Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Famous Bird Sanctuaries: गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं इंडिया की ये बर्ड सैंक्चुअरीज़

Famous Bird Sanctuaries गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर लोग पहाड़ों का रुख करते हैं लेकिन बर्ड सैंक्चुअरी भी एक अच्छा ऑप्शन है जहां जाकर आप पा सकते हैं गर्मी से राहत। ये हैं भारत की मशहूर बर्ड सैंक्चुअरीज़।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 02 Jun 2023 10:36 AM (IST)
Hero Image
Famous Bird Sanctuaries: इंडिया की बेस्ट बर्ड सैंक्चुअरी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Famous Bird Sanctuaries: गर्मी से बचने के लिए हिल स्टेशन्स जाना ही एकमात्र ऑप्शन नहीं है, बल्कि बर्ड सैंक्चुअरी और नेशनल पार्क जाकर भी आपको कुछ हद तक चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है। भारत विविध प्रकार के वन्यजीवों का घर है। सिर्फ स्वदेशी ही नहीं बल्कि दूर देशों से आने वाले पक्षियों की भी भारत पहली पसंद है। भारत में हर साल हजारों की संख्या में यूरोप, अमेरिका, अफ्रीका जैसे देशों से पक्षी भ्रमण के लिए आते हैं। तो अगर आप भी जून में कहां घूमने जाएं, ये सोच रहे हैं, तो इन बर्ड सैंक्चुअरी का बना सकते हैं प्लान। बर्ड सैंक्चुअरी एक ऐसी जगह है जहां बच्चों से लेकर बड़े तक कर सकते हैं एंजॉय।

इन बर्ड सैंक्चुअरीज़ का बना सकते हैं प्लान 

ओखला बर्ड सैंक्चुअरी

अगर आपको शांति से बैठकर चहचहाते पक्षियों को देखना है, तो चले आएं ओखला पक्षी विहार। ओखला पक्षी अभयारण्य भारतीय तालाब हेरोन, ओरिएंटल स्काइलार्क, रोड़-रिंग्ड पेराकीट, उत्तरी शॉवेलर, सफेद गले वाली किंगफिशर, छोटी सील्ही, काले पंखों वाले स्टिल्ट, वॉटल्ड लैपविंग इत्यादि जैसे पक्षियों का घर है। इनके अलावा सफेद-धब्बेदार गिद्ध, भारतीय गिद्ध (यह दोनों गंभीर रूप से लुप्तप्राय हैं), बिकाल तिल, बेयर पोचार्ड, सारस क्रेन और सोसिएबल लैपविंग जैसी लुप्तप्राय होने वाली प्रजातियों को भी देखा जा सकता है। अगर आप दिल्ली, नोएडा रहते हैं, तो डे आउटिंग के लिए ये बहुत ही अच्छी जगह है।

कुमारकोम बर्ड सैंक्चुअरी

केरल के कोट्टायम जिले में स्थित कुमारकोम बर्ड सैंक्चुअरी नेचर लवर्स के बीच काफी मशहूर है। जो केरल के बैकवाटर में स्थित है और 14 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है। कुमारकोम बर्ड सैंक्चुअरी में आकर आप कोयल, उल्लू, बगुला, मूरहेन, डार्टर, बगुला, जलकाग, ब्राह्मणी पतंग और बत्तख जैसे कई पक्षियों को देख सकते हैं। साथ ही यहां पर प्रवासी साइबेरियन सारस को भी देखा जा सकता है। 

भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी, राजस्थान

दुनिया और देश की सबसे अच्छी बर्ड सैंक्चुअरी में से एक इस जगह आना भी समर वेकेशन को बना देगा मजेदार। लेकिन हां, गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में यहां पक्षियों की ढेरों प्रजातियां देखने को मिलती हैं। थार डेजर्ट में बसी इस सैंक्चुअरी के अंदर झील भी है और घूमने के लिए किले भी। भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी राजस्थान के पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में से एक है।

सुल्तानपुर नेशनल पार्क, हरियाणा

गुरुग्राम-झज्जर हाइवे पर सुल्तानपुर गांव में बनी ये सैंक्चुअरी पहले सुल्तानपुर बर्ड सैंंक्चुअरी के नाम से जानी कही जाती थी, लेकिन अब इसका नाम सुल्तानपुर नेशनल पार्क हो गया है। ये पार्क गुरुग्राम से 15 किलोमीटर और दिल्ली से 50 किलोमीटर दूर है। करीब 142.52 हेक्टेयर्स में बने इस पार्क में आकर आप कई सारे खूबसूरत पक्षियों का दीदार कर सकते हैं। यह पार्क कई सारे प्रवासी पक्षियों का भी घर है। पार्क के अंदर सुल्तानपुर झील भी है। 

Pic credit- freepik