Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 Long Holidays: अगले साल घूमने जाने की सोच रहे हैं, तो लॉन्ग वीकेंड्स के हिसाब से कर लें प्लानिंग

2024 Long Holidays नए साल की शुरुआत में कुछ ही दिन बाकी है आई एम स्योर सभी के मन में नए साल को लेकर काफी सारी उम्मीदें और खुशियां जुड़ी होती हैं खासतौर से घूमने के शौकीनों के तो इस साल कई सारी लंबी छुट्टियां मिल रही हैं जब आप घूमने-फिरने का आनंद उठा सकते हैं वो भी बिना पैसे कटवाएं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 26 Dec 2023 11:56 AM (IST)
Hero Image
2024 Long Holidays: नए साल में पड़ने वाली छुट्टियां जब आप कर सकते हैं ट्रिप प्लान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। 2024 Long Holidays: वैसे तो नए साल का सबको ही बेसब्री से इंतजार रहता है, लेकिन घूमने- फिरने वालों की एक्साइटेंड थोड़ी सी ज्यादा होती है, क्योंकि उन्हें अपने ट्रिप की प्लानिंग जो करनी होती है लॉन्ग वीकेंड के हिसाब से, तो आपको बता दें इस साल कई सारे लॉन्ग वीकेंड पड़ने वाले हैं। मतलब आने वाले साल में आप कई सारी जगहों को एक्सप्लोर कर पाएंगे। जहां जनवरी में तीन लंबी छुट्टियां मिल रही हैं, तो वहीं अगस्त में दो। किस महीने में कहां जाना रहेगा बेस्ट, जान लें यहां और अभी से कर दें अपनी छुट्टियां अप्लाई जिससे आगे न हो कोई लोचा। 

नए साल में पड़ने वाला लॉन्ग वीकेंड्स

जनवरी, 2024

1 जनवरी (सोमवार): नया साल

30-31 दिसंबर, 2023: शनिवार-रविवार

यहां आपको एक साथ 3 दिन की छुट्टी मिल रही है। तीन दिन की छुट्टी उत्तराखंड, हिमाचल की कई जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए काफी है। 

15 जनवरी (सोमवार): मकर सक्रांति, पोंगल

13-14 जनवरी: शनिवार-रविवार

मकर संक्रांति का त्योहार अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीकों से सेलिब्रेट किया जाता है। इस दौरान आप गुजरात, पंजाब जैसी जगहों का प्लान बना सकते हैं। 

26 जनवरी (शुक्रवार): गणतंत्र दिवस

27-28 जनवरी: शनिवार-रविवार

यहां भी आपको 3 दिन की छुट्टी मिल रही है और मौका है गणतंत्र दिवस का, तो अमृतसर होकर आएं। जहां इस दिन वाघा बार्डर पर अलग ही नजारा देखने को मिलता है साथ ही यहां गोल्डेन टैंपल भी देखें। वैसे जनवरी में राजस्थान, गुजरात में कई तरह के फेस्टिवल्स का भी आयोजन होता है, तो आज वहां भी इन वीकेंड्स में जाने का प्लान बना सकते हैं।

मार्च, 2024

8 मार्च (शुक्रवार): महाशिवरात्रि

9-10 मार्च: शनिवार-रविवार

महाशिवरात्रि के मौके पर भोलेशंकर के ज्योतिर्लिंगों के दर्शन का प्लान बना सकते हैं।  आंध्र प्रदेश, उज्जैन, काशी, देवघर, मालवा, गुजरात, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु यहां-यहां ज्योतिर्लिंग मौजूद हैं। इनमें से आप अपने शहर के नजदीक कहीं दर्शन करने जा सकते हैं।

25 मार्च (सोमवार): होली

23-24 मार्च: शनिवार-रविवार

29 मार्च (शुक्रवार): गुड़ फ्राइडे

30-31 मार्च: शनिवार-रविवार

मार्च में तीन लॉन्ग वीकेंड्स मिल रहे हैं, तो इस महीने आप तीन ट्रिप प्लान कर सकते हैं। शिवरात्रि में अलग, होली में अलग और फिर गुड फ्राइडे। होली की रौनक देखनी हो तो मथुर-वृंदावन का प्लान बनाएं और गुड फ्राइडे वाले वीकेंड में हिमाचल की ओर निकल लें। 

