Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नवम्बर के महीने में लेना चाहते हैं बर्फबारी का मजा, तो इन खूबसूरत जगहों पर करें घूमने की प्लानिंग

Popular Destinations In India घूमना-फिरना हर किसी को पसंद होता है लोकिन लोग अपने पैसे और बजट के हिसाब से ही कहीं बाहर जाने की प्लानिंग करते हैं। जल्द ही नवम्बर का महीना आने वाला है और इस महीने में त्योहार के दौरान लोगों को छुट्टियां भी मिलती है। अगर आपको आने वाले महीने में शानदार ट्रिप एंजॉय करना है तो गुलमर्ग और औली का ऑप्शन आपके लिए बेहतर रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 17 Oct 2023 05:22 PM (IST)
Hero Image
Popular destinations in India: नवंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Popular destinations in India: बस कुछ ही दिनों बाद नवम्बर का महीना आने वाला है। कई सारी छुट्टियों और हल्की सर्दी का मौसम जो घूमने के लिहाज से सबसे अच्छा मौसम माना जाता है।ऐसे में अगर आपको लेना है बर्फबारी का आनंद तो जल्दी से अपनी टिकट करवाएं और अपने परिवार के साथ लुत्फ उठाने के लिए जाने की तैयारी करें । क्या आप जानते हैं कि नवम्बर-दिसंबर के महीने में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए आपको उत्तर और पश्चिम भारत का रुख करना पड़ेगा! जी हां, यहां कुछ जगहों पर नवम्बर से लेकर फरवरी तक अच्छी बर्फबारी होती है। यहां सफेद चादर से ढकी वादियां आपका मन मोह लेंगी। नवम्बर के शुरुआती दिनों में ही उत्तराखंड, उत्तरकाशी, गोमुख, हर्षिल ,मुखवा आदि जगहों की पहाड़ियां बर्फ की चादर से ढक जाती हैं। तो चलिए ऐसे ही और भी जगहों के बारे में जानते हैं, जहां नवंबर के महीने में अच्छी बर्फबारी होती है।

गुलमर्ग

कश्मीर में गुलमर्ग एक ऐसी जगह है जो अपने खूबसूरत स्नो फॉल की वजह से पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र है। नवम्बर के महीने में स्नो फॉल के लिए भारत की यह सबसे अच्छी जगह है।

कुफरी हिमाचल प्रदेश

यह हिमाचल प्रदेश का एक छोटा-सा हिल स्टेशन है, जो शिमला के पास स्थित है। यह अपने खूबसूरत जलवायु की वजह से पर्यटकों को लुभाता है। नवम्बर के महीने में यहां अच्छी बर्फबारी होती है।

लद्दाख

नवम्बर के महीने में स्नो फॉल की वजह से लद्दाख का नजारा अद्भुत होता है। यहां जाकर आप धरती की खूबसूरती का विधिवत आनन्द ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि में जरूर करें राजस्थान के इन फेमस मंदिरों का दर्शन, हर मनोकामना होगी पूरी!

कश्मीर

धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर अपनी सुंदरता का बखान अपने प्राकृतिक सौंदर्य के माध्यम से बखूबी करता है। नवम्बर के महीने में यहां अच्छी बर्फबारी देखने को मिलती है, साथ ही यहां होने वाले सेब की खेती मन को लुभाने वाली होती है। इसलिए यहां जाना आपके लिए अच्छा रहेगा।

औली – उत्तराखंड

औली उत्तराखंड का एक छोटा सा खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां हर साल नवम्बर के महीने से ही जबरदस्त बर्फबारी होती है। इतना ही नहीं यहां हर साल पर्यटन विभाग द्वारा स्कीइंग कॉम्पिटिशन करवाया जाता है, जिसमें हिस्सा लेने के लिए स्कीइंग के दीवाने दूर दूर से आते हैं और बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। यहां की बर्फबारी और स्कीइंग आपका मन मोह लेगी।

यह भी पढ़ें: अक्टूबर में ट्रैकिंग के लिए निकल जाएं भारत की इन खूबसूरत और एडवेंचर से भरी जगहों पर

Pic Credit: Freepik