से अपने मंदिरों के लिए जाना जाता है और ये मध्य प्रदेश की बहुत ही शानदार जगह है, जहां आप मानसून सीजन में घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित खजुराहो में मंदिरों की नक्काशी देखने लायक है, लेकिन ऐसा नहीं है यहां बस मंदिर ही देखने लायक हैं। रानेह वाटरफॉल, पांडव फॉल और गुफा, पन्ना नेशनल पार्क भी आपकी यहां की यात्रा को यादगार बना सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- जुलाई या अगस्त जब भी कर रहे हैं 'Valley of Flowers' ट्रेकिंग की प्लानिंग, जान लें ये जरूरी बातें

मांडू

ऐतिहासिक विरासत को समेटे हुए मध्य प्रदेश का मांडू पर्यटन के लिहाज से भी काफी अच्छी जगह है। नेचर लवर के साथ ही अगर आप इतिहास को जानने की इच्छा रखते हैं, तो मांडू में आपके लिए काफी कुछ है। मांडू में आज भी कई पुरानी इमारतें जस की तस खड़ी हैं। रानी रूपमती महल, जहाज महल, बाज बहादुर पैलेस में घूमने का मौका बिल्कुल भी मिस न करें।

ओरछा

मध्य प्रदेश के खजाने में छिपा ओरछा प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है, लेकिन यहां किले और महल भी हैं, जहां आप घूम सकते हैं और खूबसूरत तस्वीरें क्लिक करा सकते हैं। घने जंगल, पहाड़ से घिरे ओरछा की खूबसूरती में चार चांद लगाती है बेतवा नदी। जहां आप सुकून से बैठने के अलावा रिवर राफ्टिंग के भी मजे ले सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- मानसून में ही आता है इन जगहों की Trekking का असली मजा, जुलाई से सितंबर के बीच देख सकते हैं जन्नत जैसा नजारा