अप्रैल, 2024

11 अप्रैल (गुरुवार): ईद

13-14 मार्च: शनिवार-रविवार

अप्रैल के महीने से गर्मियों की शुरूआत हो जाती है। ऐसे में लोग ठंडी जगहों पर जाना पसंद करते हैं, तो ऐसी जगहों की भी भारत में कोई कमी नहीं। आप तमिलनाडु, उत्तराखंड की किसी जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

मई, 2024

23 मई (गुरुवार): बुद्ध पूर्णिमा

25-26 मई: शनिवार-रविवार

यहां आपको एक दिन यानी 24 मई की छुट्टी लेनी पड़ेगी। मई का महीना कश्मीर घूमने के लिए बेस्ट रहेगा। सोनमर्ग, गुलमर्ग बेहद खूबसूरत जगहें हैं। 

जून, 2024

17 जून (सोमवार): बकरीद

15-16 जून: शनिवार-रविवार

वैसे तो यहां तीन दिन की छुट्टी मिल रही है, लेकिन आप चाहें तो और तीन दिन की छुट्टी लेकर एक हफ्ते का ट्रिप प्लान कर सकते हैं। जून का महीने लेह लद्दाख या स्पीति वैली घूमने के लिए अनुकूल होता है। 

अगस्त, 2024

15 अगस्त (गुरुवार): स्वतंत्रता दिवस

17-18 अगस्त: शनिवार-रविवार

19 अगस्त (सोमवार): रक्षाबंधन

26 अगस्त (सोमवार): जन्माष्टमी

24-25 अगस्त: शनिवार-रविवार

पहले लॉन्ग वीकेंड में आप 16 अगस्त की छुट्टी लेकर 5 दिनों की छुट्टी ले सकते हैं या फिर 26 अगस्त के बाद छुट्टी लेकर इसे और एक्सटेंड कर सकते हैं। अगस्त के महीने से कई जगहों को घूमने का सीजन शुरू होता है जिसमें सिक्किम, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा जैसी जगहें शामिल हैं। 

सितम्बर, 2024

5 सितम्बर (गुरुवार): ओणम

7 सितम्बर (शनिवार): गणेश चतुर्थी

8 सितम्बर: रविवार

यहां आपको शुक्रवार एक दिन की छुट्टी लेनी होगी। सितम्बर महीने में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है, जिसकी महाराष्ट्र में अलग ही धूम देखने को मिलती है, तो क्यों न इस महीने यहां का प्लान कर लें। 

अक्टूबर, 2024

10 अक्टूबर (गुरुवार): महाष्टमी

11 अक्टूबर (शुक्रवार): महानवमी

12 अक्टूबर (शनिवार): दशहरा

13 अक्टूबर: रविवार

दशहरे की रौनक देखनी हो तो मनाली या मैसूर का प्लान बनाएं। यहां का दशहरा बेहद मशहूर है। जिसमें शामिल होकर आप अपने इस फेस्टिवल को बेहद यादगार बना सकते हैं। 

नवंबर,2024

1 नवंबर (शुक्रवार): दीपावली

2 नवंबर (शनिवार): गोवेर्धन पूजा

3 नवंबर (रविवार): भाईदूज

नवंबर की शुरुआत दिवाली के साथ हो रहा है। वैसे तो यहां तीन दिन की छुट्टी मिल रही है, लेकिन आप गुरुवार या सोमवार की एक एक्स्ट्रा छुट्टी लेकर इसे और स्ट्रेच कर सकते हैं और केरल वगैरह का प्लान कर सकते हैं। 

15 नवंबर (शुक्रवार): गुरुनानक जयंती

16-17 नवंबर: शनिवार-रविवार

नवंबर महीने में कई जगहों का मौसम खुशगवार होने लगता है, तो इस महीने आप पांडिचेरी, गोवा जैसी जगहों की बुकिंग कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- फिल्मों की शूटिंग ही नहीं प्री वेडिंग के लिए भी परफेक्ट है राजस्थान का किशनगढ़, सर्दियों में बनाएं प्लान

Pic credit- freepik