Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मार्च में बना रहे हैं लॉन्ग ट्रिप का प्लान, तो मौज-मस्ती के लिए परफेक्ट हैं ये 5 जगह

घूमने के लिए वैसे तो कोई फिक्स टाइम नहीं होता है लेकिन फिर भी मौसम के लिहाज से मार्च का महीना इसमें बेस्ट माना जाता है। रोजाना वहीं लाइफ जीकर मन ऊब जाता है और स्ट्रेस आपको जकड़ने लगता है। ऐसे में बेहतर है कि एक ट्रिप पर निकल जाएं अगर आपको भी इसके लिए कोई जगह समझ नहीं आ रही है तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 27 Feb 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
मार्च में घूमने-फिरने के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Places To Visit In March: भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को चार्ज करते रहना भी काफी जरूरी है। सुबह से रात तक, ऑफिस और घर का वही बोरिंग शेड्यूल अक्सर मेंटल हेल्थ को खराब करके रख देता है। ऐसे में मौसम के हिसाब से मार्च का महीना घूमने फिरने के लिए बेस्ट टाइम है। आप भी अगर अपनी फैमिली, दोस्तों या अकेले कहीं वक्त बिताने का प्लान कर रहे हैं, तो इसके लिए हम आपको देश की ही कुछ शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानें।

गोवा

मार्च के महीने में घूमने के लिए गोवा भी एक बेस्ट डेस्टिनेशन है। यहां की नाइट लाइफ के साथ-साथ आप यहां सुकून से समुद्र किनारे टाइम स्पेंड कर सकते हैं। यहां आपको सबसे बड़े हिंदू लोक उत्सव शिग्मो में शामिल होने का मौका भी मिलेगा और इसके अलावा भी आप यहां कई स्पोर्ट्स एक्टिविटीज एंजॉय कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- जेब पर भारी नहीं पड़ेगा अल्वर घूमने का प्लान, 3 से 4 दिन की छुट्टी काफी है पूरा शहर एक्सप्लोर करने के लिए

दार्जिलिंग

पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग भी मौज-मस्ती के लिए शानदार जगह है। ऊंची-ऊंची पहाड़ियों से घिरे दार्जिलिंग में आप बतासिया गार्डन, कंचनजंगा व्यू प्वाइंट, तेनजिंग रॉक, और घूम रेलवे स्टेशन भी विजिट कर सकते हैं। यहां टॉय ट्रेन की सवारी भी काफी फेमस है। कई मामलों में मार्च इसके लिए एक शानदार समय है।

जयपुर

मार्च में घूमने फिरने के लिए आप राजस्थान की राजधानी जयपुर की ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। इस गुलाबी शहर में आपको मार्च के महीने में जयपुर हाथी महोत्सव भी देखने को मिलेगा, जो देश ही नहीं, विदेशी सैलानियों के बीच भी काफी फेमस है। यहां का राजशाही खान-पान हर किसी को खूब पसंद आता है।

रणथंभौर

राजस्थान का रणथंभौर भी वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए काफी सही ऑप्शन है। यहां आप पार्टनर, फैमिली, दोस्तों या फिर अकेले भी काफी एंजॉय कर सकेंगे। मार्च में इसे बेस्ट हम इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि रणथंभौर की टाइगर सेंचुरी में रॉयल बंगाल टाइगर्स दिखने की संभावना इस महीने में बढ़ जाती है, जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है।

हैवलॉक द्वीप, अंडमान

अंडमान का हैवलॉक द्वीप भी मार्च के महीने में विजिट करने के लिए परफेक्ट प्लेस है। बीच लवर्स के लिए ये किसी जन्नत से कम नहीं है। न कोई शोर-शराबा और न ही कोई प्रदूषण। ऐसे में आप यहां खूब एंजॉय कर सकते हैं और समुद्र से जुड़ी एक्टिविटीज करके दोस्तों आप फैमिली के साथ बेहतरीन पल बिता सकते हैं।

यह भी पढ़ें- घूमने के लिए गोवा से हटकर किसी Beach डेस्टिनेशन की है तलाश, तो उडुपी है इसका शानदार ऑप्शन

Picture Courtesy: Freepik